Lead Bank Scheme – लीड बैंक स्कीम क्या है ? इसके Functions

What is Lead Bank Scheme In Hindi – Lead Bank In India – Functions

नेतृत्व बैंक योजना के बारे में जानकारी Lead Bank Scheme क्या है? इसके काम क्या है ? इसमें कमिया क्या – क्या है ? इन सभी की जानकारी हिंदी में

नेतृत्व बैंक योजना (Lead Bank Scheme) की स्थापना आधुनिक पद्धति की ही देन है। इसके अंतर्गत एक निश्चित बैंक को विशिष्ट एरिया के अंतर्गत लीड बैंक घोषित कर दिया जाता है। यह बैंक सर्कार द्वारा निर्धारित नीतियों के किर्यान्यवन में सहायता प्रदान करता है। Lead Bank विशेष रूप से ग्रामीण एरिया में सर्वेक्षण करता है एवं उन उपक्रमों का पता लगता है जिनके विकास के लिए लोन प्रदान किया जा सकता है। Lead Bank सामाजिक एवं आर्थिक पहलुओं का सर्वेक्षण करने का कार्य करता है तथा अपने एरिया में स्थित बैंकों को लोन प्रदान करने के लिए इनफार्मेशन उपलब्ध करवाता है , Lead Bank अपने एरिया में नयी शाखाएं खोलने के लिए स्थान का चुनाव करने में हेल्प करता है। इसके अतरिक्त बैंक उन एरियाज का चुनाव करता है जिनमे लघु उद्योगों की स्थापना की जा सकती है।

Lead Bank Scheme का प्रारम्भ वर्ष 1969 में किया गया था की स्थापना के लिए अनेक समितियों के द्वारा सुझाव भी प्रस्तुत किये गए, इन समितियों के सुझावों के आधार पर देश के वित्तीय साधनों का ग्रामीण एरिया में प्रयोग बढ़ाने एवं बैंकिंग सुबिधाओं का विस्तार ग्रामीण एरिया में करने के लिए प्रत्येक एरिया के लिए एक लीड बैंक (Lead Bank) की घोषणा की गयी। यह बैंक अपने Area में नेतृत्य प्रदान करता है।

Functions of Lead Bank In Hindi – Lead Bank आज के समय में बहुत सारे काम करते है कुछ प्रमुख कार्यों का विवरण इस प्रकार है।

1. सहायक वित्तीय संस्थाओं को लोन की सुबिधा प्रदान करना।
2. प्राथमिकता के आधार पर दिए गए Loans के लिए Borrowers को सलाह देना, जांच करना इसके लिए कर्मचारियों की भर्ती करना एवं उन्हें ट्रेनिंग देना।
3. उन एरिया की जांच करना जिनमे साधनों को लगाया जा सकता है।
4. उन उद्योगों की खोज करना जो बैंकिंग सुबिधाओं से बंचित है एवं उनकों बैंकिंग सुबिधाये उपलब्ध करवाना।
5. कृषि उत्पाद के लिए बाजार की खोज करना तथा भण्डार गृहों की स्थापना के लिए चुनाव एवं उसके निर्माण के लिए वित् प्रदान करना।

इन सब बातों से साफ़ होता है की Lead Bank Scheme अपने एरिया में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

what is lead bank, lead bank scheme in india, lead bank scheme in hindi, lead bank in hindi, lead bank india in hindi, lead bank india, functions of lead bank in hindi..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *