Credit Card Fraud – Debit & Credit Card Fraud क्या है ?

Credit Card Fraud – Debit & Credit Card Fraud क्या है ? और इस Fraud से कैसे बचा जाय?

दोस्तों, आज के इस टेक्नोलॉजी (Technology) भरे युग में हर कोई बहुत ही बीजी हो गया है आज हर कोई चाहता है की उसका सब काम उसके Debit या Credit Card से ही हो जाय ऐसे में लोगों के पास Debit and Credit Card रखने का प्रचलन बहुत ही तेजी पकड़ गया है आज हर किसी के पास या तो Debit Card है या तो क्रेडिट कार्ड, जिससे वो अपने रोज की जरूरतों को पूरा करने के लिए कार्ड से ही Payment कर देता है। आज कोई भी जिस कार्ड से Payment कर के खरीदी (Shopping) की जा सकती है। ऐसे में लोगों के कार्ड से बहुत ही फ्रॉड केस सुनने को मिलते है। आज आये दिन समाचार पत्रों में खबर आती है की क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड करके लाखों रूपये उड़ाए गए।

क्रेडिट डेबिट कार्ड फ्रॉड क्या होता है ? Debit & Credit Card Fraud एक तरह से एक चोरी होती है जिसको ऑनलाइन तरीके से Fraud करने वाले लोग, लोगों को कॉल करके आजम देते है। इसलिए अपने कार्ड को हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए नहीं तो कोई भी कार्ड की जानकारी पाने पर फ्रॉड कर सकता है। किसी को भी अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं बतानी चाहिए नहीं तो कभी भी आप के साथ कोई भी फ्रॉड कर सकता है।

Credit card fraud

आज के समय में Online Fraud के शिकार बहुत सारे लोग हो रहे है, ऐसा इसलिए होता है की लोगों के पास कार्ड तो हो जाता है मगर वो कार्ड के बारे में सभी जानकारी नहीं प्राप्त करते है जिसके बजह से उनके साथ ऐसे Credit Card Fraud हो जाते है अगर आप कोई भी कार्ड रखते है तो उसके बारे में पूरी जानकारी भी रखें की बैंक कार्ड के डिटेल्स कभी नहीं पूछता है वो सिर्फ आप को कार्ड से जुडी जानकारी ही देता है जैसे आप का इस महीने कितना बिल है और आप अपने  Shopping किये गए पॉइंट को लेना चाहते है की नहीं ऐसे ही कॉल कार्ड से सम्बंधित होती है। मगर कुछ लोग जो Credit Card Fraud करते है वो कार्ड को वेरीफाई (Verify) के नाम से Call करके ग्राहक से सारी जानकारी लेकर OTP नंबर मांगते है फिर क्या, वो लोग उस कार्ड का गलत इस्तेमाल कर लेते है।

जब कभी भी हम किसी bank से credit या debit card issue कराते हैं तो bank Debit or Credit Card की security को लेकर बहुत सारी Information पहले से ही दे देते हैं। अगर हम अपना Email-id Bank में Register कराते हैं तो समय-समय पर bank card की security से related Email भी भेजते रहते हैं। बहुत सारी security tips में जो सबसे जरूरी बताई जाती है वो ये है कि अपने card का CVV number (जो कि card के पीछे Magnetic Strip पर 3 अंकों में लिखा होता है) किसी के भी साथ share न करें। और bank की इस सलाह को हम सभी को मानना चाहिए ताकि हमारा कार्ड और धन दोनों ही सुरक्षित रहे।

आज के समय में ज्यादातर ATM card, debit card की शक्ल ले चुके हैं और साथ ही credit card use करने वालों की संख्या भी बढती जा रही है।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड के फ्रॉड से बचने के लिए आप को यह करना चाहिए ? Credit Card Fraud Tips

1. अपने कार्ड (Debit/Credit) का नंबर किसी को न बताएं
2. बैंक की कॉल आने पर कोई आप से कार्ड का नंबर नहीं पूछता है।
3. किसी को न बताएं की आप के पास क्रेडिट कार्ड है।
4. कार्ड को जरुरत पर भी अपने साथ रखें
5. कार्ड की वेरीफाई के लिए कोई कॉल आती है तो समझो की कोई आप से फ्रॉड कर रहा है।
6. कभी भी गलती से भी किसी को OTP नंबर न बताएं
7. ऐसा करने से आप का क्रेडिट और डेबिट कार्ड हमेशा सुरक्षित रहेगा।

एक Credit Card Fraud का Example

एक बार हमको SBI Bank से एक कॉल आयी समय था शाम के कोई 7 बजे का उसने बोला की हम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) से बोल रहे है क्या मेरी बात VP जी से हो रही है तो मैंने बोला Yes बताईये बोल रहा हू, तो उसने बोला की क्या आप के पास Credit Card है? तो मैंने भी कुछ समझ नहीं पाया और बोल दिया Yes, फिर उसने बोला सर एक मिनट आप का कार्ड वेरीफाई करवाना है उस समय मैंने कुछ ही महीनों पहले क्रेडिट कार्ड बनवाया था मुझे भी क्रेडिट कार्ड के बारे में कुछ जानकारी पता नहीं थी और मैंने उसको जैसे जैसे उसने पूछा सब बताते गया फिर क्या था उसने मुझसे 5000 रूपये कर फ्रॉड कर ले गया फिर दुबारा जब उसने मुझसे 10,000 रूपये के लिए दुबारा OTP पूछा तब मुझे समझ में आया की यह तो फ्रॉड कर रहा रहा है तब तक बहुत देरी हो चुकी थी वो मुझसे 5000 रूपये का फ्रॉड कर चूका था फिर क्या था मुझे अगले महीने उस 5000 का बिल भरना पड़ा। बाद में मैं बैंक में भी बताया मगर वो लोग भी कुछ नहीं कर सके बस इतना ही बताये की किसी को अपने कार्ड का नंबर और डिटेल्स नहीं बतानी चाहिए चाहे वो बैंक का कर्मचारी ही क्यों न हो। तब से आज तक मुझसे कोई Fraud नहीं कर पाया मैं सब कुछ समझ गया की कैसे लोग fraud कर जाते है और लोग ठगा जाते है।

Top 10 Government Banks in India – भारत के सरकारी बैंक

कैसे कोई आप को किसी बैंकिंग Info की लालच देकर आप से फ्रॉड कर सकता है?

कुछ दिन पहले मेरे पास एक फ़ोन आया। फोन करने वाले ने मुझसे पूछा कि क्या मेरी बात VP जी से हो रही है। मैंने कहा, Yes जी मैं VP ही बोल रहा हूँ। बोलिये
उसने कहा- VP मैं SBI credit card department से बोल रहा हूँ। आप SBI VISA का credit card use करते हैं?
मैंने कहा – Yes जी, मैं use करता हूँ। (मुझे लगा कि वो bank के credit card department से बोल रहा है।)
उसने फिर मुझसे कहा आपके credit card पर हम आपको कुछ special benefit दे रहे हैं। जिससे आपका credit card और अधिक उपयोगी हो जायेगा।
मैंने पुछा – बताईये क्या offer दे रहे हैं

उसने कहा – VP हम जो offer दे रहें हैं उसके बाद आपको credit card से किये गए हर purchase पर 25% का discount मिलेगा। और अभी आपको purchase पर जितने points मिलते हैं अब आपको उतने ही purchase पर दोगुने points मिलेंगे। और इसके अलावा साल में दो बार 3 days – 5 nights का family tour package दिया जायेगा जिसमे 5 star hotel में रहने और खाने की भी सुबिधा मिलेगी।

देखते जाईये कैसे Fraud हो रहा है।

उसकी (जो फ्रॉड कॉल कर रहा था) बातें सुनकर मुझे ऑफर Offers बहुत अच्छा लगा, तो मैंने उससे पूछा की इसके लिए मुझे क्या करना होगा।

उसने कहा – आपको सिर्फ 10000/- रूपये जमा कराने होंगे और इसके बाद हम आपको सारे offers की complete details post कर देंगे। क्या आपके पास अभी credit card है – उसने पूछा?

Types of Banks and their Functions – बैंकों के प्रकार एवं उनके काम

मुझे सोचने का कुछ टाइम चाहिए था तो मैंने उससे बालो की 2 से 3 घंटे बाद कॉल करिये तो मैं बताऊंगा।

फिर मैं घर गया घर में लोगों से डिसकस किया तो लोगों ने भी बोला ऑफर अच्छा है, फिर क्या था मुझे भी वो ऑफर अच्छा लग रहा था फिर उसने अपने तय समय पर जितना मैं उसको बताया था उसी टाइम पर उसने फिर कॉल किया।

उसने पूछा – VP जी आप घर पहुँच गए। मैंने कहा- Yes जी घर आ गया हूँ। उसने कहा – अच्छा तो आपका card इस समय आपके पास है। मैंने कहा – Yes मेरे पास ही है।

उसने फिर कहा – अच्छा आप मुझे बताईये आपके credit card पर जहाँ VISA लिखा है उसके नीचे एक line है वो किस colour की है?
ये मेरे लिए बड़ा अजीब Question था , लेकिन मैंने उसे उस line का रंग बता दिया। फिर मैंने उससे पूछा, आप मुझे बताईये कि आप बोल कहा से रहे हैं।
उसने कहा – मैंने बताया ना, मैं credit card department से बोल रहा हूँ।

मैंने उससे फिर पूछा – क्या आप SBI से बोल रहे हैं ?
उसने कहा – नहीं-नहीं मैं SBI से नहीं बोल रहा हूँ। मैं VISA से बोल रहा हूँ जो bank को credit card issue करती है।
इससे मेरा ये भ्रम टूटा कि वो व्यक्ति SBI bank से बोल रहा है क्योंकि अभी तक मैं यही सोच रहा था कि वो SBI Bank से ही है।

फिर उसने मुझसे बहुत बार कहा की आप ये ऑफर ले लीजिए मैं समझ गया की कोई फिरकी ले रहा है यानि कोई फ्रॉड कर रहा है फिर मैंने उसको कुछ नहीं बताया ऐसे मैं 10,000 रूपये ठगने से बचा।

SBI Unnati Credit Card Hindi – SBI हर खाताधारक को देगा क्रेडिट कार्ड – बैंक लाया है Unnati Credit Card

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *