How to Become a Insurance Agent – Successful LIC Agent In India – एलआईसी एजेंट

How to Become a Best or Successful LIC Agent In India – कैसे बने एक सफल और अच्छे LIC एजेंट

एक सफल एजेंट बनाने के लिए आप क्या कर सकते है ? (What to do to Become LIC Agent)

How to become a Insurance Agent – कैसे बने LIC के बेहतरीन Agent? ये सवाल अक्सर लोग पूछते रहते है। आज का समय बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। आजकल हर स्टूडेंट यही सोचता है की जल्दी से उसकी पढ़ाई पूरी हो जाय तो अगर की पढ़ाई के लिए वो साथ में कोई Job भी करते हुए काम करें ताकि उसको ग्रेजुएट की पढाई के साथ – साथ कुछ एक्स्ट्रा इनकम भी होती रहे ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट है जो यह जानना चाहते है की LIC का एजेंट कैसे बनकर पैसा कमाया जाता है।

एजेंट बनकर भी आप एक अच्छे मुकाम पर पहुंच सकते है जीवन बीमा एक ऐसा अनुबंध है, जो उन घटनाओं के घटने पर, जिनके लिए विमित ब्यक्ति का बीमा किया जाता है, एक अच्छा अमाउंट देने का वादा करता है। LIC एजेंट बनाना कोई आसान काम भी नहीं होता है इसमें बहुत ही मेहनत करनी पड़ती है तभी जाकर कोई ब्यक्ति एक अच्छा एजेंट बन सकता है। LIC के कुछ ऐसे एजेंट है जिहोने अपनी मेहनत के बदौलत आज लाखों रुपये महीने पिट रहे है (कहने का मतलब कमा रहा है।) इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को यह जानकारी मिलेगी की कैसे कोई ब्यक्ति एक सफल एजेंट बन सकता है। इसलिये पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

What are the Qualities in Successful LIC Agent – एक सफल एजेंट के क्या गुण होने चाहिए ?

अगर आप एक सफल एजेंट बनाना चाहते है तो उसके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बातें ध्यान देनी चाहिए ?

1. LIC Agent को हमेशा एक आकर्षित ब्यक्तित्व वाले स्वभाव का होना चाहिए ताकि वो हर प्रकार के लोगों से मिल सके और उनको अपनी बात से सहमत कर पाएं इसलिए उनका ब्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए की लोग उनकों देख कर उन पर भरोसा कर सके।
2. LIC Agent को हमेशा अपनी कही हुई बातों का पक्का होना चाहिए।
3. LIC Agent में बात करने की बहुत ही अच्छी छमता होनी चाहिए ताकि वो अपनी बातों से लोगों को कुछ समझा सके।
4. LIC Agent उत्साहित और उतसुक दिखना चाहिए
5. LIC Agent को हमेशा ईमानदारी के अपना काम करना चाहिए तभी वो एक दिन बहुत ही बड़ा एजेंट बन सकता है वरना बस रोजी रोटी ही चल सकती है।

Jeevan Saral – Review Key Features and Benefits – जीवन सरल प्लान

LIC Agent योग्यता Educational Qualification –

LIC एजेंट बनने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होनी चाहिए साथ में 12वी क्लास पास होना अनिवार्य होता है पहले तो फर्स्ट क्लास पास वाले ही एजेंट बनते थे मगर अब केवल 12वी पास करने वाले भी बन सकते है। अगर कोई कैंडिडेट कोर्स या ट्रेनिंग कर चुका है तो उसे आगे चलकर इस बिज़नेस में कुछ छूट मिलती है जिसका उसे कुछ दिनों में बहुत ही फायदा मिलता है।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए अवसर – (LIC Agent Opportunities)

LIC आप को बिज़नेस में आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करता रहा है यदि आप ने अच्छा काम किया है तो LIC आप को अपनी मैनेजमेंट टीम पार्ट बनाकर आप के कैरियर को एक नए मुकाम पर पहुँचता है। अर्थात आप एक अच्छे पद पर काम पा सकते है आप को LIC कंपनी में परमानेंट पद भी मिल सकता है। LIC अपने कर्मचारियों के बहुत ही अच्छी अच्छी सुबिधायें देता है उसका फायदा भी आप को मिलेगा। अगर आप निरंतर अपने काम को सही ढंग से करते रहे तो LIC कंपनी आप को एक दिन बहुत ही अच्छे मुकाम पर ला देगी जहाँ आप की हर महीने की कमाई कम से कम 2 से 3 लाख रूपये तक की हो सकती है।

LICs Jeevan Shagun Plan No 826 – LIC जीवन सगुन प्लान

प्लानिंग करके कोई कार्य करें। (Planing)

अगर आप एक सफल एजेंट (Successful LIC Agent) बनाना चाहते है तो सबसे पहले एक अच्छी सी Plaining बना ले उसी Planing के मुताबिक अपना कार्य करें क्यों की LIC एजेंट का एक – एक मिनट बहुत ही कीमती होता है। जिससे भी आप को मिलना है या जिसको भी आप को पालिसी के बारे में बताना है उसके लिए आप को पहले से भी प्लैनिंग करके चलना होगा तभी आप काम को अच्छी तरह से कर पायेगें।

संपर्क करें (Contact)

अपने ग्राहकों (Customer) से अच्छा संपर्क ही ब्यक्ति के एक अच्छा एजेंट बनाता है बहुत लोग एजेंट बन जाने के बाद यही सोचते रहते है की उनको ग्राहक कहाँ और कैसे मिलेगें तो वैसे लोग केवल 2 चार ही Policy करवा पाते है और पूरी जिंदगी बस 8 दस पालिसी तक ही उनका कैरियर सिमट जाता है और बाद में वो लोग किसी न किसी चीज की दुकान या और कोई छोटी मोटी नौकरी की तरफ अपना ध्यान कर लेते है और अपना जीवन यापन करते है। एक अच्छा एजेंट बनना है तो ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क करें और उनसे बात करके उनकों अच्छी – अच्छी पालिसी और प्लान के बारे में बताये तो वह खुद ही आप से पालिसी ले लेगें। बस कम्युनिकेशन अच्छा होना चाहिए।

अपने ग्राहकों के साथ आमने सामने बात करें। (Talk Face to Face with Customer)

अगर आप किसी नए कस्टमर (New Customer) से मिलते है तो उससे बात करने में हिचकिचएन न पुरे बेबाकी से बात करें फेस तो फेस बात करें घबराएं न खुल कर बात करें ताकि ग्राहक को भी लगें की कोई Best Agent है इससे पालिसी लेनी चाहिए।

LIC Jeevan Mitra – जीवन मित्र प्लान Review – Jeevan Mitra is an Endowment plan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *