Digital Insurance – जानिए आजकल डिजिटल बीमा के बारे में?

What is Digital Insurance? डिजिटल बीमा के बारे में!

जानिए क्या होता है डिजिटल Insurance? क्या आप जानते है की आजकल डिजिटल बीमा भी काफी लोकप्रिय हो रहा है  ? डिजिटल Insurance के फायदे क्या होते ? कुछ जानकारी हिंदी में Digital Insurer, Creating a Connected Future

The Digital Insurer – What is the Meaning of Digital Insurance? Digital Insurance In India Hindi

digital insurance

Digital Insurance, अपने आप बीमा पालिसी का संचालन करना ही Digital Insurance कहलाता है। पालिसी के बारे में सारी जानकारी ग्राहक वेबसाइट पर हर पल देख और जान सके इसी को डिजिटल बीमा कहा जाता है।

डिजिटल का मतलब संचालन से होता है , आज के इस बदलते युग में हर काम कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से होने लगा है जिसके कारण बहुत सारी चीजें ऑनलाइन या फिर डिजिटल हो रही है ऐसी कड़ी में Insurance भी है जिसमे डिजिटल सेवाएं शुरू हो रही है। आज के बदलते परिवेश और सामाजिक माहौल के मद्देनजर उपभोगता ब्यवहार में भी महत्वपूर्ण बदलाव आया है। वैश्विक करण, इंटरनेट और सोशल मीडिया के ब्यापक इस्तेमाल करने से ग्राहकों का नजरिया बदला है। आज हर संगठन अपने ग्राहकों के लिए बाधारहित यूजर एक्सपीरियंस के साथ बिजली की गति से Products & Service को वितरित करने की अपेक्षा रहती है। आज के ग्राहकों को सेवाओं की डिलीवरी तुरंत चाहिए और साथ ही अपनी खरीद की पल पल की रिपोर्ट भी।

समय की मांग के मुताबिक, वित्तीय सेक्टर भी Digitalization की दिशा में प्रयास कर रहा है , यह सुनिक्षित करने के लिए की सेवा और उत्पाद ग्राहकों को घर बैठे कैसे सुबिधाजन ढंग से मिले , आने वाले दिनों में बहुत सारे पोर्टल, खरीद, वितरण, और भुगतान को विकसित करने की प्रक्रिया डिजिटल की जा सकती है।

सबसे पहले जानते है की डिजिटल बीमा (Digital Insurance) क्या होता है ?

Digital एक संचालन है, जो Users द्वारा किया जाता है, Organization Digital Platforms और Tools की Help से ग्राहकों, वितरकों, नियामकों और आतंरिक टीमों के साथ इंटरेक्शन की समीक्षा पर बात करता है। सरलीकृत Operating Interface Customers के लिए Jeevan Bima की खरीदारी को आसान बना देता है। परिचालन दक्षता और बाधारहित प्रक्रिया पर केंद्रित भविष्य की सभी पहल ‘तकनीक की लहर’ पर सवारी करने तो तैयार है।

Technology ने बदला तरीका और लोगों का नजरिया

टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग ने ब्यापार के पारम्परिक तरीकों में बहुत सारे बदलाव कर दिए है और यह बदलाव आगे भी जारी रहेगा , Manual Process के साथ डिजिटलीकरण के फायदों का लाभ उठाना किसी भी संगठन के लिए ग्राहकों व वितरकों के रिटर्न को अधिकतम करने का रास्ता बनता जा रहा है। Artificial Intelligence, Big Data Analatic & Degital Learning Develop हो रहे है। जिससे ग्राहकों के संबधों में बहुत ही तेजी से सुधार हो रहे है।

Benefits of Digital Insurance In India

आज के समय में Technology ने मानकीकरण और ग्राहकों को तत्काल और तुलनातमक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाया है। Customer Internet पर नेविगेशन करते है और एक एक Website देखते है , जो जानकारीपूर्ण और समझने में सरल हो, Website या app का उद्देश्य ग्राहकों को मात्र Information देना ही नहीं , बल्कि जानकारी सम्पन बनाना भी होना चाहिए। Digital Insurance बिक्री का एक फायदा यह है की Customer को इस बाद की शिकायत नहीं रहती है की उसे गलत पालिसी बेच दी गयी है। क्योंकि वो खुद समझ कर पालिसी का चयन करता है। Digital Insurance Marketing Portal का उद्देश्य ऑडियंस की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित कर खरीद डिसिशन को ट्रिगर करना।

यही होता है डिजिटल बीमा (Digital Insurance) – जिसको ग्राहक अपने आप संचालन कर सकता हो। आज यह सेवा भारत में भी शुरू हो गयी है और अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है विदेशों में तो यह सेवा बहुत पहले से ही है।

Enjoy……….

Digital Insurance पर जानकारी अच्छी लगी हो तो एक शेयर जरूर करें।

Digital Insurance In India, What is Digital Insurance, Benefits of Digital Insurance

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *