IGST full form – जानिए IGST का फुल form क्या होता है?

IGST Full Form – What is the full form of IGTS?

जानिए IGST का फुल form क्या होता है? IGST In Hindi – What is the full form of IGTS? Integrated Goods and Service tax (IGST) Complete details in Hindi.

IGST Stands for? (आई.जी.एस.टी.) क्या होता है? Everything you want to know about IGST in Hindi.

IGST falls under Integrated Goods and Service Tax Act 2016. Revenue collected from IGST will be divided between Central Govt & State Govt as per the rates specified by the Govt.

igst full form

Two States के Middle होने वाले Trades पर निगरानी रखने के लिए एक IGST मॉडल भी तैयार कर प्रस्त्तावित किया गया है, जिसकी चर्चा हो रही है, लेकिन यह ध्यान रखे कि यह केन्द्रीय बिक्री कर की जगह पर लगने वाला कोई New Tax (SGST एवं CGST के अतिरिक्त 3rd Tax) नहीं है बल्कि एक ऐसा तंत्र है जिसके जरिये 2 States के बीच हुए Trades पर नजर रखी जा सके एवं यह भी सुनिश्चित किया जा सके कि Tax का एक हिस्सा उस States को मिले जहाँ अंतिम Consumer निवास करता है और दूसरा हिस्सा Central Government of India को ।

IGST Full form – Integrated Goods and Service Tax

GST के तहत IT की सहायता से एक ऐसा तंत्र Develop किया जाएगा जिससे 2 States के Middle में Goods & Services के Inter-States Trades पर निगरानी भी रखी जा सके एवं यह भी सुनिश्चित किया जा सके कि “Tax” अंतिम उपभोक्ता के राज्य को मिल रहा है ।

IGST मॉडल किस तरह से काम करेगा?

1. Inter-States Trades के दौरान Sales करने वाला Dealers अपने खरीददार से आई.जी.एस.टी. के रूप में एक कर एकत्र कर केन्द्रीय सरकार के खजाने में जमा कराएगा, इस Tax की दर SGST एवं CGST की दर को मिलाकर बनेगी For Example मान लीजिये कि SGST की दर 8% है एवं CGST की दर भी 10% है तो IGST के रूप में जमा कराया जाने वाला Tax 18 प्रतिशत की दर से Central Govt के खजाने में जमा कराया जाएगा

2. अपना IGST जमा कराते समय विक्रेता अपने द्वारा इस Goods ,को जो कि उसने अंतरप्रांतीय बिक्री के दौरान बेचा है, की खरीद पर चुकाए गये SGST & CGST. की इनपुट क्रेडिट लेगा ।

3. विक्रेता का States बिक्री किये गए Goods के सम्बन्ध में विक्रेता ने जो विक्रेता राज्य में Payment किये गए SGST की क्रेडिट ली है उतनी राशि Central Govt के खजाने में हस्तांतरित कर देगा ।

4. Enter-States Sales के दौरान खरीद करने वाला क्रेता जब भी यह माल बेचेगा तो अपनी CGST की इनपुट क्रेडिट क्रमशः SGST, CGST, & SGST (इसी क्रम में )की जिम्मेदारी में से लेने का हक़ होगा ।

5. जितना Amount की input Credit अपनी एस.जी.एस.टी. चुकाते समय उपभोक्ता राज्य का व्यापारी आई.जी.एस.टी. में से लेगा उतनी रकम केंद्र उपभोक्ता राज्य के खाते में हस्तांतरित कर देगा इस तरह IGST की इनपुट क्रेडिट क्रेता IGST की भुगतान की जिम्मेदारी के लिए ले सकता है और ऐसी कोई जिम्मेदारी खरीददार की नहीं है तो इसका इनपुट CGST या SGTS के तहत भी लिया जा सकता है ।

इस प्रकार SGST के रूप में मिलने वाला पूरा राजस्व Inter States Trades के दौरान भी उपभोक्ता राज्य को ही मिल जाएगा.

If you have any query regarding “IGST, GST & GSTN In Hindi – What is IGST,GSTN & Integrated GST in Hindi” then please tell us via below comment box…

igst full form, what is igst, igst in hindi, meaning of igst, full form of igst in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *