Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

MNC Full Form – What is the full form of MNC Company

MNC Full Form – What is MNC

दोस्तों क्या आप जानते है की MNC का फुल फॉर्म क्या होता है अगर नहीं तो इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को MNC से जुडी कुछ अच्छी जानकारी मिलेगी और साथ में इसके फुल फॉर्म के बारे में भी जानकारी, MNC Full form? What is MNC? MNC Stands for? What is the Meaning of MNC? ऐसे सवालों के जबाब इस पोस्ट में आप सभी को देने का प्रयास किया गया है आईये जानते है MNC के बारे में…

MNC Full Form

दोस्तों, हम सभी ने MNC जैसे शब्द आये दिन सुनते रहते है जैसे हमारे किसी दोस्तों में ये बातें होती रहती है की मेरा एक दोस्त MNC Company में Job करता है। आईये जानते है MNC Company Details के बारे में हिंदी में

MNC का मतलब होता है Multi National Company, असल में यह एक ऐसा कारपोरेट या संगठन होता है जो अपने देश के अलावा दो या दो से अधिक देशों में माल या सेवाएं के उत्पादन का मालिक होता है या उसपर नियंत्रण रखता है। Mutli National Company एक प्रकार की बहुराष्ट्रीय कंपनी होती है जिसका बिज़नेस कई देशों में फैला होता है। इसे MNE Multinational Enterprise या An International Corporation के नाम से भी जाना जाता है। ऐसी कंपनियों के पास अलग – अलग देशों में ऑफिस और कारखाने या कंपनी होती है लेकिन उसका मैं ऑफिस एक देश में होता है। दुनिया की कुछ बड़ी Multi National Company – Coca-Cola, TCS, L&T, Infosys, Pepsi Co, Wal-Mart, Sumsung, Microsoft, Honda इस प्रकार है, जिनका Head Office एक देश में होता है मगर वो अपना Business पूरी दुनिया में करती है।

MNC Full Form – Multi National Company
MNC Full form in Hindi – बहुराष्ट्रीय कंपनी

MNC कंपनी की Features क्या होती है

Huge Assets and Turnover – Global Business का परिचालन होने के कारण MNC Company के पास बड़ी भौतिक और वित्तीय सम्पतियाँ (Financial Assets) होती है। इस कंपनी में बहुत भारी मात्रा में कारोबार होता है, वास्तव में Assets and Business के सन्दर्भ में कई MNC Companies कई देशों की National Economy से भी बड़ी होती है।

Unity of Control

MNC Compnies अपने देश में स्थित Main Office के माध्यम से Foreign Country में अपनी Branches की Business Activites पर नियंत्रण रखती है। Branch Management मूल निगम की निति के अंतर्गत काम करता है।

Strong Economic Power

यह कंपनियां एक बहुत ही पावरफुल आर्थिक संस्था होती है, वे मेजवान देश में निरंतर Merge and Company अधिग्रहण (Acquisitions) के माध्यम से अपनी आर्थिक शक्ति को जोड़ते रहते है।

Better Quality Products

इन कंपनियों को विश्व स्तर पर अपना काम करना होता है इसलिए इनके प्रोडक्ट और सेवाओं पर बहुत ही अच्छे तरीके के काम किया जाता है, इनके उत्पादों की Quality पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

MNC Company Advantage in Hindi

MNC Companies को आमतौर पर कम कीमत पर मेजवान देशों से कच्चा माल और श्रम आपूर्ति मिलती है अधिकतर जब मेजवान देश काफी पिछड़ा हो तब।

MNC Companies Host Countries में अपना माल बेचकर अपने बिज़नेस को और अधिक फैलाती है, ताकि उनके मुनाफे में बृद्धि हो सके ।

कई देशों में इनका बिज़नेस होने के नाते ये कंपनी अपनी सेवाओं के लिए काफी अच्छा करती है।

कुछ MNC Companies की लिस्ट इस प्रकार है जिनका बिज़नेस International Level पर काम करता है।

The Coca-Cola Company
Pepsico
Citi Group
Procter and Gamble
Nestle
IBM
Microsoft Corporation
Tata Group
Hewlett Packed
Sony Corporation

अगर आप के पास भी इससे जुडी कोई जानकारी है तो आप कमेंट के जरिये साझा कर सकते है।

बहुराष्ट्रीय कम्पनी के बारे में अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया पर देखें

MNC Full Form

MNC Full form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme