KYC Full Form – जानिए! क्या होता है KYC? भरना जरुरी

KYC Full Form – What is the Full form of KYC?

बैंक अपने सभी कस्टमर की पूरी जानकारी के लिए KYC का एक फॉर्म भरवाती है ताकि वो अपने Customer के बारे में पूरी जानकारी रख सके इसे ही कहते है। इसका फुल फॉर्म इस प्रकार है। आजकल हम सभी के बारे में बहुत ही सुनते रहते है

What is the full form of KYC? KYC Stands for? Meaning of KYC? Bank KYC Kya Hota Hai?

क्या आप जानते है की KYC का फुल फॉर्म क्या होता है अगर नहीं तो इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को KYC के बारे में कुछ जानकारी मिलेगी।

KYC – यह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा शुरू की गयी एक प्रकार की बैंक ग्राहक की Identification है। जिसके जरिये बैंक अपने ग्राहकों के पहचान की पुष्टि बहुत ही आसानी से कर लेता है।

KYC Full Form – Know Your Customer

What does KYC stand for? – Know Your Customer

KYC का फॉर्म हर खाताधारक को भर कर बैंक में जमा करना होता है। RBI की guideline के मुताबिक हर Bank Customer को ऐसा करना अनिवार्य है। KYC रिज़र्व बैंक द्वारा शुरू की गयी एक Identification है। जिसके तहत वो अपने कस्टमर की पहचान की पुस्टि बहुत ही आसानी से कर लेता है। इसको इसलिए लाया गया जिससे बैंकों में चोरी और धोखाधड़ी जैसे काम रुक सके।

KYC शब्द, बैंकिंग से सम्बंधित होता है इसका प्रयोग बैंक में अकाउंट Open करते समय किया जाता है अगर आप का बैंक में अकाउंट है तो आप को KYC Form फॉर्म भर कर जमा करना होता है यह बैंक का अपना रूल होता है। KYC का मतलब होता है Know your customer (KYC) , is the process of a business identifying and verifying the identity of its clients, बैंक अपने ग्राहकों की पहचान इसी से Verifiy करता है। इसका उपयोग anti-money laundering को कम करने के लिए भी किया गया है

KYC में एप्लिकेंट को कुछ इस तरह की इनफार्मेशन भरनी होती है।

Applicant Name……………………………………….
Father Name……………………………………
Pan Card No…………………………
Identity Card……………………………..
Address Proof……………………….
Photo………………………………

KYC Full Form, KYC Full Form in Hindi

KNOW YOUR CUSTOMER’. It’s generally a type of form that any Bank, Gas Agency, Investment/Insurance Houses, or other’s सेक्टर में भरवाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *