ICICI Cardless Cash Withdrawal Service In Hindi – ICICI बैंक की नवीनतम तकनीक

ICICI बैंक की नवीनतम तकनीक (Cardless Cash Withdrawal Service) का उपयोग कैसे करें? In Hindi

ICICI बैंक की नवीनतम तकनीक (Cardless Cash Withdrawal Service) का उपयोग हम कैसे करें? इसके बारे में जानकारी हिंदी में

ICICI Cardless Cash Withdrawal Service In Hindi यह आर्टिकल्स हिंदी पाठकों की सुबिधा के लिए लिखा गया है।

ICICI Cardless Cash Withdrawal

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने सभी Customer’s के लिए एक नवीनतम तकनीक “ICICI Cardless Cash Withdrawal Service ” की शुरुवात की है, जो की ATM Card (एटीएम कार्ड) से रूपये निकालने से सम्बंधित है। इस तकनीक के आने से अब कस्टमर को एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस नयी तकनीक को ICICI Cardless Cash Withdrawal Service कहा गया है, जिसमे बिना किसी ICICI ATM Card से बहुत ही आसानी से पैसे निकाले जा सकते है। इस (ICICI Cardless Cash Withdrawal Service आईसीआईसीआई कार्डलेस विथड्रावल सर्विस) योजना का लाभ उठाने के लिए Sender के पास इंटरनेट बैंकिंग की सुबिधा होना अनिवार्य है, बिना इंटरनेट बैंकिंग के इस योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है। इस योजना के लिए खाताधारक को इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ा होना चाहिए। जब की इस योजना के तहत रिसीवर का बैंक में अकाउंट होना आवश्यक नहीं है।

How to Use ‘ICICI Cardless Cash Withdrawal Service’ (आईसीआईसीआई कार्डलेस विथड्रावल सर्विस) के बारे में जानकारी हिंदी में

इस ‘ICICI Cardless Cash Withdrawal Service’ का फायदा लेने के लिए सेन्डर के पास एक ICICI Bank Account होना अनिवार्य होता है। आप के पास बैंक में अकाउंट होना चाहिए और साथ में उस अकाउंट से इंटरनेट बैंकिंग भी हो तभी आप इस योजना का लाभ ले सकेगें। इसके लिए सेन्डर को आईसीआईसीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.icicibank.com से अपने अकाउंट में लॉगिन करना होता है। इसके बाद ‘Manage Payee’ मैनेज पेयी पर क्लिक करना होता है , जिसमे उन्हें ‘Add Card less Cash Withdrawal Payee’ को Select करके उन्हें अपना Name, Mobile Number & Address डालना होता है। इसके बाद सेन्डर को वेरीफाई Verifiy करने हेतु एक Unique रजिस्ट्रेशन नंबर उसके Register मोबाइल पर भेजा जाता है, जिसे डाल कर सेन्डर आगे बढ़ेगा, और Transfers Option पर क्लिक करेगा उसके बाद लिस्ट में Customer Option ‘Cardless Cash Withdrawal Beneficiary’ Select करना होगा जिसके बाद Sender जिसको चाहे रूपये भेजना (Receiver) है उसका नाम ऐड करेगा साथ ही साथ ट्रांसफर की जाने वाली राशि भी डालेगा।

What would be done by Receiver In (ICICI Cardless Cash Withdrawal Service) Process In Hindi

इतना प्रोसेस होने के बाद जिसमे रजिस्ट्रेशन और ट्रांसफर की प्रक्रिया सम्पन्न होती है उसके बाद प्राप्त करने वाले (रिसीवर) को उसके मोबाइल नंबर में एक 4 डिजिट का कोड प्राप्त होगा। जिसे उसे भेजने वाले से शेयर करना होता है उसके बाद ही भेजने वाले को फिर से 6 डिजिट का कोड प्राप्त होगा जो की उसने पहले रजिस्टर करवाया था। इसके बाद रिसीवर को निर्धारित किये गए आईसीआईसीआई बैंक एटीएम मशीन से Cash Withdrawal के लिए जाना होगा, जहाँ उसे प्राप्त किये गए 4 अंकों एवं 6 अंकों का कोड मशीन में एंटर करना होगा जिसके बाद रिसीवर अपने रूपये सफलता पूर्वक प्राप्त कर सकेगा। लेकिन अगर कोड डालते समय एक भी अंक गलत हुआ, तो सारा प्रोसेस ब्लॉक हो जाता है।

यह ‘Cardless Cash Withdrawal’ Facility ICICI Bank द्वारा ही लॉच की गयी है जो की एक बिलकुल यूनिक फैसिलिटी है जिसका मेन उद्देश्य लाभकर्ता को बिना कार्ड के पैसा उपलब्ध करना होता है। जिसके लिए अगर उस रिसीवर का कोई बैंक में अकाउंट न भी हो, तो इस सुबिधा से रूपये प्राप्त कर सकता है।

‘ICICI Cardless Cash Withdrawal Service’ आज के आधुनिक समय में यह एक बहुत ही अच्छी सर्विस है , जिसे कई भारतीय और बिदेशी लोग अपनी सुबिधा के अनुसार उपयोग कर रहे है।

ICICI Cardless Cash Withdrawal Service In Hindi यह प्रयास आप सभी को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे जानकारी को शेयर करना न भूले।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें

All India Bank FD Interest Rates
Post Office Interest Rates List in Hindi
PPF Public Provident Fund Calculator

cardless withdrawal from atm,cardless cash withdrawal,cardless cash withdrawal icici,how to withdraw cash from icici bank,cash withdrawal without atm card,cardless cash withdrawal at atms..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *