OCR Full Form – What is the full form of OCR? जानिए क्या होता है OCR

OCR Full Form – जानिए! क्या होता है OCR

ऑप्टिकल करैक्टर रीडर Optical Character Recognition Meaning in Hindi

दोस्तों क्या आप जानते है की OCR का फुल फॉर्म क्या होता है OCR Full Form in Hindi? What is the full form of OCR? OCR Stands for?

OCR Full form

OCR एक ऐसी टेक्नोलॉजी होती है जिसके जिसके द्वारा हम अलग – अलग Document like Image PDF File या हाथ से लिखा हुआ Document आदि को इस प्रकार डाटा में बदल देते है जिसको की कंप्यूटर समझ सकता है। OCR द्वारा हम किसी Document को Edit कर सकते है। और Document को दुबारा लिखने की जरुरत नहीं होती है।

OCR Process किसी भी Document के हर Letter and Numbers को Analyze करता है। जब Character को Recognition कर लिया जाता है तो उसको ASCII Code में बदल दिया जाता है।

OCR Full Form – Optical Character Recognition

अगर आपने भी किसी Book के किसी Page को Scan कर उसे Text में Convert करने की कोशिश की है तो आपको भी OCR की जरूरत पड़ेगी। OCR यानी “ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर” जो ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन तकनीक पर काम करता है, असल में यह Software कुछ-कुछ Artificial intelligence यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित होता है। इस सिस्टम का उपयोग आज के समय में बहुत ही तेजी से होता है आज हर जगह पर इसका इस्तेमाल करके काम को बहुत सरल कर दिया जाता है।

यह ऐसा सिस्टम होता है जो आप की Handwriting को भी पहचान कर उसे भी Text में बदल देते हैं साथ ही साथ आपकी Spelling को Check कर लेते हैं। Often abbreviated OCR, optical character recognition, यह एक प्रकार की तकनीक होती है जिसके जरिये आज बहुत सारे काम आसानी से किये जाते है। यह एक प्रकार की कोड को पड़ने की तकनीक होती है, यानि पेज को स्‍कैन कर टैक्‍स्‍ट में कन्‍वर्ट करना इसका काम होता है।

Optical Character Recognition

OCR Meaning in Hindi

What is OCR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *