CTS full form – CTS full form In Banking – सी.टी.एस की जानकारी और फुल फॉर्म

CTS full form – CTS full form In Banking – सी.टी.एस की जानकारी

जानिए! क्या होता CTS है ? क्या आप जानते है की CTS क्या होता है अगर नहीं, तो इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को CTS के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। सी.टी.एस का पूरा नाम? CTS का हिंदी में क्या मतलब होता है ?

CTS Full form – Cheque Truncation System (CTS)

CTS को हम “चेक कटौती की प्रणाली” हिंदी में कह सकते है

cts full form

What is the full form of CTS? CTS Stands for? What is Cheque Truncation System?

CTS is a cheque clearing system undertaken by the Reserve Bank of India (RBI) for faster clearing of cheques. इसे हम “Clear to Send’ नाम से भी जानते है।

27 Small Business Ideas In Hindi – कम खर्चे में नया बिज़नेस शुरू करने के 27 Ideas

CTS, बैंकिंग से सम्बंधित के शार्ट फॉर्म होता है जिसको हम सभी Cheque Truncation System के नाम से भी जानते है। बैंकिंग की दुनिया में इसका बहुत ही महत्व होता है। CTS एक सिस्टम है जो रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा faster clearing of cheques का काम करता है इसके माध्यम से चेक बहुत ही जल्दी क्लियर हो जाते है। CTS के जरिये चेक बहुत ही जल्दी clear हो जाते है। Cheque Truncation System (CTS) or Image-based Clearing System (ICS), in India, is a project of the RBI, commencing in 2010.

Why CTS?

In India, the RBI has made available inter-bank & customer payments online in near-real time in the form of RTGS & NEFT. However, cheques still remain a prominent mode of payment in the country. Physical cheques still account for 75% to 80% of all transactions.

CTS भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का एक प्रोजेक्ट है जिसके जरिये चेक की फ़ास्ट क्लीयरिंग की जाती है बस यही मतलब होता है CTS का, यह एक तरह की प्रणाली है। CST मूल रूप से एक online image Based cheque clearing system है जो जांच को साफ करने के लिए cheque image का उपयोग करता है, MICR No के साथ Cheque की एक electronic image drawee bank से drawer bank को भेजी जाती है.

cts full form, what is cts, cts stands for, the meaning of cts, cts details in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *