Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

CIBIL full form – जानिए क्या होता है CIBIL Score

CIBIL Full Form – What is the Full Form of CIBIL Score

सिबिल and CIBIL स्कोर रिपोर्ट क्या होती है जानिए

दोस्तों आजकल हम सभी को एक Word अधिकतर सुनने को मिलता है CIBIL ? क्या आप जानते है की CIBIL क्या होता है, इसके बारे में जानना क्यों जरुरी है, इस पोस्ट के जरिये आप सभी को CIBIL के बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। अक्सर यह कई एग्जाम और इंटरव्यू में भी पूछे जाते है की CIBIL क्या होता है।

CIBIL Full Form

CIBIL Full Form – यह एक संस्था जो Loan और क्रेडिट कार्ड के भुगताओं की रिपोर्ट तैयार करती है।

आईये जानते है CIBIL का फुल फॉर्म क्या होता है

CIBIL Full Form – Credit Information Bureau India Limited

जब आप किसी Bank loan के लिए या फिर Credit Card के लिए apply करते है तो बैंक आप का क्रेडिट स्कोर देखता है इसी को हम सभी CIBIL Score के नाम से जानते है

TransUnion Civil Limited, India की First Credit Information Company है जिसे Generally क्रेडिट ब्यूरो भी कहा जाता है, यह ब्यक्तियों के लोन और क्रेडिट कार्ड के भुगतानों के रिकॉर्ड जुटाते और रखते है। ये Records बैंको और अन्य लेंडर्स द्वारा Monthly आधार पर हमारे पास जमा किए जाते हैं, इस Information का Use करके Credit Information Report (CIR) and Credit Score विकसित किया जाता है, जिनकी बदौलत लेंडर्स Loan आवेदनों का मूल्यांकन और स्वीकृत करते हैं. Credit ब्यूरो को RBI द्वारा अनुज्ञप्त किया जाता है और Credit Information Companies (रेगुलेशन) एक्ट ऑफ 2005 द्वारा अधिशासित किया जाता है.

किसी को भी लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर जरुरी होता है अगर आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो आप को बहुत जल्द ही लोन मिल जाता है।

अगर आप अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाते है तो आप को स्टेट बैंक का क्रेडिट कार्ड भी बहुत जल्दी मिल जाता है क्रेडिट स्कोर बनाते कैसे है यह तो बहुत लोगों को पता ही होगा और बहुत लोगों को इसके बारे में जानकारी अभी भी नहीं है। क्रेडिट स्कोर – जब हम ऑनलाइन शॉपिंग करते है यह पेट्रोल डीजल डलवाते है यह कार्ड से कोई भी शॉपिंग करते है तो यह बनता है इसके आधार पर हमको क्रेडिट कार्ड या लोन मिलता है।

अपना क्रेडिट स्कोर कैसे अच्छा रखें ताकि आप की क्रेडिट हमेशा अच्छी बनी रहे। – आईये जाते है इसके लिए क्या – क्या करना होता है

1. हमेशा आप अपने बिल का भुगतान टाइम पर ही करें।
2. हमेशा अपना बैलेंस कम रखे – यानि लिमिट से ज्यादा शॉपिंग या उसके आसपास तक न जाएँ अगर आप की लिमिट 20 हजार की है तो आप 18-19 तक की शॉपिंग रखे तो अच्छा रहता है इससे आप की क्रेडिट बैंक और क्रेडिट कार्ड दोनों के लिए अच्छी मानी जाता है।
3. नए क्रेडिट के लिए आवेदन माध्यम तरीके से करें।
4. अपने अकाउंट पर निगरानी रखें
5. पुरे वर्ष अपने क्रेडिट स्कोर का इतिहास की समीक्षा करते रहे की आपने कितने क्रेडिट बनायें और आप को क्या फायदा मिला।

CIBIL Owner – CIBIL की Equity SBI Housing Development Corporation Limited, Dan and Brand Streat Inforamation Services India Pvt Limited and TransUnion International INC द्वारा साझे में संचालित थी लेकिन इस समय इसमें और भी बहुत सारे बैंकों का साझा हो गया है।

CIBIL – How to Work – सिबिल कैसे काम करता है।

एक Credit Applicant के Payment Histroy की पूरी जानकारी पाने के लिए ग्रांटर को आवेदक के सभी Credit Records को जमा करना होता है। जो अलग – अलग संस्थाओं के हो सकते है। Civil Consumer and Company से सम्बंधित डाटा लेकर ये क्रेडिट स्कोर अपने मेंबर तक पहुँचता है अतः हम कह सकते है है की CIBIL इन डाटा को प्राप्त करके Credit Report बनाने का और उसे अपने सदस्यों में बताने का काम करता है।

दोस्तों यह पोस्ट आप को कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं।

Latest Searches Term

CIBIL Full form

CIBIL Full form In Hindi

What is CIBIL

CIBIL Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme