Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

EWS Full Form – जानिए क्या होता है EWS प्रमाण पत्र

EWS Full Form – What is the Full form of EWS

EWS Full Form In Hindi, What is the Full form of EWS, EWS Stands for

दोस्तों, जब कभी हम कोई फॉर्म जैसे (एडमिशन के लिए या फिर नौकरी के लिए) भरने के लिए ऑनलाइन जाते है तो हम सभी को एक शब्द अक्सर मिलता है जिसको हम सभी EWS के नाम से जानते है। ये ऐसा शब्द है जो बहुत लोगों को परेशान करता है की इसका मतलब क्या होता है ये कैसा सर्टिफिकेट होता है इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी EWS Full Form के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करेंगे। जैसे EWS क्या होता है, यह क्यों बनवाया जाता है, कौन लोग इसको बनवाते है, इसकी जरुरत हमें क्यों पड़ती है ऐसे कई सवाल हमारे मन में आते है इस सभी का जबाब इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी जानेगे, तो चलिए जानते है EWS Full Form के बारे में हिंदी में

EWS Full form – Economically Weaker Sections (EWS)
EWS Full form In Hindi – आर्थिक रूप से कमजोर लोग

Economically Weaker Sections (EWS) – यह एक ऐसा शब्द है, जो उन भारतीय नागरिकों व उनके परिवारों को इंगित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है। यह सर्टिफिकेट एक पहचान होता है उन परिवारों के लिए जिनकी आय बहुत कम होती है यानि वो लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते है ये लोग गरीबी रेखा से नीचे नहीं आते है परन्तु आर्थिक रूप से कमजोर होते है। सार्वजनिक निति Domain में ये Word भारत के संबिधान के प्रस्तावना के सन्दर्भ में सराहना होगा, जो सामाजिक, आर्थिक और राजनीति रूप से हम सभी के लिए अच्छी होती है।

ews full form

How to Apply Online Application Form for EWS – आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वाले लोग ऑनलाइन अपना आवेदन कैसे करें जानकारी

जो लोग EWS Sections या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अधीन है और जिनकी आय सालाना 1 लाख से कम है वे लोग EWS सेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है। सरकारी जनादेश के अनुसार, सभी School’s में EWS Category के लिए 25% Seats Reserve होती है छात्रों का अंतिम चयन Digitized Lottery System के माध्यम से किया जाता है। लेकिन सबसे पहले आप को यह सर्टिफिकेट बनवा लेना चाहिए, तभी आप इसका लाभ ले सकगे। इसके लिए आप को सबसे पहले EWS की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाना होगा उसके बाद आप आवेदन कर सकते है और अपना सर्टिफिकेट बनवा सकते है। तो सोचिये मत अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर है और आप की आमदनी 1 लाख सालाना से कम है तो आज ही अपना EWS सर्टिफिकेट बनवा ले तभी आप को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

आज इस प्रमाण पत्र को बनवाकर लोग सरकार की कई योजना में लाभ ले रहे है।

Age Limit for EWS Admission – अगर आप अपने बच्चे के लिए सेंट्रल स्कूल (KVS) या किसी और भी स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन करते है तो उम्र की सीमा कुछ इस प्रकार की होनी चाहिए।

For Nursery – 31 March 2018 Age Limit – 3 to 5 Years
For KG – 31 March 2018 Age – 4 to 6 years
For Class I – 31 March 2018 बच्चे की उम्र 5 से 7 साल के बीच होनी चाहिए।

अंत में यही कहेगे की यह एक प्रकार का Certificate होता है जो आर्थिक (Economically) रूप से कमजोर लोगों के लिए होता है जिनको बनवाने के बाद कई योजनाओं और बच्चों के Admission में लाभ मिलता है।

EWS Full form

EWS Full form in Hindi

EWS Stands for

What is EWS in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme