Difference Between Credit Card and Debit Card in Hindi – डेबिट और क्रेडिट कार्ड में अंतर

Debit Card VS Credit Card in Hindi – Difference Between Credit Card and Debit Card in Hindi

Debit और Credit Card क्या होते है और इनमे क्या अंतर होता है जानकारी हिंदी में प्राप्त करें ।

Difference Between Debit Card VS Credit Card in Hindi – दोस्तों, जब से बैंकिंग सेक्टर डिजिटल हुवा है, लोग Debit Card, ATM, Credit Card का प्रयोग ज्यादा करने लगे है फिर भी कई लोगों को ये मालूम नहीं होता है की ATM – Debit Card Kya Hota Hai? Credit Card Kya Hota Hai, डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों में क्या अंतर होता है? तो ये समझना जरुरी हो जाता है की ये क्या है इस आर्टिकल के माध्यम आप सभी को डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में और उनके अंतर के बारे में जानकारी मिलेगी ।

Debit Card, Credit Card और ATM किसी भी बैंक कस्टमर को ऑनलाइन (Online) या ऑफलाइन (Offline) Apply करने पर मिलता है। इससे आप के कई काम आसान हो सकते है आप सभी के पास बैंक का दिया हुवा एटीएम कार्ड जरूर होगा इस डेबिट कार्ड भी कहा जाता है । कई बार आप ऑनलाइन पेमेंट करना चहते है तो कभी कभी नहीं नहीं हो पता है ऑनलाइन पेमेंट के लिए Invalid हो जाता है ऐसा ही कुछ एटीएम कार्ड में होता है । Debit Card से आप सभी ऑनलाइन पेमेंट, पैसा ट्रांसफर कर सकते है क्रेडिट कार्ड से आप को बैंक की ओर से क्रेडिट (Credit Means – उधर बैंक हमें उधार में पैसे देता है , हमारे लिए एडवांस में पैसे खर्च करता है बाद में हम उसे पेमेंट करते है 60 दिन के बाद) मिलती है यही सबसे बड़ा अंतर होता है डेबिट और क्रेडिट कार्ड में, मतलब आप बैंक से उधार लेकर भी कुछ सामान खरीद सकते है ।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है – जानकारी हिंदी में (Credit Card Details in Hindi)

आज के समय में क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड बन गया है जिसे हर कोई पाना चाहता है मगर सभी को इस सुभिदा का लाभ नहीं मिल पता – वजह इनकम होती है – Credit Card एक ऐसा कार्ड होता है जिसके होने पे हमारे पास यदि अकाउंट में पैसे नहीं भी है फिर भी क्रेडिट कार्ड की हेल्प से अपने पैसे से सम्बंधित जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, मतलब क्रेडिट कार्ड होने से हम सभी एक लिमिट में पैसे ख़र्च कर सकते है उसके पैसे हम सभी को 60 दिन बाद पेमेंट करने होते है यानि बैंक हमको क्रेडिट कार्ड में मध्यम से एडवांस में पैसे देता है जिससे हम अपनी जरूरतों को पूरा करते है बाद में कार्ड का पेमेंट दिया जाता है। शार्ट में कहें तो क्रेडिट कार्ड हमरी क्रेडिट है Difference Between Debit Card VS Credit Card in Hindi

Debit Card Kya Hota Hai? जानकारी हिंदी में

डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जो बैंक अकाउंट ओपन करते समय हम सभी को मिलता है जिससे हम अपने सिमित पैसे को एटीएम से निकल सकें, Debit Card आज के समय में सभी के पास होता है इसका इस्तेमाल ज्यादातर एटीएम मशीनों में ही किया जाता है साथ में शूपिंग मूवी और भी नेशनल लेवल पर कई चीजों में पेमेंट के लिए किया जाता है ।

Debit Card vs Credit Card में सबसे बड़ा अंतर बैंक अकाउंट में जमा पैसों का होता है , एक में हमारे पैसों से काम चलाना पड़ता है दूसरे में बिना पैसे के बैंक की क्रेडिट पर काम होता रहता है ।

Types of Debit Card in Hindi

Master Card
Maestro Card
Rupay Card
Visa Card

Difference Between Credit Card and Debit Card in Hindi

अगर आप ने ऊपर की जानकारी सही से पड़ी होगी तो आप को मालूम चल गया होगा कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड क्या होता है, अंतर होता है, फिर भी आप सभी इसे पूरी तरह समझ ले । Difference Between Debit Card VS Credit Card in Hindi

Debit Card VS Credit Card in Hindi

1. डेबिट कार्ड से अगर आप के बैंक अकाउंट में पैसे है तो ही आप कुछ पेमेंट या शॉपिंग, मूवी जैसे काम का पेमेंट कर सकते है, जब की क्रेडिट कार्ड में ऐसा कुछ भी नहीं है अगर आप के पास पैसे नहीं है तो भी आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते है ।
2. क्रेडिट कार्ड से आप बिना पैसे के भी कोई पेमेंट कर सकते है लेकिन इसकी भी एक लिमिट होती है उसके अन्दर रहकर ही आप को पेमेंट करना होता है, डेबिट कार्ड में ऐसा कुछ भी नहीं होता ।
3. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और कुछ बैंक पहली बार अपने ग्राहकों को फ्री में डेबिट कार्ड देती है उसके बाद दुबारा में चार्ज करता है जब की क्रेडिट कार्ड फ्री नहीं होता है इसके लिए बैंक को चार्ज देना होता है ।
4. Credit Card के लिए एप्लीकेशन fee, annual fee Aur monthly rate (2.5-3% SBI), Credit carry forwards ka Charge Liya Jata hai डेबिट कार्ड में ऐसा कुछ नहीं होता है ।

अधिक जानकारी

Debit और Credit Card में अंतर तो आप सभी को समाज में आ ही गया होगा, तो अगर आप भी चाहते है की मेरे पास भी क्रेडिट कार्ड हो तो ये जरुरी चीजें आप के पास होनी चाहिए – Difference Between Debit Card VS Credit Card in Hindi ।

1. सबसे पहले आप का बैंक में अकाउंट होना चाहिए ।
2. आप सरकारी नौकरी या किसी कंपनी के कर्मचारी या फिर बिजनेसमैन होने चाहिए ।
3. आप के अकाउंट में पर मंथ सैलरी आती हो ।
4. अकाउंट में अच्छा लेनदेन हो रहा हो ।

दोस्तों, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी हिंदी में कैसे लगी – शेयर जरुर करें ।

debit credit card details in hindi, what is credit card in hindi, debit card details in hindi, debit card kya hai in hindi, difference between debit and credit card in hindi, credit card details in hindi.. credit card ki jankari hindi me, debit card ki jankari hindi me,what is credit card in hindi language,visa card kya hai, debit card kya hota hai in hindi, credit card kya hota hai,debit card meaning in english..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *