Meaning and Importance of Marine Insurance – समुद्री बीमा

Meaning and Importance of Marine Insurance – समुद्री बीमा और उसका महत्व

Marine Insurance – आज दुनिया में अंतरास्ट्रीय ब्यापार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है जिससे सभी देशों की विकास को बल मिल रहा है। ब्यापार को सुचारु रूप के करने के लिए सभी देशों के पास एक से बढ़कर एक समुद्री जहाजों का बेडा है जो माल को एक देश से दूसरे देशों तक पहुंचने में हेल्प करती है। इस समुद्री जहाजों में जो माल लादा जाता है और साथ में जहाज का बीमा ही समुद्री बीमा कहलाता है।

What is Marine Insurance? Meaning of Marine Insurance?

समुद्री जहाजों और उसपर लदे माल का बीमा ही समुद्री बीमा (Marine Insurance) कहलाता है। Marine insurance is another variant of the general term ‘insurance’ and as the name suggests is provided to ships, boats and most importantly, the cargo that is carried in them.

Marine insurance is a safe haven for shipping corporations and transporters because it helps to reduce the aspect of financial loss due to loss of important cargo.

समुद्री बीमा आजकल हर जहाज और उसपर लदे सामानों का होता है हर कंपनी यह बिमा करवाती है जब जहाज समुद्र में माल लेकर एक जगह से दूसरे जगह के लिए जाते है तो वो पहले से बीमित होते है ताकि अगर कोई अनहोनी हो जाय तो कंपनी को जहाज में लदे माल और शिप के पैसे क्लेम हो सके।

Importance of Marine Insurance

Marine Insurance का आज के समय में बहुत महत्व है आज लाखों की संख्या में कई देशों की जहाज एक दूसरे देशों में जाती आती रहती है कई बार समुद्र में लहरे बहुत तेज होती है जिसके कारण भी बहुत कुछ Loss कंपनी को उठाना होता है इन सभी बातों को ध्यान में रखकर कंपनी को बिमा करवाना होता है जिससे उसको सेफ्टी मिल सके। ship owners and transporters हमेशा चाहते है की अगर उनके Ship या माल को कुछ होता है तो Marine Insurance के जरिये उनको Claim मिल सके। इसलिए आज के अंतरास्ट्रीय ब्यापार में Marine Insurance का बहुत ही अधिक महत्व है कई देशों की शिप कंपनियां ऐसी है जो अपने शिप का बिमा कई करोड़ रुपये में कराती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *