Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

How To Start Restaurant Business In Hindi

कैसे शुरू करें एक बेहतरीन रेस्टोरेंट ? How to start a restaurant business in Hindi?

दोस्तों,, आज मैं आपके साथ, “How to start restaurant business?” Hindi में कुछ जानकारी शेयर करने जा रहा हू, आशा करता हू आप को यह जानकारी अच्छी लगेगी और आप भी कुछ अच्छा करने की सोचे।

Last Saturday, 21 July की शाम मैं अपनी Car से Lucknow के Hajaratganj चौक पहुंचा। वजह थी food business के बारे में पता करना। जिस restaurant में मुझे जाना था, वो रेस्टोरेंट का नाम है मोती महल, जिसके मालिक से मुझे मिलना था और एक अच्छे रेस्टोरेंट के बारे में कुछ जानकारी लेनी थी। फिर क्या मैं उनसे मिला और कुछ जानकारी ली, जानकारी लेने के बाद मैंने जाना की आज के समय में food restaurant business बहुत ही अच्छा और कमाई का बिज़नेस है हम लोग अक्सर इस रेस्टोरेंट में जाया करते है यहाँ पर ऐसी सुबिधा है जिसको देखने के बाद मन करता है की अगर पैसे हो तो हम भी एक ऐसा ही रेस्ट्रोरेंट खोल दे और अच्छा पैसा कमाएं।

मोती महल के बारे में – यह एक बहुत ही अच्छा शुद्ध शाकाहारी मॉडल रेस्टोरेंट है जहाँ पर आज के ज़माने की सभी चीजें मिलती है और यह बहुत ही अच्छी जगह पर है भी जी हा लखनऊ शहर के हजरतगंज चौराहे पर लोग इस रेस्टोरेंट की काफी प्रसंसा करते है लोग कहते है की रेस्टोरेंट हो तो मोती महल जैसा।

अगले दो दिनों में मैंने Restaurant के Owner के साथ 5-7 घंटे बिताये और जानना चाहा कि, “How to start a restaurant”, एक रेस्टोरेंट कैसे शुरू किया जाए ?”

दोस्तों, ये मेरे लिए बहुत अलग तरह का experience था, इसमें मुझे बहुत कुछ जानने को मिला और मजा भी खूब आया। और इसके लिए मैं Owner जी को दिल से धन्यवाद देता हूँ। उन्होंने बड़ी ईमानदारी से मुझे restaurant business से जुडी कई बातें बतायीं।

और इस Hindi business article में मेरी कोशिश होगी कि मैं सरल शब्दों में उनसे मिली जानकारी आप तक पहुंचा सकूँ।

Food बिजेनस ही क्यों ?

उन्होने बताया की आज के इस बदली जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाइल में बहुत बड़ा बदलाव आया है लोग अब नए – नए फ़ूड के बारे में जानना चाहते है और उसकी को लेना और खाना पसंद करते है इसलिए Food बिजेनस जरुरी हो जाता है। आज भारत में फ़ूड बिज़नेस का क्रेज़ बहुत ही बढ़ रहा है लोग ऐसे रेस्टोरेंट में जाना पसंद करने लगे है जहाँ पर मॉडल ज़माने का सब कुछ मिलता हो।

बिजनेस की मौजूदा स्थिति ?

रेस्टोरेंट के मौजूदा इस्थिति काफी अच्छी है।

अगर आप अपना Restorent Ka Business खोलना चाहते हैं तो आप YouTube पर वीडियो देख सकते है, वहां आप को हर चीज के बारे में सभी जानकारी वीडियो के माध्यम से पता चल जाएगी।

एक अच्छा रेस्टोरेंट ओपन करने के लिए आप के पास क्या – क्या होना चाहिए ?

अच्छा लोकेशन
पैसा
Good Ideas

ये तीन चीजें आप के पास है तो आप एक अच्छा रेस्टोरेंट स्टार्ट कर सकते है।

Restaurant start करने के लिए पैसे कहाँ से जुटाए?

अगर आप के पास कोई सोर्स है तो अच्छी बात है नहीं तो आप प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से लोन लेकर भी यह काम कर सकते है। अगर आप का फॅमिली बैकग्राउंड अच्छा है तो आप घर से भी पैसे लेकर इसको स्टार्ट कर सकते है।

इस Work के लिए Daily कितना समय देना पड़ता है ?

Daily सुबह 10 बजे से रात 12 बजे तक, लगभग 14 घंटे देने पड़ते हैं।

यही कारण है कि की आप को एक मैनेजर की जरुरत होगी, नहीं तो एक तरफ आप पर काम का बहुत अधिक बोझ आ जायेगा और दूसरी तरफ आपको parties, birthdays, parent-teachers meeting…किसी भी चीज के लिए टाइम नहीं मिलेगा और आपकी social life spoil हो जायेगी।

Restaurant या Food Business या कोई भी business शुरू करने के लिए loan लेना चाहिए या अपनी Saving लगानी चाहिए?

पहले तो आप को लोन के लिए प्रयास करना चाहिए। आप एक Project बना कर banks को approach कर सकते हैं। जितना अधिक Loan मिल जाए उतना अच्छा है क्योंकि इस तरह के बिजनेस में running cost ( बिजनेस को चलाने के लिए Dailys होने वाले खर्चे) बहुत होती है और no profit – no loss यानि break even पर पहुँचने में भी बहुत समय लग सकता है, तब game में बने रहने के लिए आपकी Saving काम आ सकती हैं। साथ ही अगर आपने Loan लिया है और आपका Business नहीं चला तो आप खुद को bankrupt या दिवालिया घोषित कर सकते हैं।

Advertising / प्रचार-प्रसार के लिए क्या करना चाहिए ?

अखबारों में hand bill/ pamphlet डलवा कर :
अच्छी sites पर Hoardings ले कर:
Facebook Ads:
अखबारों में ऐड देकर
Google Adwords
Local SEO
Radio FM
फ्लेक्स बैनर लगवा कर

दोस्तों, यह जानकारी आप को कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme