Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

LIC Policy Status In Hindi – अपना LIC Status कैसे जांचें?

LIC पॉलिसी की स्थिति और Premium Statement कैसे जांचें?

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी जानेगे की LIC Policy Status को किस तरह से ऑनलाइन और SMS के जरिये बहुत ही आसानी से प्राप्त किया जाता है, तो आईये जानते है LIC Policy Status in Hindi के बारे में बिस्तार से। LIC Kaise Check Kare || how to check LIC premium in hindi … LIC policy ka status kaise check kare hindi … मैं अपनी LIC पालिसी हमेशा से के जरिये ही प्राप्त कर लेता हू वो भी अपने mobile पर kisi भी टाइम पर। जैसा की आप सभी जानते ही होगें की LIC Company Bharat ki sabse Largest Insurance Company Hai.यह बहुत सारे प्लान लोगों के लिए समय – समय पर लाती रहती है। आजकल तो लोग LIC Apps के जरिये अपनी पालिसी खुद Pay कर देते है।

For Example – Last Year Shree Manish Mistra ने अपने Child के भविष्य के लिए Financial सुरक्षा प्रदान करने के लिए Bal LIC Policy खरीदी। हालांकि, Time की कमी या लापरवाही के कारण, वह अपने Premium का भुगतान करना भूल गए थे और Grace Period भी चूक गई थी। लगभग 01 Month के बाद वह LIC Policy Office में अपनी समाप्ति की अवधि को Renew करने के लिए आये थे, वह यह जानकर काफी चिंतित थे कि अब उन्हें अपनी Policy का Renewal करने के लिए Interest के साथ Extra Fees देना था। अगर उन्होंने LIC Policy की स्थिति की जांच की होती तो वे कड़ी मेहनत के पैसे की बर्बादी से बच गए होते और और उनको फालतू में इतना भागदौड़ नहीं करना होता?

LIC Policy Status In Hindi

LIC Policy से संबंधित सभी चीजों की जांच करने के लिए अलग – अलग तरीके है, जिसमें Premium देय तिथि, Bonus, परिपक्वता आदि शामिल हैं, लोग अपने Life Insurance Policy के Status की जांच करना और अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना भूल जाते हैं।

LIC Policies की स्थिति क्यों अनुशंसित है?

अक्सर लोग अपनी Life Insurance Policy Status की जांच करना भूल जाते हैं। एक LIC Policy आकस्मिकताओं के खिलाफ एक ढाल है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान करता है, अपनी पॉलिसी की स्थिति पर एक Regular नज़र रखना आवश्यक है। आखिर कार, एक कालातीत पॉलिसी व्यर्थ है। अगर आपने हाल ही में आपकी जांच नहीं की है, तो कुछ समय निकालें और आज ही जांचें ।

अब आप अपने ड्राइंग Room में बैठकर अपनी LIC Policy Ke Status की जांच कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि LIC Office जाने और कतार में खड़े रहने की कोई जरूरत नहीं है। इसके अलावा, जब आप Regular रूप से अपनी Policy की जांच करते हैं, तो आप Internal Bonus और अन्य Other Important Statement के बारे में अद्यतन रहेंगे। Online Policy की जांच के समय, आप “Feedback” लिंक भी पा सकते हैं, जिसका इस्तेमाल प्रश्नों और मूल्यवान सुझाव भेजने के लिए किया जा सकता है।

LIC Policies Status की ऑनलाइन जांच करें

Apni Policy Statement देखने के लिए , New Customer को LIC Ki Official Website पर उपलब्ध Reigstration Form भरना आवश्यक है। जिन्हें Policy Statement, Policy Number, Premium, DOB और Email Id जैसे विवरण भर कर किया जा सकता है। Successful Registration की पुष्टि पर Policy धारक को एक Auto Responsible Email भेजा जाता है। अब आप अपना Status, प्रीमियम देय, परिपक्वता कैलेंडर और अन्य प्रासंगिक विवरणों सहित Policy से Related सभी चीजों को देख सकते हैं।

Policy Status की जांच के लिए SMS भेजें

अगर आप 56767877 पर एक SMS भेजते है तो आप अपनी सभी LIC Policy विवरण प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किस्त Premium जानने के लिए, ASKLIC <पॉलिसी नंबर> Premium टाइप करें और इसे 56767877 पर भेजें। इसी तरह, Bonus Amount Receive करने के लिए, आप एएसकेएलआईसी <Policy Number> बोनस और इसे 56767877 पर भेजें।

Customer Service Manager – ग्राहक सेवा प्रबंधक को Call करें

लगभग सभी Cities में IVRS या इंटीग्रेटेड वॉयस रिस्पांस सिस्टम उपलब्ध है (24×7) कोई भी Customer, Universal Access Number (यूएएन) 1251 डायल करके LIC India आईवीआरएस से संपर्क कर सकता है। MTNL या BSNL Number से Local Call करने के लिए, 1251 डायल करें और सभी उपयोगकर्ता IIRS का उपयोग शहर के IVRS Centers नंबर पर डायल करके 1251 के बाद कर सकते हैं।

जब से इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का बिस्तार हुआ है, लोगों में LIC प्लान स्टेटस को जानने के लिए SMS or Online System के तरीके को अच्छा समझा है। आज लोग अपनी पालिसी के बारे में जानने के लिए बस एक SMS कर देते है जिसके जरिये उनको उनकी Policy Status की जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है। SMS के जरिये तो यह काम बहुत ही आसान हो गया है बस एक SMS करिये और जानकारी आप के मोबाइल में। यही सब फायदा होता है टेक्नोलॉजी का, अगर आप भी LIC Ki Koyi Policy Liye hai to aap bhi apna status SMS ke jariye pa sakte hai.

LIC Policy Status In Hindi, के बारे में जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हो सके तो शेयर जरूर करिये।

Related Searches

How to Check LIC Policy Plan Status

LIC Plan Status by SMS

LIC Status by SMS

How to Check LIC policy Online

Policy Status Online

How To Check Lic Policy Status Online?

इसे भी जाने!

PPF Saving का लाजबाब तरीका जिसके जरिये आप कुछ अच्छा सेविंग

LIC Policy Plan List in Hindi

Online Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme