GST in Hindi Language – GST बिल क्या है ? इसके फायदे क्या है?

GST in Hindi Language – GST बिल क्या है? इसके फायदे क्या है – GST क्या है?

GST से जुडी जानकारी हिंदी में प्राप्त करें, जाने की आखिर GST होता क्या है इससे टैक्स में कैसे कमी आएगी और देश को कैसे फायदा होगा आज हमारे देश में कई तरह से टैक्स लगते है के आने से बहुत सारे टैक्स अपने आप ही समाप्त हो जायेगें GST आखिर में क्या है इसमें कौन से फायदे है और कौन से टैक्स इनफार्मेशन (Tax Information) इससे जुड़े है सभी जानकारी हिंदी में ।

सबसे पहले जानतें है की GST क्या है ? (What is GST in Hindi)

GST एक तरह का Indirect Tax होता है जो सभी प्रकार की सेवाओं (Service) और माल Goods) पर लगाया जाता है अब तो ये बिल पास भी हो गया है जल्द ही ये देश में लागू हो जायेगा GST का पूरा नाम है “Goods and Services Tax” आजकल हमारे देश में कई तरह के टैक्स जैसे Sales Tax, excise duty tax, service tax & VAT इत्यादि। GST in Hindi Language

सबसे पहले केंद्रीय सरकार द्वारा के Excise Duty Service Tax व State Govt द्वारा VAT या Sales Tax की बिक्री पर टैक्स लगाया जाता था। इस कारण बिज़नेस मैन केटेगरी के लोगों को काफी परेशानी होती थी ब्यापारी को excise duty tax, service tax aur sales tax तीनों देने पड़ते थे जिससे सामान (Goods) की कीमत काफी ज्यादा बढ़ जाती थी, लेकिन GST के आने से सभी प्रकार के टैक्स को हटा दिया जायेगा जिससे सभी ब्यपारियों को केवल एक ही जगह टैक्स देना होगा GST लागू होने के बाद देश में बहुत सारी चीजों के दाम घट जायेगें साथ ही साथ कुछ चीजों के दामों में तेजी भी आ सकती है GST के लागू होने के बाद से ऐसा नहीं होगा उसके बाद सभी राज्यों में एक ही रेट में सामान मिलेगें GST in Hindi Language

कोई राज्यों States में सरकार चाहती है थी कि GST Tax कि दर 27% तक हो, लेकिन सेंट्रल गवर्नमेंट के अनुसार GST Tax की दर अगर 20% से ज्यादा हुआ तो goods and services महगी हो सकती है एक ही जगह टैक्स देने से बस्तुयों की कीमत कम होगी जिससे आम नागरिक हो फायदा होगा ।

इसे भी पढ़ेंप्रधान मंत्री योजना लिस्ट इन हिंदी 

GST Rules in Hindi – जी यस टी के नियम हिंदी में

1. अन्य सभी टैक्सों को बंद करके केवल एक टैक्स लागू किया जाय ।
2. GST लागू होने के बाद पूरे देश में एक सामान की कीमत एक जैसी हो जाएगी अभी तक कोई भी सामान खरीदने पर हम सभी को 20 से 30 % टैक्स देना होता था GST के लागू पर यह केवल 20% तक हो जायेगा जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी ।
3. लागू होने के कोई भी राज्य किसी भी सामान पर वैट नहीं बढ़ा सकता ।
4. GST Tax लागू होने के बाद कोई भी Decision सिर्फ सेंट्रल गवर्नमेंट ले सकती है ।
5. टैक्स की दर 20% होने पर Central और State Govt को Tax Revenue का आधा आधा हिस्सा यानि की 10-10% मिलेगा ।
6. बहुत से राज्यों में One Third Tax केवल पेट्रोल और डीजल से ही प्राप्त होते है इसलिए पेट्रो उत्पाद को GST के अंतर्गत नहीं रखने की बात पर चर्चा हो रही है ।
7. GST के अंतर्गत उन सभी Businessman, Producer और Service Provider रजिस्टर्ड होना होगा, जिसकी साल भर की कुल बिक्री, कमाई एक Fixed Amount से ज्यादा है ।
8. GST से और भी बहुत सारे फायदे भी है जो लागू होने के बाद ही पता चल पायेगा बिल तो पास हो गयी है अभी अगस्त सितम्बर तक लागू होने की संभावना है ।

Benefits of GST – जी यस टी के लाभ और फायदे हिंदी में

1. GST के लागू होने के बाद पूरे देश में Approx 12-16% Tax कम हो जायेगा ।
2. GST Bill पास होने से Tax की चोरी घट जाएगी साथ ही टैक्स का कलेक्शन भी बढ़ेगा ।
3. GST आने के बाद भारत में सभी जगहों पर एक ही रेट में सामान मिलेगें ।
4. GST लागू होने के बाद बड़ी बड़ी कंपनियों को बहुत सारे झमेलों से बच जाएँगी, वहीँ ब्यापारियों को भी अपने सामान को एक दूसरे जगह ले जाने में परेशानी नहीं होगी। GST in Hindi Language

GST पर लेख कैसा लगा कमेंट करें – GST in Hindi Language

good and service tax details in hindi, gst in hindi, gst bill kya hai, gst hindi, benefits of gst in hindi, gst information in hindi, gst info in hindi, gst bill in hindi..

Read More – Make In India Kya Hai Jankari Hindi Me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *