Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

CVV full form – What is the Full form of CVV Number in Banking Sector

What is CCV Number – CVV Number Master Card and Visa Card – CVV Full form in Hindi – सी.वी.वी.

क्या आप जानते है की CVV का फुल फॉर्म क्या होता है अगर नहीं, तो आप को इस पोस्ट के माध्यम से CVV full form के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी। आईये जानते है CVV क्या होगा है, What is the full form of CVV In Hindi, घरेलू भाषा में कहे तो CVV KA Pura NAME, Cvv से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

CVV Full Form

सबसे पहले तो यह जान ले की CVV Number कहाँ होता है, यह आप के मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड के पीछे 3 अंकों का एक नंबर होता है जिसका इस्तेमाल हम Online Shopping के लिए करते है। जब कभी हम कोई ऑनलाइन शॉपिंग करते है या किसी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट करते है तब इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह नंबर हमारे Debit Card aur Credit Card के पीछे होता है। (3 Digit Number), आप के पास भी होगा आप अपने कार्ड की पीछे देखिएगा आप को मिलेगा। अपना कार्ड नंबर और CVV किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

CVV Full form in Hindi – What is the full form of CVV

दोस्तों, बदलते ज़माने के साथ – साथ आजकल लगभग बहुत सारे काम Online होने लगे है, आज ऑनलाइन शॉपिंग का Craze इतना बढ़ गया है की लोग कहीं भी कुछ शॉपिंग करते है तो कार्ड का इस्तेमाल करने लगे है पैसे जेब में लेकर चलना अब दिनों दिन कम होता जा रहा है लोग अब कार्ड के इस्तेमाल से ही अपने ज्यादातर काम करते है। लेकिन आजकल इतने ऑनलाइन Fraud होने लगे है की Bank Online Payment करते समय बहुत सावधानी के लिए हम सभी को समय – समय पर मैसेज भेजते रहते है।

CVV Number

अगर हम सभी ने कभी न कभी Online Payment किया हो तो आपने देखा होगा कि Payment के समय आपको Card के पीछे लिखे CVV Code को भी डालना पड़ता है, जिसके बाद ही आपकी Payment Successful हो पाती है। बिना CVV Code डाले आब कोई भी Online Payment नही कर सकते है। हम में से बहुत लोग Card के पीछे लिखे इस CVV Code का Full Form जानते होंगे

CVV Full Form – CVV Full Form – Card Verification Value
CVV Full Form in Hindi – कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू

CVV को हम सभी Customer Verification Value के नाम से भी जानते है। CVV numbers are also known as CSC numbers (”Card Security Code”)

CVV numbers are NOT your PIN (Personal Identification Number), and you should never enter your PIN number when asked to provide a CVV.

3 Digit का यह नंबर हम सभी को Online Paymeny के समय डालना ही होता है तभी ऑनलाइन पेमेंट सफल होती है।

यह तीन अंकों का कोड आप के Visa, MasterCard, and Discover Cards के पीछे होता है आप ने देखा भी होगा और इसका इस्तेमाल भी करते होगें। यह बैंकिंग से रिलेटेड जानकारी होती है। Banking Sector में इस कोड का अपना महत्वपूर्ण स्थान होता है। आज हर किसी के पास बैंक का डेबिट कार्ड तो होता ही है, क्रेडिट कार्ड ना सही मगर डेबिट कार्ड तो लगभग सभी के पास हो गया है अभी भी बहुत लोग है जिनके पास डेबिट कार्ड तक नहीं है जैसे गावों में रहने वाले लोग।

Friend’s उम्मीद करते है की आपको आपके CVV Full form in Hindi/ What is the full form of CVV In Hindi से जुडी हुई Information अच्छी लगी होगी. अगर आपके CVV full form से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है तो आप हमे Comment में जरुर बताएं.

Platinum Credit Card चाहिए, आज ही रजिस्टर करें

Most Related Searches

What Is Cvv In Rupay Debit Card

Cvv Number On Sbi Debit Card

Cvv Mastercard in Hindi

Cvv Code Visa in Hindi

Cvv Number Generator in Hindi

Cvv Code Mastercard in Hindi

How Can I Find My Cvv Number Without My Card

Credit Card CVV Number Generator के बारे में अधिक जानकारी जानकारी के लिए यहाँ देखें CVV Number Generator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme