Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

CIBIL Score Report Kaise Check Kare – अपने सिबिल रिपोर्ट को कैसे सुधारे

CIBIL Score Report Kaise Check Kare – सिबिल रिपोर्ट को कैसे सुधारे जानकारी हिंदी में

दोस्तों, क्या आप CIBIL से जुडी Information like स्कोर report कैसे check करे, pan card के द्वारा कैसे देंखे, अपना Score कैसे सुधारे से जुडी information Search करते है ? CIBIL एक Govt or Privates Organization है जो आपकी सभी Credit History का record अपने पास रखती है। CIBIL (Credit Information Bureau India Limited) के through आपको एक credit score जाता है। जिसे आपके old Credit History के हिसाब से Issue किया जाता है। इसमें 300 से लेकर 900 तक का score दिया जाता है । CIBIL Score Report Kaise Check Kare

cibil-score-sample

Credit Information Bureau India Limited Website द्वारा दिया गया यह score जितना ज्यादा होता है, आप को उतना ही अधिक फायदा होता है लोन और क्रेडिट कार्ड लेने में। यदि आपका score खराब रहेगा तो आपको Loan मिलने में और साथ ही credit card लेने में Problems होगी । सिबिल के बारे में आजकल लोग बहुत जगरूप हो रहे है हर कोई यह जानना चाहता है की आखिर यह होता क्या है और इसको कैसे अच्छा बनायें ताकि उनको भी क्रेडिट कार्ड और लोन जैसी सुबिधा आसानी से मिल सके। बड़े – बड़े शहरों में रहने वाले लोग इसके बारे में पूरी जानकारी रखते है अगर आप भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड रखते है तो आप को इसके बारे में जानकारी जरूर होगी अगर नहीं होगी तो आप को इस पोस्ट के माध्यम से How to check CIBIL के बारे में सब कुछ पता चल जायेगा। आईये जानते है How to check CIBIL के बारे में बिस्तार से।

How CIBIL Works? /CIBIL Credit Score कैसे काम करता है?

1999-2000 से पहले ऐसा होता था की कोई भी Person Bank से loan लेने के बाद भी किसी अन्य बैंक से Loan ले सकता था । लेकिन CIBIL के तहत यदि आपने किसी एक Bank से लिए हुए loan के EMI को नहीं चुकाया है तो वह बैंक Instant ही CIBIL update कर देता है जिससे other Bank को ये पता चल जायेगा की आपने पहले बैंक से लिए loan की EMI चुकाई है। यही नहीं यदि आपने अपने post paid mobile का भी bill यदि नहीं भरा है तो वो भी CIBIL Score update कर दिया जाता है जिसकी वजह से भी loan मिलने में परेशानी होती है । CIBIL Score Report Kaise Check Kare

How to Check CIBIL Report? / अपना सिबिल Score को कैसे देखे?

अगर आप किसी बैंक से लोन लेने का मन बना रहे है तो सबसे पहले आपको अपना CIBIL/Credit score के बारे में जानना होगा । नीचेआप को जानकारी मिलेगी की कैसे आप अपने CIBIL score को check कर सकते है ।

CIBIL score को check करने के लिए आप CIBIL के official पर जाना होगा। https://www.cibil.com/freecibilscore, यहाँ आपको एक फॉर्म भरना होगा

इस Form में आपको अपना Name, Address, Mobile and Email आदि बहुत कुछ Fill करना होगा ।
फॉर्म भरने के बाद आपको 550 रूपए Pay करना पड़ेगा जिसके बाद आपको CIBIL score की जानकारी दी जाएगी । (यह सरकारी वेबसाइट (cibil.com) है इसमें पैसे देने के बाद ही सिबिल स्कोर पता चलता है।))

आपके CIBIL score की information आपको आपके mobile number पर और आपके email पर आती है।

अगर आप online Information लेने में असमर्थ है तो आप अपना CIBIL score की जानकारी offline भी प्राप्त कर सकते है । इसके लिए आपको अपने documents और Rs. 550/- रुपये का DD यानि की demand draft CIBIL के Main office Address पर भेजना होगा ।

आज के समय में बहुत से ऐसे app है जिसके through आप अपना score जान सकते है जैसे की आप “PAISA BAZAAR” app से अपना score जान सकते है, साथ ही इसकी वेबसाइट से आप अपना क्रेडिट स्कोर फ्री में देख सकते है इसके लिए आप को कुछ भी पैसा नहीं देना होगा बस आप को रजिस्टर करना होगा उसके बाद आप का स्कोर दिखने लगेगा। आप अपने स्कोर की फाइल डाउनलोड कर ले और जहाँ जरुरत हो उसको दिखाएँ और लोन, क्रेडिट कार्ड ले।

Bank द्वारा आपका CIBIL SCORE आपके ही PAN Number से check किया जाता है । PAN Number डालते हीं आपका Full Credit History सामने आ जाती है।

इसे भी पढ़ें

सिबिल स्कोर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में
CIBIL का Full Form क्या होता है Hindi

How to Improve your CIBIL Score / अपने सिबिल रिपोर्ट को कैसे सुधारे

यदि आप का शुरुआती स्कोर ख़राब है तो आप को उसे सुधारने के लिए कुछ तरीके अपनाने चाहिए जिससे आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाय। यदि आप अपना CIBIL score का record अच्छा रखना चाहते है नीचे दिए गए कुछ बातो का खास ध्यान दें जैसे की :-

Bank से किसी भी प्रकार का लिया हुआ loan का किश्त बाकी ना रखे
check को कभी बाउंस न होने दे।
अगर आप ने कोई लोन लिया है तो उसकी क़िस्त टाइम पर चुकाएँ।
अगर आप क्रेडिट कार्ड रखते है तो उसका बिल टाइम पर दे कोई बकाया न रखें।

इनसब चीजों को ध्यान में रखकर आप अपना CIBIL Credit Score बहुत ही अच्छा बना सकते है जिससे आप को बैंक से लोन और क्रेडिट कार्ड लेने में बहुत ही आसानी होगी।

अगर आप को अपना क्रेडिट स्कोर फ्री में देखना है तो आप फ्री की वेबसाइट पर भी देख सकते है कुछ वेबसाइट इस प्रकार है जिनपर आप रजिस्टर करके अपना सिबिल स्कोर फ्री में देख सकते है आईये जानते है वो वेबसाइट कौन – कौन सी है।

Paisabazaar.com
Creditmantri.com
BankBazaar.com
Indiafillings.com
Creditsudhaar.com
Secur.co.in

भारत में ज्यादातर लोग इन्हीं वेबसाइट से अपना क्रेडिट स्कोर पता करते रहते है। जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट जरूर करियेगा अगर कुछ अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करें। NationalInsuranceblog.com

Searches Related Term

CIBIL Score Check

How to Check Your CIBIL Score

CIBIL Score Kya Hai

CIBIL Kaise Check Karen

CIBIL in India

How to Reigster CIBIL Website

CIBIL Kya hai

सिबिल स्कोर के बारे में आज के समय में पढ़े लिखें लोगों में पूरी जानकारी है जिनको नहीं भी है उनको ऑनलाइन के माध्यम से जानकारी देने का प्रयास बैंक और क्रेडिट स्कोर वाली साइट कर रही है आप ने इंटरनेट पर देखा होगा इसका बिज्ञापन भी कई वेबसाइट पर आता रहा है जिसके जरिये आप सभी को जानकारी मिलती है बहुत से ऐसे तरीके है जिनके जरिये लोगों को सिबिल स्कोर के बारे में बताया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसको जाने और इसका इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme