Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana – DDUGKY In Hindi

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana – DDUGKY In Hindi

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana (DDUGKY) ग्रामीण विकास मंत्रायल की देख रेख में Placement से जुड़ा के बहुत ही अच्छा कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम को 25 सितम्बर 2014 को बनाया गया था जो आज भी सुचारु रूप से अपना काम कर रहा है। इस कार्यक्रम के जरिये सरकार का यह लक्ष है की 2022 तक भारत के बहुत सारे नवजवानों को ट्रेनिंग देकर भारत को विश्व का सबसे बाद बड़ा Work Force बनाया जाय। deen dayal upadhyaya grameen kaushalya yojana का टारगेट है की भारत में दक्ष और कुशल श्रमिकों की एक बहुत बड़ी फौज तैयार की जाय, ताकि आने वाले कुछ ही सालों में इंडिया को स्किल हब के नाम से भी लोग जानने लगें, और विश्व में दक्ष श्रमिकों की कमी को पूरा किया जा सके। 2011 की Population के अनुसार भारतवर्ष में 15 से 35 वर्ष के बीच लगभग 6 करोड़ गरीब ग्रामीण नवजवानों को आंशिक वर्कर के रूप में पाया गया है जिन्हें नियमित रोजगार के लिए उन्हें दक्ष बनाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।

इस प्रकार जहाँ deen dayal upadhyaya grameen kaushalya yojana गरीबी उन्मूलन में सहायक होगी वहीँ मेक इन इंडिया में भी इस कार्यक्रम का काफी योग्यदान होगा। इस योजना के तहत ट्रेनिंग देने हेतु अलग अलग मानकों का निर्धारण किया जायेगा ताकि ट्रेनिंग करने वालों को Standard Operating Procedure (SOP) के आधार पर ट्रेनिंग दी जा सके।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi – PMJJBY in Hindi – प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

इस योजना के कुछ सिद्धांत इस प्रकार है।

1. ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाली जनता और उनकी दक्षता को ट्रेनिंग के माध्यम से बढाकर उन्हें आर्थिक अवसर प्रदान करके आर्थिक गतिबिधियों में उनकी भागेदारी को बढ़ाना है।
2. हम सभी जानते है की भारत विश्व में दूसरी सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश है और जिस तरह से भारत की आबादी बढ़ रही है , वो दिन दूर नहीं जब भारत विश्व का सबसे बड़ा जनसंख्या वाला देश हो जायेगा बस ऐसी जनसंकिया आधिक्य को जनसकिया लाभ में परिवर्तित करना भी deen dayal upadhyaya grameen kaushalya yojana का एक प्रमुख सिद्धांत माना जा रहा है।
3. उपयुक्त लक्ष पाने के लिए मजबूत से मजबूत संस्थानों का नेटवर्क बनाया जा रहा है ताकि लक्ष की प्राप्त किया जा सके।
4. वैश्विक परिदृश्य को ध्यान में रखकर ट्रेनिंग की गुद्वात्ता एवं मानक तय करना ताकि Trained पर्सन को विदेशों में भी अच्छा काम मिल सके।

DDUGKY की मुख्य Features इस प्रकार है।

1. ट्रेनिंग प्राप्त को ट्रेनिंग से कैरियर उन्नति की और ले जाने में विषेश जोर दिया जायेगा, इसके अलावा Job पर बने रहने वाले लोगों के लिए का प्रावधान भी किया गया है ताकि उनको फायदा हो सके।
2. ट्रेनिंग पास करने वाले लोगों को कैरियर उन्नति के साथ विदेशों में भी प्लेसमेंट की सेवा मुहैय्या कराई जाएगी।
3. ट्रेनिंग में दक्ष हो चुके लोगों में कम से कम 70% लोगों को Guaranteed Placement देना भी deen dayal upadhyaya grameen kaushalya yojana की प्रमुख विशेषता है।
4. देशी और विदेशी बाजार में workers की मांग पर Skill Training कार्यकर्मों की संरचना करना
5. Training Program Public Private Partnership (PPP) mode में चलाया जायेगा और प्रत्येक Project Implementation Agency (PIA) को अपने द्वारा ट्रेनिंग प्राप्त कम से कम 75% उम्मीदवारों को Rojgar Samachar  के बारे में भी जानकारी और उसके बारे में जानकारी मिलेगी।

Pradhan Mantri Rozgar Yojana in Hindi – प्रधान मंत्री रोजगार योजना – खुद का ब्यवसाय – कारोबार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *