Benefits of LIC Agent – एल आई सी एजेंट (LIC Agent) बनने के फायदे

एल आई सी एजेंट (LIC Agent) बनने के फायदे

Benefits of LIC Agent in Hindi

LIC से जुड़कर आप अन्य लोगों को उनके फाइनेंसियल टारगेट (Financial Target) और उनके सपनों को पूरा करने में हेल्प कर सकतें है ।

LIC से जुड़कर आप एक सफल लाइफ Insurance एजेंट की बड़ी टीम का हिस्सा बन सकतें है ।

यहाँ आप की वर्तमान इनकम के साथ-साथ भविष्य की इनकम की गारंटी भी होती है ।

LIC एजेंट के रूप में आपको अपने क्लाइंट चुनने की आजादी भी होती है, जो भी आप की इनकम होगी वो केवल आप की होगी किसी अन्य बॉस की नहीं । इसमे खास बात यह है की lic agent बनने के लिए जरुरी नहीं है की पहले से आपको कोई अनुभव हो । LIC में आप को ट्रेनिंग दी जाती है जो हर तरह से आप की हेल्प करती है ।

LIC का अनोखा ‘कैरियर एजेंसी सिस्टम’ (Career Agency System) आप और आप के द्वारा किये जा रहे प्रयासों को हर मोड़ पर सराहता है और आपके प्रदर्शन को देखते हुए आपको मैनेजमेंट में करियर बनाने में भी हेल्प करता है ।

इसके अलावा LIC के ब्रांच ऑफिस में हर तरह की आधुनिक तकनीकें मोजूद है जो आपके हर कदम पर आप को हेल्प करती है ।

आप अपने क्लाइंट को बीस (20) से अधिक LIC के प्रोडक्ट (Plan) दिखा सकतें है LIC भी लगातार नए उत्पादों पर काम कर रहा है ।

LIC अपने सभी एजेंटों को नए – नए सेल्स व माकेटिंग तकनीकों की बदौलत हेल्प भी करता है , LIC अपने कस्टमर को बेजोड़ फाइनेंसियल हेल्प और दृढ़ता प्रदान करता है ।

LIC एजेंट बनने के लिए क्या करें

LIC एजेंट बनने के लिए जरुरी योग्यता दसवी पास, न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए इसके साथ उमीदवारों को बोर्ड से एक जरुरी परीक्षा पर करनी होती है ।

सम्पूर्ण प्रक्रिया

सबसे पहले अपने नजदीकी LIC शाखा कार्यालय से संपर्क करना होता है या फिर ब्रांच में विकाश अधिकारी के मिलना पड़ता है । उसके बाद ब्रांच मेनेजर आप का इंटरव्यू लेता है फिर आप एजेंट बनने के लिए उपयुक्त पाए जाते है तो को एक ट्रेनिंग देनी होती है उसके बाद आप एजेंट बन जायेंगे । ट्रेनिंग 25 घंटे की होती है, पूरी ट्रेनिंग को सफलता के साथ करने के पश्चात आपको के IRDAI के अधीन होने वाली प्री-रिक्रूटमेंट एग्जाम को देना होगा , इस परीक्षा को पास करना बेहद जरुरी होता है । इसके बाद आपको ब्रांच ऑफिस में LIC Agent के तौर पर नियुक्त किया जाता है ।

क्या आप LIC Agent बन सकतें है ?

बिलकुल, आप बन सकतें है, यदि आप –  (i) लोगों से मिलना – जुलना पसन्द करते है और नए संपर्क बना सकते है (ii)  आप Self Employed बनने की महत्वाकांछा रखतें है (iii) सिर्फ अपने क्लाइंट को अपना बॉस बनाना चाहते है न की किसी बॉस के अधीन काम करना चाहते है (iv) अपने काम की रूटिंग अपने हिसाब से रखना चाहते है । एक 10-05 की नौकरी की जगह अपनी सुविधा के अनुसार अपने कार्य को बांटकर पूरा कर सकते है ।

दरअसल, एजेंट LIC और क्लाइंट के बीच में एक बिचोलिये की तरह काम करते है । इसलिए जरुरी है की एजेंट आकर्षक यक्तित्व के होने के साथ – साथ मार्केटिंग में रूचि रखने वाले हो क्यों की तभी वो क्लाइंट को पालिसी लेने के लिए समझा पायेंगें ।

irda agent exam, you know your irda agent exam result,irda lic agent exam,lic agent online exam,irda mock test in hindi,lic agent test,benefits of lic agent, lic agent in hindi, become a lic agent in hindi, how to make lic agent in hindi, how to join lic agent in hindi, how to join lic agents,benefits of lic agents

Other posts you might be interested in:

LIC जीवन सगुन प्लान नंबर – 826
LIC Best Policy Chart Details
Top Life Insurance Policies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *