Kisan Credit Card Details in Hindi – किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ? इसके क्या फायदे है ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी हिंदी में – Kisan Credit Card Scheme in Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ? इसके क्या फायदे है ? किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कौन लोग ले सकते है ? किसान क्रेडिट कार्ड के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? किसान क्रेडिट कार्ड से कितने तक का लोन लिए जा सकता है । Kisan Credit Card Details in Hindi

Kisan Credit Card Scheme (Yojana) Details in Hindi – आज से आधुनिक जीवन में किसानों के लिए (किसान क्रेडिट कार्ड) बहुत बड़ी जरुरत है । यह किसानों को समय समय पर आसानी से लोन उपलब्ध करने में बहुत हेल्प करता है । किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए एक अच्छी योजना है, इससे किसानों के बहुत मदत मिलती है और समय समय पर खेती के लिए आसानी से लोन मिलता है, जिससे समय रहते किसान खेती के लिए उपकरण, बीज अपने जीवन सम्बधी जरुरी कार्यों को कर सकता है । Kisan Credit Card Details in Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी – Kisan Credit Card Scheme in Hindi

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड – (What Is Kisan Credit Card)

Kisan Credit Card किसानों को पर्याप्त और समय पर लोन उपलब्ध कराने की अग्रिम लोन योजना है, किसान क्रेडिट कार्ड बहुत ही सरल और आसानी से उपलब्ध होने वाली प्रक्रिया है, जिसके अन्तर्गत किसान बहुत ही से कृषि से सम्बंधित गतिविधियों के लिए पैसा उधार ले सकता है । किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को एक क्रेडिट कार्ड एवं पासबुक उपलब्ध कराई जाती है. जिसमे किसान उपभोगता का नाम, पता, जमीन की जानकारी, उधार की अवधि, वैलिडिटी पीरियड, और पासपोर्ट साइज फोटो आदि जानकारी के तौर पर इंगित की जाती है , यह कार्ड एक परिचय पत्र की तरह भी काम करता है । किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड किसी बरदान से कम नहीं है ।

किसान क्रेडिट कार्ड का इतिहास – (History of Kisan Credit Card in Hindi)

किसान क्रेडिट कार्ड 1998-99 में वितमंत्री यसवंत सिन्हां के द्वारा शुरु किया गया था उस समय वितमंत्री ने अपनी स्पीच में कहा था, कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बैंक द्वारा किसानों को एक तरह से गोद लिया जायेगा, जिससे किसान खेती के लिए उर्बरक, बीज, खाद एवं कीटनाशक आसानी से खरीद सके । नावार्ड प्रमुख बैंकों के साथ बिचार – विमश करके एक आदर्श किसान क्रेडिट कार्ड योजना तैयार की है यह स्कीम रिज़र्व बैंक के साथ मिलकर तैयार की गयी थी ।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे – (Benefits of Kisan Credit Card in Hindi)

किसान क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसे आसानी से बिना पढ़ा लिखा, या कम पढ़ा लिखा ब्यक्ति समाज सकता है और इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकता है ।

Kisan Credit Card के तहत किसान को हर साल लोन की प्रक्रिया नहीं करनी पड़ती है जिससे उसके कार्य में तनाव से राहत मिलती है इससे किसानों के लोन क्रेडिट के तौर पर बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाता है । किसान तनाव मुक्त रहता है ।

Kisan Credit Card के कारण किसान बिना किसी चिंता के अपने कृषि के लिए बीज, खाद, और कीटनासक ख़रीद सकता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड लोन अदा करने के समय किसान की सुविधा अनुसार अर्थात फसल बिकने के बाद तक किया जा सकता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिये किसान बैंक (Bank) के किसी भी ब्रांच (Branch) से धन (Money) ले सकता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता – (Eligibility for Kisan Credit Card in Hindi)

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान आवेदन कर सकते है जो स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन में हो या अन्य किसी के खेत में कार्य करते हो, या किसी भी तरह फसल उत्पादन से जुड़े हो, वे एकल या समलित कार्ड प्राप्त कर सकते है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान को बैंक के Operation Area में होना जरुरी है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बीज, उर्बरक, खाद, फसल कटाई के बाद का खर्च, जानवरों का खर्च, अन्य कृषि संबधित गतिविधियों में लगने वाला ख़र्च एंव देखभाल के लिए, किसान के घर की आवश्कताओं के साथ कार्य सील पूजी का उत्पादन, मछली पालन आदि के लिए लघु अवधि के लिए लोन उपलब्ध करता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड तकनीकी सुविधा – (Kisan Credit Card – Technical Facility in Hindi)

पर्याप्त सिचाई सुविधा, मिटटी, जलवायु की उपयुक्तता
भंडार की सुविधा (Facility of Storage)
उत्पादन की उपयुक्तता

लोन की राशि कितनी होगी यह अहम् सवाल है लोन की राशि कृषि योग्य एरिया, पूर्व उत्पादन, जमीन की उर्वरकता एवं खेती को पुनः कृषि योग्य बनाने में लगने वाली Cost पर Depend करता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के अन्तर्गत लोन सुविधा – (Key Points for Kisan Credit Card in Hindi)

(i) First Year के लिए Short Term Credit Limit Fixed की गयी है जो की फसलों की खेती, प्रस्तावित फसल पद्धति पर निर्भर करती है

(ii) फसलों के देख-रेख का ख़र्च, उनका बीमा, किसानों का एसेट बीमा एवं दुर्घटना बीमा

(iii) आने वाले Every Year 1 से 5 में लोन 10% बढ़ाकर दिया जायेगा और जो Short Term Credit Limit दी गयी थी उसे पाचवें वर्ष में 150% तक बढ़ा दिया जायेगा ।

(iv) खेती से सम्बंधित उपकरण आदि पर Invest होने वाली क्रेडिट राशि और एक वर्ष की अवधि के भीतर लौटाई गयी राशि की जानकारी KCC की Limit तय करते समय देखी जाती है ।

(v) जो Short Term Loan 5 Year के लिए दिया जायेगा एवं अनुमानित निवेश लोन इन्हें KCC की Maximum Permissible Limit (MPL) के तौर पर इंगित किया जायेगा ।

(vi) KCC धारकों को ATM Cum Debit Card दिया जायेगा, साथ ही उनको उनका इस्तेमाल करना भी सिखाया जायेगा ताकि वो पैसे निकल सके ।

(vii) जब KCC Limit 3 Lakh तक होती है तो प्रोसेसिंग शुल्क माफ़ कर दिया जाता है ।

(viii) KCC Account प्रति वर्ष दी गयी शर्तों एवं दिनांकों से साथ रिन्यू किये जाने चाहिए

(ix) Renew की जाने वाली प्रक्रिया सामान ही है, इसके लिए एक गाइड लाइन फॉर्म भरना होता है शर्तों के अनुसार नई MDLका निर्धारण किया जाता है ।

(x) योग्य फसलों को बीमा योजना (Crop Insurance Scheme) के तहत कवर दिया जाता है, जो कि राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS) के तहत आएगा । Kisan Credit Card Details in Hindi

किसानों की जरूरतों एंव उनकी आर्थिक स्थिति (Financial Position) देखते हुए यह (किसान क्रेडिट कार्ड) योजना बहुत ही लाभकारी है । आज के समय में प्राकृत के बदलते ब्यवहार के चलते किसानों को सबसे ज्यादा Problems होती है ऐसे में कृषि से सम्बंधित जरुरी उर्वरक, खाद, बीज एवं अन्य सामान लेने में मिलने वाली ये हेल्प Help किसानों को काफी राहत देती है । किसानों के मदत के लिए देश में किसान कॉल सेण्टर (Kisan Call Center) भी चलते है नंबर इस प्रकार है – 1551

Kisan Credit Card Details in Hindi, kisan credit card in hindi, kisan credit card, kisan credit card yojana in hindi, kcc loan in hindi, kisan credit card scheme hindi, kisan loan yojana in hindi,kcc loan,kisan credit card online apply, kisan agriculture in hindi, crop loan in hindi, kisan help in hindi, kisan call center number in hindi, credit card for kisan..

Other posts you might be interested in:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी योजना इन हिंदी – PM Yojana List in Hindi
All Indian Bank Toll Free Number & Customer Care Details in Hindi
क्रेडिट कार्ड की जानकारी हिंदी में – क्रेडिट कार्ड क्या होता है?
Beti Bachao Beti Padhao Yojana – बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना
All India One Helpline Numbers Lists
PPF Public Provident Fund Details in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *