Kapde Ka Business – कपड़े का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें?

Kapde Ka Business – How to Start Garment Business – कपडे का बिज़नेस कैसे Startup करें?

दोस्तों, अगर आप कोई बिज़नेस करने की सोच रहे है, यह बहुत ही जल्द स्टार्ट करने वाले है तो जरा सोचा समझ के काम करें अगर आप के पास कुछ अच्छे पैसे है तो आप कपडे का बिज़नेस करें यह बिज़नेस आप को बहुत ही जल्द करोड़पति बना सकता है जी है, Kapde Ka Business ऐसा है जिसमे बहुत ही ज्यादा मार्जिन होता है। और अच्छा खासा पैसा प्रॉफिट के रूप में मिलता है।

kapde ka business

यूँ तो आजकल इस सेक्टर (Garment Industries) में बहुत ही कम्पटीशन वाला सेक्टर हो गया है फिर भी अगर आप एक अच्छा Kapde Ka Business स्टार्ट करते है तो आप एक सफल बिजनेसमैन बन सकते है। आज के इस कम्पटीशन के दौर में बड़ी बड़ी Companies अपने Brand को Showroom से लेकर कम्पटीशन तक बहुत सारे काम करती है। अगर आप को Kapde Ka Business स्टार्ट करना है तो आप कुछ बातों का ध्यान दे।

कपडे का बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले कुछ बातों पर गहन अध्ययन करके ही Business Startup करें जिनके बारे में कुछ जानकारी आप को नीचे मिलेगी।

Garment Business Preparations कैसे करें ?

Garment के कारोबार से जुडी कुछ महत्वपूर्ण Tips (Garment Business Tips) के बारे में जानिए उसके बाद ही अपना कपडे का Business Start करिये।

1. सबसे पहले तो यह जान ले की जब त्योहारों का Time आता है उसी समय कपडे का Business Starup करना चाहिए, यही समय किसी New Business को Startup करने का अच्छा समय माना जाता है। अगर हो सके तो बिज़नेस का उद्घाटन किसी बड़े त्यौहार के दिन ही रखें।

2. Garment Business में आजकल Fashion हर समय बदलता रहता है, इसलिए अधिक माल न ख़रीदे और पुराना माल का स्टॉक बिलकुल न रखें

3. कपड़ों की Quality और Colors के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है वरना ग्राहकों को समझना मुश्किल होगा

4. कपड़ों के ब्यापार में Sell और Sell Return Policy क्या होगी उसके बारे में पहले से ही समझ के काम करें, क्योंकि Quality Managment या किसी और वजहों से इस Field में बहुत सारे Dispute होते रहते है, तो पहले से नियमों को बनाकर करना अच्छा होता है।
5. Customer’s को दिखाये हुए Cloths को fold करना, उन्हे सही जगह पर जमाना और कपड़ों के shell साफ सुतरे रखना इन सब कामों के लिये महेनती Staff रखना बहुत ही जरुरी होता है।

6. Customer को समझाने के लिये कोमल और मीठी वाणी, और Salesmanship के बारे में ज़रूर जानकरी हासिल करें। अच्छा behavior अधिक कमाई कराता है, यह बात हम सभी जानते है।

7. आज के समय में कपड़ों का कारोबार हो, या किसी भी चीज का कारोबार हो Reputation बहुत मायने रखती है, अगर कपड़ों का कारोबार करना है तो अच्छे brand के कपड़े ही बेचें ताकि quality customer आप के Shop पर आते रहें।

8. Customer’s के बैठने के लिये Neat and Clean जगह का इंतजाम, आने पर चाय पानी और ज़्यादा शॉपिंग पर Discount यह सब बातें उन्हे खूब अच्छी लगती हैं। इस लिये in basic चीजों पर ध्यान दें।

9. Price में अधिक bargain ना करें। ऐसा करने से आप के Customer’s हर बार आधी कीमत पर चीज़ें मांगेंगे। और दाम कम करने के लिये माथापच्ची करेंगे।

10. जब आप की कमाई अधिक हो तभी Saving ज्यादा करे क्योंकि हर बिज़नेस में मंदी का दौर आता ही है कभी – कभी बहुत घटा भी हो जाता है ऐसे समय पर आप की सेविंग आप के काम आती है।

11. आज भारत में बड़ी बड़ी Garment Producing Companies Agency भी देती हैं तो Agent बन कर कुछ % deposit दे कर अधिक माल खरीद के दुकान सजा सकते हैं।

12. Startup के लिये Money नहीं हैं तो Govt से लोन लेकर या किसी अच्छे व्यक्ति को Investment Partner बना कर एक अच्छी Garment Shop खोली जा सकती है।

13. General Garment Store Open से अच्छा है किसी 2 या 3 product पर focus करें। मतलब… T shirts, या कुरती, या फिर सिर्फ जीन्स। ऐसा करने से कम Investment में काम शुरू किया जा सकता है। अधिक verity लगाई जा सकती है और काम आसान हो जाता है।
14. Garment Product में अगर कुछ Additional Embroidery Work कर के उसे और आकर्षक बना सकें तो उसे अधिक दाम में बेचा जा सकता है। इस प्रकार के Innovation फायदेमंद हो सकते हैं।

15. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से भी लोन लेकर एक अच्छा कपडे का बिज़नेस स्टार्ट किया जा सकता है। 10 लाख से ज्यादा वाला लोन लेकर एक बहुत ही अच्छा कपडे का बिज़नेस स्टार्ट किया जा सकता है जिसमे रोज कम से कम 10 से 15 हजार तक की कमाई की जा सकती है। महीने भर में कम से कम 5 से 10 लाख रूपये तक का Profit हो सकता है अगर आप कपडे का बड़ा बिज़नेस स्टार्ट करते है तब ?

कपडे के बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले कुछ Tips

Cloth का काम बहुत बड़ा काम है इसमें इतनी Earning हो सकती है, की आप आसानी से अपने सपने पुरे कर सकते हो कपडे का काम में सबसे जरुरुरी है उसका ज्ञान होना, की वो कहा पर बनता है और किस Rates मैं तैयार होता है और कितने में बिकता है, कपडे का काम बहुत ज्यादा बड़ा है इसलिए इसका पूरा ज्ञान बहुत काम लोगो को होता है , इसलिए इसमें जड़ तक जाये और ये देखे की किस जगह पर कौन सा फैसन चलता है कौनसी Qualitiy अच्छी है कौनसी Brand की Dimand अधिक है किस Price में माल बिक रहा है, इन सभी बातों की जानकारी कर लेने के बाद ही कपडे का बिज़नेस स्टार्ट करें।

Kapde Ka Business, apna kapde ka business kaise, how to start Garment in hindi, Garment business in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *