Passport Documents List in Hindi – पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्ताबेज की जानकारी हिंदी में

Required Document List for Passport in Hindi

Passport Document List in Hindi  – दोस्तों आप सभी ने पासपोर्ट के बारे में तो बहुत सुना होगा, बहुत लोगों ने पासपोर्ट बनवाया भी होगा आज के जीवन में पासपोर्ट का महत्व काफी बढ़ गया है। पासपोर्ट किसी भी व्यक्ति के लिए एक आवश्यक पहचान का सबसे प्रमाणिक दस्तावेज है । जब से लोगों की लाइफ स्टाइल बदली है लोगों को दूसरे देशों में नौकरी और बिज़नेस करने का आज के समय में स्टाइल बनता जा रहा है, जिसके लिए पॉसपोर्ट की जरुरत पड़ती है। बिना पासपोर्ट के कोई भी विदेश नहीं जा सकता इसलिए उसको पासपोर्ट की जरुरत होती है पासपोर्ट बनवाने के लिए कुछ जरुरी कागजात की जरुरत होती है । जिसकी जानकारी आप सभी को हिंदी में उपलब्ध कराने की एक प्रयास है ।

Required Passport Document List in Hindi – Passport voter id card और बाकि दूसरे पहचान के दस्तावेजो से कंही अधिक विश्वशनीय Document होता है इसे बनाने के लिए आपको कई तरह की पहचान संबधी दस्रावेजों के सत्यापन के लिए गुजरना पड़ता है ।

कैसे करें Passport के लिए आवेदन How to Apply Passport Online – आप किसी भी पासपोर्ट Agent से Passport बनाने की अपेक्षा Online ही पासपोर्ट के लिए apply कर सकते है जो अपेक्षाकृत अधिक सुविधाजनक होने के साथ साथ कम खर्चे में भी पड़ता है और online पासपोर्ट बनवाने के लिए आप सभी पॉसपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट passportindia.gov.in पर जाएँ, और खुद को रजिस्टर करें उसके बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरें और ऑनलाइन भुगतान कर देने के बाद आपको आपके PSK के लिए appointment मिल जाएगी और आप पासपोर्ट सेवा केंद्र जाकर अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकते है और पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है ।

पासपोर्ट बनवाने के लिए जरुरी दस्ताबेज – (आप सभी को निम्न में से कोई एक दस्ताबेज एड्रेस प्रूफ के लिए देना होगा)

1. Telephone Bill (Landline or post paid mobile bill) – टेलीफोन का बिल जो आप के नाम से होना चाहिए
2. पानी का बिल जो आप के नाम से हो (Water Bill)
3. बिजली का बिल अपने नाम का हो (Electricity Bill)
4. आयकर सम्बंधित कोई कागजात (Income Tax Assessment Order)
5. Gas Connection Bill
6. Certificate from Employer of reputed Companies on Letter Head
7. Spouse’s passport Copy
8. Applicant’s Current & Valid Ration Card
9. अगर आपके माता पिता का पासपोर्ट बना हो
10. Aadhaar Card
11. Registered Rent Agreement
12. Photo Passbook of Ruining Bank Account

इतने डॉक्यूमेंट में से कोई एक डॉक्यूमेंट आप के पास है तो आप का पासपोर्ट बन जायेगा ।

Proof Of Date Of Birth – जन्म तिथि वेरिफिकेशन के लिए कोई एक डॉक्यूमेंट का होना जरुरी होता है

1. Birth certificate issued by a Municipal Authority or any office authorized to issue Birth and Death Certificate by the Registrar of Births & Deaths – नगरपालिका या ग्राम पंचायत की और से जारी जन्म प्रमाण पत्र
2. 10th Pass Mark sheet
3. School Leaving Certificate
4. Degree of Recognized Educational Institute
5. Matriculation Certificate
6. Credit Card
7. Ration Card
8. Property Tax Assessment Order
9. Voter Id Card
10. Driving License

इतने Document में से एक Address Proof के लिए और एक जन्म तिथि (DOB) को Verify करने के लिए जरुरत होती है आप सभी इन सभी डॉक्यूमेंट में से दो के साथ अपना पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन करके वेरीफाई करवा सकते है ।

documents required for passport in Hindi,required documents for passport, documents needed for passport, passport application documents,requirements for passport application, passport in Hindi,passport documents required in Hindi, passport information in Hindi, passport information in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *