Gramin Dak Sevak – ग्रामीण डाक सेवक क्या होते है ? How to Become GDS

Gramin Dak Sevak – ग्रामीण डाक सेवक क्या होते है ? How to Become GDS

Indian Post Office Gramin Dak Sevak Details In Hindi

पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों की जानकारी देश के हर नागरिक तक पहुंचे इस उद्देश्य से सरकार ने ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए एक योजना बनायीं और उसी के तहत ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती की जाती है। आज के समय में डाक सेवक बहुत ही अच्छा कार्य करते है वो सभी को पोस्ट ऑफिस के बारे में और उसकी स्कीम के बारे में लोगों को जगरूप करते है।

What is Gramin Dak Sevak? ग्रामीण डाक सेवक क्या होते है ?

The India Post is a wholly owned undertaking of the Department of Posts, which is part of the Ministry of Communications and Information Technology of the Govt. of India. Gramin Dak Sevak से आशय ऐसे ब्यक्तियों से होता है जो इंडिया पोस्ट में संविदा पर काम करते है। इनका काम पोस्ट ऑफिस का होता है ये पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में लोगों को जगरूप करते है कर पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीम के बारे में जनता को बताते है इनको सरकार से कुछ वेतन भी मिलता है साथ में कुछ कमीशन भी प्राप्त होता है। सरकार समय समय पर इनकी भर्ती भी करती है ज्यादातर डाक सेवक ग्रामीण एरिया में ही मिलते है क्यों की गावं के लोगों को पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में उतनी जानकारी नहीं होती है इसलिए वो ग्रामीण डाक सेवक उनकी हेल्प करते है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi – PMJJBY in Hindi – प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

Eligibility Criteria for Gramin Dak Sevak?

कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होनी चाहिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और पिछड़े वर्ग साथ में बिकलांग लोगों के लिए आयु में छूट नियमानुसार मिलती है।

कम से कम 10वी की परीक्षा पास होने वाले कैंडिडेट ही gramin dak sevak के लिए अप्लाई कर सकते है। आजकल कंप्यूटर का ज्ञान भी होना जरुरी हो गया है कंप्यूटर के बारे में भी जानकारी है तो जल्दी जॉब मिल जाती है कंप्यूटर वालों को सरकार ज्यादा प्रेफरन्स देती है।

SBI Unnati Credit Card Hindi – SBI हर खाताधारक को देगा क्रेडिट कार्ड – बैंक लाया है Unnati Credit Card

Selection Procedure for Gramin Dak Sevak

10वी क्लास के मार्क पर मेरिट के अनुसार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती होती है। 10th standard percentage to the accuracy of 4 decimals will be the criteria for final selection

समय समय पर Gramin Dak Sevak की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आते रहते है जिसके जरिये ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती होती है।

gramin dak sevak गावों में लोगों को के बारे में पूरी जानकारी देते है साथ में उनके अकाउंट भी ओपन करवाते है जिस पर उनकों कमीशन भी मिलता है सरकार का उदेस्य है की पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों को फायदा उसके नागरिकों को बहुत ही आसानी से मिल सके जिसके के सरकार ने ऐसी सेवा अपने देश की जनता को दी है ताकि सभी को इसका लाभ मिल सके। आज भारत जैसे देश में बहुत से ऐसे इलाके है जहाँ लोगों को अभी तक सुकन्या समृद्धि जैसे अच्छी स्कीम के बारे में नहीं पता है gramin dak sevak गावों में जा-जा कर लोगों को सरकार की स्कीमों के बारे में सब कुछ बताते है और उनकों उसके बारे में जगरूप करते है ताकि वो भी अपने परिवार के लिए कुछ अच्छी स्कीम को ओपन कर सके।

Gramin Dak Sevak Result 2017 GDS result GDS Merit list cut off ग्रामीण डाक सेवक all Circle Result 2017, ग्रामीण डाक सेवक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *