Ladli Laxmi Yojana Details in HIndi – लाडली लक्ष्मी योजना हिंदी में जानकारी

लक्ष्मी लाडली योजना के बारे म हिंदी में जानकारी (MP Ladli Laxmi Yojana Details in Hindi)

लक्ष्मी लाडली योजना मध्य प्रदेश सरकार दवारा चलायी जाने वाली सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है । इस योजना की शुरुआत 01 जनवरी 2006 को की गयी थी इस योजना का मुख्य उदेस्य था लड़कियों के जीवन में परिवर्तन लाना जैसे बालविवाह को रोकने, लड़कियों की गर्भ में हत्या करवा देना जैसी समस्यों, से निपटने के लिए इस योजना की आधार शिला रखी गयी थी इस योजना का लाभ जनवरी 2006 के बाद से जन्मी बालिकाओं को मिलता है

आइये जानतें है की यह योजना क्या है इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए लाडली लक्समी योजना के साथ कैसे जुड़े कैसे बने योजना के लाभ क्या है ?

सबसे पहले जानते है की लाडली Laxmi योजना है क्या? – लाडली Laxmi योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलायी गयी योजना है, इस योजना के अन्तर्गत बालिकाओं के विकास पर बल दिया जाता है जैसा की आप ऊपर पढ़ चुके है ।

Laxmi ladli Yojna का लाभ वही ब्यक्ति ले सकता है जो इन शर्तों को पूरा करता हो ।

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए योग्यता – Eligibility for Ladli Laxmi Yojana in Hindi

 

1. वही बालिका इस योजना का लाभ ले सकती है जीके माता पिता मध्य प्रदेश के निवासी हो और आयकर नहीं देते हो साथ में उनकी आय कम हो ।
2. दूसरी बालिका के लिए वही माता पिता इस लाडली योजना का लाभ ले सकते है जिन्होने परिवार नियोजन करवा लिया हो ।
3. अगर कोई माता पिता पहली बालिका के लिए लाडली योजना का लाभ लेता है तो उन्हें दूसरी संतान के बाद परिवार नियोजन करवाना  ।जरुरी होता है साथ में यह भी जरुरी हो जाता है की पहली बालिका का जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हो ।
4. अगर परिवार में माता पिता की मृत्यु हो गयी हो तो मृत्यु प्रमाण पत्र लगन जरुरी होता है ।
5. अगर परिवार में दूसरी संतान से रुप में 2 लड़कियों का जन्म होता है तो दोनों को इस योजना का लाभ मिलेगा ।
6. अगर किसी दंपत्ति ने संतान गोद लिया हो तो भी वो इस योजना का लाभ ले सकती है ।
7. अगर किसी दंपत्ति ने पहली बार ही थीं बालिकओं को जन्म दिया है तो उसको भी इस योजना का लाभ मिलेगा ।
8. अगर कोई माता पिता बालिका के वर्ष के पहले साल लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाये तो दूसरे वर्ष सिटी के कलेक्टर को आवेदन कर सकते है ।

लाडली लक्ष्मी योजना का हिस्सा कैसे बने ? (Apply for Ladli Laxmi Yojana in Hindi)

1. कोई भी माता पिता जो अपनी बालिका के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ लेना छठा है वो अपने नजदीकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क करें ।
2. ध्यान रहे जब योजना के लिए आवेदन कर रहे हो तो सभी कागजात सही होने चाहिए ।
3. अगर कोई बालिका अनाथाश्रम में रहती है तो आवश्यक है की उसका आवेदन उसके 6 वर्ष के होने के पूर्व ही सम्बंधित Officer को किया जाय, यह प्रक्रिया उसके अनाथाश्रम से आने के एक वर्ष के अंदर ही पूरी कर लेनी चाहिए।

लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ (Benefits of Ladli Laxmi Yojna in Hindi)

1. अगर कोई बालिका इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर है तो उसे क्लास 6th में 2000 रुपये, क्लास 9th में 4000 रूपए तथा क्लास 11th में 7500 रुपये दिए जाते है, ताकि बालिका की पढ़ाई लिखाई में कोई बाधा न आये ।
2. 11th Class के बाद बालिका को 7500 रुपये के अतरिक्त 200 रुपये और दिए जाते है ।
3. 12th Class Pass करने के बाद तथा 21 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद तय की गयी रकम बालिका को प्राप्त हो जाती है आगे की बची रकम एक शर्त पर मिलती है कि बालिका ने क्लास बारह (12th) की परीक्षा दी हो तथा बालिका की साडी 18 वर्ष के बाद हुयी हो ।
4. Ladli Laxmi Yojna का लाभ लेने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/बाल विकास अधिकारी या बाल विकास परियोजना अधिकारी से संपर्क करें ।

Ladli Laxmi Yojana, Educational Eligibility Criteria Ladli Laxmi Yojana, Benefits of Ladli Laxmi Yojana की सभी जानकारी हिंदी में पढ़ें

ladli laxmi yojna,  ladali, ladali yojana mp, mp govt ladali yojana hindi, ladali yojana kya hai, benefits of ladali yojana in hindi, how to register ladali yojana, ladali scheme in hindi, mp govt ladali scheme details hindi, Ladli Laxmi Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *