Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

How to Start RO Water Plant Business in Hindi – कैसे शुरू करें अपना बिजनेस?

RO Water Plant Business in Hindi – पानी का बिज़नेस कैसे शुरू करें

How to Start RO Water Plant Business in Hindi – कैसे शुरू करें अपना पानी का बिजनेस?

दोस्तों, आपने अक्सर देखा होगा कि Water के कंटेनर्स से लदी छोटी-बड़ी गाड़ियाँ सड़कों पर दौड़ती रहती हैं। इनका काम होता है पानी के jars या cans को Offices, दुकानों और घरों तक पहुंचाना। आजकल यह एक बहुत ही तेजी से फैलता हुआ बिजनेस है, यानि बहुत से लोग इस Business में हाथ आजमा रहे हैं और अपनी Capital लगा कर इसे शुरू कर रहे हैं.

How to Start RO Water Plant Business

मैंने Faizabad से बाहर जहाँ-जहाँ Job की है… चेन्नई, इंदौर, Mumbai, Delhi गाज़ियाबाद….खरीद कर ही पानी पिया है। In case आप इस बिजनेस के बारे में न जानते हों तो थोड़ा बता दूँ।

आज के समय में RO Water Plant के business में:

किसी जगह पर एक RO Plant लगवाया जाय
उस Plant से Filtered Water को आप एक container (कूल केज, cool jug, jar या ट्रांसपेरेंट bottle) में फिल करते हैं।
फिर इन्हें अपने customers को पहुंचाते हैं।
Water के Use हो जाने के बाद आपको अपना container वापस भी लेना होता है।
और आप इस Service के लिए per jar के हिसाब से Charge करते हैं।

Generally, पानी पहुंचाने और खाली बोतल लाने का काम टाटा की कोई गाड़ी या फिर टेम्पो जैसी गाड़ियों से होता है लेकिन अगर आस-पास का Order है तो Cycle या किसी 2-wheeler से भी Water पहुंचाया जा सकता है।

पिछलेएक महीने में मैं इस Business को करने वाले 8-10 लोगों से मिला, एक सज्जन से मिलने के लिए तो मुझे 7 बार चक्कर लगाने पड़े! खैर, आज मैं इन लोगों से मिली जानकारी आपसे Hindi Me Share कर रहा हूँ

अगर आप RO Ka बिजनेस को शुरू करना है तो क्या-क्या करना होगा?

1) बिजनेस के लिए जगह :

कोई भी बिज़नेस करने के लिए जगह का होना बहुत ही जरुरी होता है, ऐसे में प्लांट लगाने के लिए, transparent bottles, cool cage, chiller, etc रखने-साफ़ करने के लिए आपको कम से कम 1000Sq की जगह चाहिए होगी। Area इस बात पर भी Depend करेगी कि आप कितनी Capacity वाला RO Water Plant लगा रहे हैं। Capacity मतलब आपकी मशीन 500 लीटर पर Hour पानी फ़िल्टर करती है या 1000 litre per hour (LPH) या इससे भी ज्यादा।

2) बिजली का Commercial Connection:

ऐसे बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आप को अपनी बिजली का कनेक्शन कमर्शियल करवाना होता है तभी आप ऐसे बिज़नेस कर सकते हो। Connection लेने में आप के आपके 14-15 हज़ार रुपये खर्च हो सकते है। अमूमन प्लांट पर Work करने वाले worker भी वहीं पर रहते हैं, सो इस Angal से भी आपको जगह देखनी पड़ेगी।

3) बोरिंग:

चूँकि ये Water का Business है तो आपको Water निकालने के लिए बोरिंग करानी होगी और उसे स्टोर करने के लिए Water tank भी रखना होगा। बोरिंग करवाने में कितने पैसे लगेंगे ये आपकी area में underground water level पे Depend करेगा। यहाँ Faizabad में 200 फीट की बोरिंग कराने में 7-8 हज़ार रुपये लगते हैं।

अगर आप ये सोच रहे हैं कि मैं सरकारी water supply के पानी से काम चला लूँगा तो ये थोड़ा Risky हो सकता है क्योंकि अगर आप के Water Supply में कोई दिक्कत हुई तो आपका Business बुरी तरह प्रभावित हो सकता है।

यहाँ एक Plant Owner ने अच्छी बात suggest की कि आप water harvesting का provision ज़रूर रखें ताकि आपकी वजह से उस जगह का underground water level खराब ना हो।

4) RO Plant and Chiller

Basically आपको दो Machines लेनी पड़ेंगी- एक Water Filtter करने के लिए RO machine और दूसरी पानी को ठंडा करने के लिए एक Chiller.

RO plant लागने वाले बहुत से प्लेयर्स हैं। Delhi – Kanpur की कुछ छोटी-मोटी कंपनियों से लेकर कई Branded Companies ये मशीने लगाने का काम करती हैं।

इस काम में आपका 2,50000 से 5,00,000 तक का खर्च हो सकता है, वो आप के ऊपर Depend करता है की आप अपना प्लांट कैसे लगाएंगे छोटा या फिर बड़ा या बहुत ही बड़ा।

5) Cantainers कंटेनर्स:

Water डिलीवर करने के लिए आपको transparent bottles, jars, थर्मस या Cool केज लेने होंगे।

कूल केज एक 15 लीटर कूल केज की कीमत 475 के आस-पास पड़ेगी। Shop में ज्यादातर इन्ही की Supply होती है।

एक 20 Lt के Transparent Jar के लिए आपको Min 120 रुपये खर्च करने होंगे। घरों में लोग इन्हें लेना पसंद करते हैं।

Containers लेने में पैसे बचाने की अधिक कोशिस ना करें और Good Quality का ही कंटेनर लें, क्योंकि इन्हें बहुत लोगों के हाथ से होकर गुजरना होता है और अगर quality अच्छी नहीं हुई तो बहुत जल्दी ये ख़राब भी हो सकते है।

6) Stickers:

आप जो jars market में देते है उस पर आपकी Company के Naam का Stikar चिपका होना चाहिए, जिस पर आप अपना Address और Mobile Number भी दे सकते हैं। इसलिए काम शुरू करने से पहले अपनी कंपनी का एक अच्छा सा एस्टिकर छपवा ले ताकि आप की ब्रांडिंग हो सके, लोग आप के वाटर सप्लाई के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सके।

7) स्टाफ: Staff

इस Work को करने के लिए आपको लोगों की ज़रूरत पड़ेगी। मैंने जिन लोगों से बात की उनके पास 4 से 10 लोगों का स्टाफ था।

Driver – जितनी गाडी होंगी उतने Driver चाहिए होंगे।
Helper – जो ड्राईवर के साथ पानी पहुंचाने जाएगा और Khali Cantainers को वापस भी लाएगा।
Cleaner – जो कंटेनर्स की साफ़-सफाई और overall cleanliness पे ध्यान देगा।

वैसे एक आदमी कई काम कर सकता है पर Starting में अगर आप खुद भी सारे काम करने को तैयार हैं तो भी 1-2 आदमी तो रखने ही होंगे।

8) पानी डिलीवर करने के लिए गाड़ी:

Water पहुंचाने के लिए आपको एक Tempo या Tata ऐस जैसी गाड़ी लेनी होगी। वैसे आस-आस में पानी पहुंचाने के लिए आप किसी दो पहिया वाहन या साइकिल का भी Use कर सकते हैं। अगर आप नयी गाडी खरीदने या Finance कराने का सोच रहे हैं तो ये आपको 2.5 से 5 लाख के बीच रूपये खर्च करने पड़ सकते है तो शुरवाती समय में आप गाड़ी को Hire कर सकते है उसके बाद जैसे जैसे आप का बिज़नेस आगे बढ़ेगा आप बाद में अपनी खुद की गाड़ी ले सकते है।

Advertising: विज्ञापन

Starting में personal contacts के जरिये लोग Market बनाते हैं और खुद घूम-घूम कर Customer’s बनाने की कोशिश करते हैं , पर अमूमन Plant Owner एडवरटाइजिंग में अलग से कुछ नहीं करते। उनका कहना है कि जब गाडी चलती है तो अपने आप ही उनका प्रचार हो जाता है। अधिक से अधिक वे बस कंटेनर्स पे चिपकाए जाने वाले stickers को market place में भी चिपका देते हैं।

सरकारी काम:

कोई भी बिजनेस शुरू करने में Govt Work ज़रूर देख लेना चाहिए। इस बिजनेस में आपको :

Commercial Bijali Connection लेना होगा।
चूँकि आप Water बेचने का काम कर रहे हैं तो आपको sales tax देना होगा।
आप अपने यहाँ काम पर लोगों को रख रहे हैं तो आपको Labour Department में खुद को Register कराना होगा।
वैसे बहुत से लोग इन Rules का पालन किये बिना भी ये काम कर रहे हैं पर बेफिक्र होकर Work करना है तो इनकी तरफ ध्यान देना होगा।

इस Business को करने में खर्चे क्या-क्या हैं?

अगर आप इस business को start करने की सोच रहे हैं तो आपको इसमें होने वाले expenses ज़रुर जान लेने चाहिएं:

Salary एक आदमी पर आपको 5-8 हज़ार महीने का खर्च करना होगा।
Bijali – 5-10 हज़ार महीना, कम ज्यादा भी हो सकता है।
डीजल – 8-10 हज़ार अगर आपका circulation 80-150 Customers तक बढ़ गया है। वैसे ये कई चीजों पे Depend करेगा: प्लांट और कस्टमर्स की लोकेशन, गाडी का average, तेल का दाम, इत्यादि।
मशीन का Maintinance : ये Amount सही से पता नहीं चला, किसी ने ना के बराबर बताया तो किसी ने कई हज़ार बताये। वैसे ये Amount बहुत Had तक आपकी मशीन और उसकी Capacity पर depend करेगा। For instance, 500 LPH वाली मशीन का मेंटेनेस 1000 LPH वाले से कम होगा।
किराया: ये भी place to place differ करेगा। मैं जिससे भी मिला सभी की अपनी जगह थी कोई किराए की जगह पर ये काम नहीं कर रहा था।

और अब सबसे बड़ा Questions – इस Business से कमाई कितनी हो सकती है?

अगर आप 1 लाख का डिलीवरी का काम करते है तो आप महीने में कम से कम 60 हजार का बिज़नेस कर सकते है उसमे से सब कुछ का खर्च निकाल कर आप को कम से कम 20 से 25 हजार रूपये का मुनाफा हो सकता है अगर आप का प्लांट छोटा है तो, अगर बड़ा है तो आप महीने में कम से कम सब कुछ खर्च करने के बाद 70 से 80 हजार बचा सकते है।

छोटा प्लांट लगाने पर

मान लीजिये मेहनत करके अपने 150 रेगुलर कस्टमर बनाये और वो रोज आपसे 1 कंटेनर लेते हैं जो आप 15 रुपये में देते हैं; तो महीने की आपकी कमाई हुई :

= 150x30x15= Rs. 67500 रुपये

जिसमे से सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल, maintenance और अन्य खर्चे निकाल कर आपके पास 15-20 हज़ार ही बचते हैं।

समय और Water के Business का सम्बन्ध

Winters में सेल कम होगी और summer में बिक्री बढ़ जायेगी। शादी-ब्याह,लगन, Birthday वगैरह में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि इस समय आपको bulk orders मिल जाते हैं और साथ ही पार्टियों में पानी देने का रेट Normal Rate से काफी अधिक होता है।

Failure:

मेरे पास Sahi numbers तो नहीं पर लोगों ने बताया कि बहुत से RO Plant खुलने के 1-2 साल के अन्दर बंद हो जाते हैं। वैसे ये लगभग हर Business की कहानी है, इसलिए इससे डरने की ज़रूरत नहीं लेकिन इतना ज़रूर है कि सोच-समझ कर ही इसमें अपने efforts लगाइए।

इस बिजनेस से जुडी समस्याएं:

Labour Problem: ये एक labour intensive काम है। हर एक Step पे आपको काम करने वाले आदमी चाहिएं:

Cantainers में पानी भरना
भरे हुए Cantainers गाडी पर चढ़ाना
गाडी Drive कर ले जाना
उन्हें उतार कर Customer को देना, जिसमे कई बार पानी लेकर सीढ़ियों से चढ़ना भी होता है।
वापस लेकर गाडी पे चढ़ाना
Daily Cantainers की सफाई करना

इस काम का सबसे बड़ा challenge workers को मैनेज करना ही है। चूँकि इस काम में मेहनत बहुत है इसलिए जल्दी काम करने वाले नहीं मिलते और मिलते भी हैं तो जल्दी छोड़ देते हैं।

उम्मीद करता हूँ कि जो लोग इस काम में interested हैं उन्हें यहाँ share की गयी बातों से कुछ Help ज़रूर मिल पाएगी और वो decide कर पायेंगे कि उन्हें ये काम start करना है कि नहीं।

Thank You!

Related Searches

Small Mineral Water Plant
Water Filter Plant For Business
Mineral Water Plant Project In Hindi
Pani Ka Business
Ro Water In Hindi
Pani Plant Price
Water Pouch Plant Project Report
Bisleri Business Plan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme