GPF Full Form – What is the Full form of GPF?

GPF Full Form – जानिए! GPF का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the Full form of GPF?

जानिए! GPF का फुल फॉर्म क्या होता है? दोस्तों हम सभी ने कभी न कभी GPF के बारे में जरूर सुना होगा? बहुत लोग इसके बारे में जानते भी होंगे, जो लोग नहीं जानते उनके लिए यह पोस्ट लिख रहा हू, आशा करता हू की इस पोस्ट से आप को GPF के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

gpf full form

What is the full form of GPF? GPF Stands for? GPF Meaning in Hindi

GPF – General Provident Fund – जिसको हम सभी सामान्य भविष्य निधि के नाम से भी जानते है।

GPF Introduction – GPF एक प्रकार का फण्ड (Fund) होता है, जिसमे वेतन का कुछ हिस्सा कटाया जाता है और बाद में जब कभी कोई उसमे से पैसे निकलना चाहे तो निकल सकता है यह एक प्रकार से सरकारी कर्मचारियों के लिए होता है। यह फण्ड केवल कर्मचारी के लिए ही होता है चाहे वो Central Govt Employee हो या State Govt Employee सभी के लिए नहीं, जो लोग सरकारी नौकरी नहीं करते है उनके लिए PPF (Public Provident Fund) होता है। वो सभी उसमे अपना पैसा जमा कर सकते है। It is a provident fund account (PFA), available for the Govt Employees. In this fund, the government Employees Contribute a Certain Percentage of their Salary to the Account.

GPF Full form – General Provident Fund

GPF का जमा पैसा कर्मचारी कभी भी निकाल सकता है अगर कोई कर्मचारी पैसा नहीं निकलता है तो उसको रेटायर्मेंट के समय अच्छा खासा पैसा मिलता है, आजकल जिसको रेटायर्मेंट के समय अच्छा पैसा मिलता है समझो उसका GPF बहुत ही Strong रहा होगा, यानि वो अपने GPF में बहुत पैसा पहले से Balance रखा होगा तभी उसका ज्यादा पैसे मिलते है। क्योंकि Retirement के समय सभी कुछ जोड़ कर मिलता है आप का अपना पैसा और Retirement का फायदा सब कुछ जोड़ कर ही लोग कहते है की 30 लाख मिला, 40 लाख मिला।

SBI Manager Salary – SBI कर्मचारियों की Salary?

सीधे – सीधे कहें तो GPF एक फण्ड होता है जो हमारे Salary से हर महीने जितना हम चाहते है कटता रहता है जब कभी जरुरत होती है तो उसमे से पैसे निकल कर कुछ काम कर लिया जाता है उस पैसे पर ब्याज भी अच्छा मिलता है एक उदहारण से आप सभी समझ सकते है जैसे – मान लीजिये कोई कर्मचारी हर महीने 15 हजार रूपये में काटता है तो उसकी जमा पूंजी साल भर में 1 लाख 80 हजार होगी, इतना वो साल भर में जमा करेगा मगर उसको ब्याज मिलकर कुल दो लाख से भी ज्यादा रूपये उसके अकाउंट में हो जायेगे

Eligibility of GPF?

The Govt employee should be a Resident of India. This account is compulsory for a certain salary class of Govt Sector Employee. The employees of private companies are not eligible for this account.

gpf full form in hindi, gpf full form, what is gpf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *