Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

MIS full form – जानिए! क्या होता है MIS पूरी जानकारी!

MIS Full Form – What is MIS? MIS Stands for?

दोस्तों, क्या आप ने कभी यह जानने की कोशिश की, कि MIS क्या होता है कैसे काम करता है, अगर नहीं तो इस पोस्ट से आप सभी को के बारे में कुछ जानकारी मिलेगी।

दरअसल MIS के दो मतलब होते है एक Management Information Systems और दूसरा Monthly Income Scheme, असल में इसको एक System Reporting Tool कहा जाता है, जो की Accounting से लेकर School, College और कई तरह के Managment Field में आजकल बहुत तेजी से काम में लाया जा रहा है।

mis full form

MIS Full Form – Management Information Systems
MIS Full Form in Hindi – प्रबंधन सूचना प्रणाली

MIS का एक और मतलब या यूँ कहें फुल फॉर्म होता है जिसके बारे में भी आप सभी को जानना जरुरी है यह भी उतना ही फेमस है जितना की प्रबंधन सूचना प्रणाली है।

MIS Full Form – Monthly Income Scheme
MIS Full Form in Hindi – महीना आय योजना

MIS के यही दो मतलब होते है जो दुनिया के लोग जानते है और ज्यादा कुछ नहीं यही दो मतलब को ज्यादातर लोग जानते है।

आईये अब जानते है की MIS क्या होता है – MIS एक प्रकार का प्रबंधन प्रणाली है, जो बिभिन्य प्रकार की Organizations से सूचना एकत्रित करता है, इसे एक प्रकार का संगठन भी कहा जाता है, जो की Internal Management Information को Manage & Support करता है। इस प्रबंधन प्रणाली में Computer & other Device की Help से Information Processing को संदर्भित किया जाता है।

Management Information Systems के तहत Transaction Processing System, Decision Support System, Expert System & Executive Information System आते है। इस सिस्टम का इस्तेमाल मुख्य रूप से ब्यापार के एजुकेशनल अध्ययन में किया जाता है। इसके अलावा इस शब्द को सूचना प्रणाली, प्रौद्योगिकी, सूचना बिज्ञान, ई-कॉमर्स और कंप्यूटर विज्ञान के सेक्टर (IT Sector, Science Sector, E-Commerce & Science Sectors) में भी किया जाता है।

Management के सेक्टर में इस्तेमाल होने वाले शब्द Management Information System, Information System, Enterprise Resource Planing (ERP) and Information Technology Management (IT) लोगों में अधिकतर उलझन पैदा करती है। सूचना प्रणाली और MIS ब्यापक केटेगरी में है जिसमे ERP शामिल है। सभी प्रकार की उलझनों को सामप्त करने के लिए प्रबंधन को अलग – अलग बिभाग में बाँट दिया गया है जो अलग – अलग सेक्टर में काम को देखता है जो इस प्रकार है।

1. Management Information System – इस प्रणाली के अंतर्गत लेनदेन संस्करण प्रणालियों से मध्य और परिचालन स्टेज के प्रबंधकों से निकाले गएँ Data के आधार पर नियमित रूप से एक निर्धारित  Report तैयार की जाती है जिससे काफी परेशानियों का समाधान होता है।

2. Decision Support System (DSS) – यह प्रबंधन Middle और High Level द्वारा उपयोग किया जाता है जो समस्या को सुलझाने और Dicision लेने के लिए किसी प्रकार की Source और Information Collect करता है।

3. Executive Information System – इस सिस्टम को एक प्रकार से रिपोर्टिंग टूल भी कहा जाता है जो सभी प्रकार की कंपनी तक रिपोर्ट को पहुंचता है।

4. Marketing Information System – यह  System Trades और Marketing के पहलुओं को Manage करने का काम भी करता है।

5. Accounting Information System – यह प्रणाली ब्यापार में Accounting Function की देख रेख भी करती है।

6. Human Resource Management System – यह प्रणाली कार्य करने वाले श्रमिकों और कर्मचारियों की गतिबिधियों और समस्याओं के बारे में भी समाधान का काम करती है।

7. Office Automation Systems – Work Fellow को स्वचालित करने एवं उनकी बाधाओं को दूर करने के लिए भी इस सिस्टम का निर्माण किया गया है जो संचार और उत्पादकता का समर्थन करता है।

8. School College Information Systems – यह प्रणाली Educational Sector जैसे स्कूल, कॉलेज में भी काम करती है जिससे स्कूलों और कॉलेजों में अच्छी सुबिधा प्रदान की जा सके।

तो दोस्तों, आप ने जाना की क्या होता है MIS System और यह आज के समय में कितना महत्वपूर्ण है। आईये जानते है एक और MIS का मतलब क्या होता है।

दरअसल MIS एक प्रकार का Post Office में Account होता है जिसको ओपन करने के बाद आप घर बैठे Income करते है। जैसे किसी की पास 10 लाख रूपये है और वह उन रुपयों को पोस्ट ऑफिस में MIS Account Open करवा लेता है तो उसके हर महीने घर बैठे 6500 plus रूपये मिलते है जो एक तरह की इनकम मानी जाती है। Single Account MIS 4.5 Lakh and Joint MIS Account 9.5 Lakh से Open होता है, अधिक जानकारी के लिए यहाँ आप देख सकते है Post Office MIS Account

MIS Full Form

What is MIS

MIS Full Form Details

MIS Stand for

Updated: March 25, 2018 — 9:07 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme