EMI Full Form – What is the Full form of EMI?

जानिए क्या होता है ? What is the Full form of EMI?

दोस्तों हम सभी ने EMI के बारे में बहुत सुना होगा और जाना भी होगा कुछ लोग तो EMI देते भी होगें फिर भी क्या आप सभी ने कभी यह जानने की कोशिश की? EMI का फुल फॉर्म क्या होता है। इस Post के माध्यम से आप सभी को EMI के बारे में और उसके फुल form के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है,शायद आप को पसंद आएं।

emi full form

आइए सबसे पहले तो हम सभी जानते है की का पूरा नाम क्या होता है ?

Full form of EMI is Equated Monthly Installment. An EMI is a Fixed Amount of payment a borrower has to make to the lender (banks, financial institutions) at a specified date on monthly basis

PHC full form – What is the Full form of PHC?

EMI का फुल फॉर्म होता है – Equated Monthly Installment (मासिक क़िस्त), इसको एक प्रकार की क़िस्त भी कहा जा सकता है। EMI एक क़िस्त होती है, जो हर महीने देनी होती है, आज के समय में जब जमाना इतना High – Tech हो गया है लोगों का जीवन अस्तर बहुत हाई हो गया है ऐसे में लोगों की जरूरतें भी बहुत ज्यादा बढ़ गयी है ,आज हर कोई अच्छी गाड़ी और अच्छा मोबाइल, फ्लैट और आलीशान जीवन जीने के सपने देखता है, ऐसे में उन सपनों को पूरा करने के लिए हम सभी अपनी जरूरतों के लिए जो कुछ लेना होता है वो एमी के जरिये ही करते है ताकि धीरे -धीरे पैसे कटते रहे और जरूरते भी पूरी होती रहे। आज हमको कोई, छोटा या बड़ा सामान लेना होता है तो हम सभी EMI पर ले लेते है, पैसा धीरे धीरे साल भर या 6 महीने में कटता रहता है, सामान भी हो जाता है और पता भी नहीं चलता है।

EMI Full Form – Equated Monthly Installment
EMI Full form In Hindi – मासिक क़िस्त

उदहारण के तौर पर अगर हमको मोबाइल लेना है और मोबाइल की कीमत 20 हजार से ज्यादा है, तो हम क्या करते है की मोबाइल को EMI पर ले लेते है महीने में 2000 से 3000 हजार की क़िस्त आती है और एक अच्छा मोबाइल आप के पास हो जाता है। यही सब फायदा होता है से और कुछ नहीं है। ज्यादातर EMI 6 महीने, 9 महीने और 12 महीने की होती है, कुछ केस में यह 24 महीने 36 महीने या उससे भी ज्यादा हो सकती है।

SBI Minimum Balance – SBI Reduces MB Limit to Rs 3000

EMI को हम कुछ इस तरह से भी परिभाषित कर सकते है ?

Bank या फिर किसी Financial Institution (like Bajaj Finance) से Loan के तौर पर लिए गए पैसे की भरपाई करने के लिए बैंक आप को लोन के पैसों को में चुकाने की सुबिधा देता है इसी को EMI कहते है। इसके लिए बैंक की तरफ से आप को एक Amount Fixed कर दिया जाता है और समय भी Fixed होता है, आप को उसी पीरियड में बैंक को वो राशि किस्तों में चुकानी होती है।

EMI पर हम क्या ले सकते है ?

महंगी गाड़ियां
महगें मोबाइल, टीवी, फ्रिज, एयर कंडीशनर, कर के लिए लोन,
महगें फ्लैट
और भी बहुत सारे सामान होते है जो EMI पर लिए जाते है।

Emi full form, emi stands for, emi full form in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *