Budget Meaning in Hindi – बजट क्‍या होता है? जानकारी

Budget Meaning in Hindi – बजट क्‍या होता है बजट? जानिए सबकुछ, आसान उदाहरण

Budget – Meaning in Hindi – budget in Hindi

दोस्तों इस Article के माध्यम से आप सभी को Budget के बारे में कुछ जानकारी मिलेगी। Budget क्या होगा है और यह क्यों बनाया जाता है इसकी सबसे पहले शुरुवात किस देश ने की फिर ये कैसे पूरी दुनिया में बनाया जाने लगा इन सब बातों के बारे में आप सभी को इस पोस्ट से कुछ अच्छी जानकारी देने का प्रयास किया गया है।

Budget Meaning in Hindi

आईये सबसे पहले जानते है की Budget क्या होता है budget meaning in hindi

Meaning of Budget in hindi – बजट को हम सभी एक प्रकार का आय और ब्यय का लेखा भी कह सकते है कई मायने में बजट को लोग एक गठरी, थैला भी बोलते है। Budget (बजट/बॅजिट) बजट आय और एक निश्चित अवधि के लिए खर्च की एक योजना होती है। अलग – अलग शब्दों में बजट की अलग – अलग परिभाषा होती है अर्थशास्त्रीय लोग तो इसको कुछ इस तरह से मानते है – Budget खर्चे और राजस्व की एक नियोजित सूचि होती है। कई मामलों में हम सभी Budget को बचत और खर्च की योजना के नाम से भी जानते है। अन्य शब्दों में कहें तो Budget किसी संगठन की मौद्रिक सन्दर्भ में एक अच्छी योजना की निति की ब्याख्या करता है।

Budget का इतिहास हिंदी में – बजट शब्द की शुरुवात सबसे पहले फ्रांस में हुई थी बजट फ्रांस के एक शब्द Bougette से बना है ऐसा इतिहास कहता है।

बजट के प्रकार (Types of Budget)

वैसे तो बजट कई प्रकार के होते है मगर कुछ बजट ऐसे होते है जिनके बारे में आम जनता और हम सभी लोग जानते है जो इस प्रकार है।

पारम्परिक अथवा आम बजट (Aam Budget)
निष्पादन बजट (Performance Budget)
शून्य आधारित बजट (Zero Budget)
लौंगिक बजट (Gender Budget)

आम बजट के बारे में हम सभी लोग जानते है जिसमे सरकार अपने आय और खर्चे के बारे में वार्षिक लेखा जोखा करती है। जो संसद में जल्दी ही पेश होने वाला है। आज कल लोग बजट के बारे में भी कुछ चर्चा कर रहे है बहुत ही जल्द देश में आम बजट आने वाला है।

1 Feb 2018 को माननीय वित् मंत्री श्री अरुण जेटली जी संसद में आम बजट पेश करेंगे जिसमे इस साल लोगों के लिए कुछ अच्छा होने वाला है ऐसे कयास लोग लगा रहे है। budget meaning in hindi

सिंगल ब्रांड रिटेल और निर्माण सेक्टर में सीधे 100 फीसदी विदेशी निवेश – आम बजट से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला

विश्व बैंक से खुशखबरी आयी है की 2018 में 7.3% रहेगी विकास दर, चीन को पछाड़ देगी भारतीय अर्थवयवस्था 6.3% पर सिमट जाएगी चीन की विकास दर

निर्माण सेक्टर में तेजी आने की संभावना है।

पावर सेक्टर में भी सुधार किये जायेगे
सिंगल ब्रांड रिटेल में भी सुधार
रियल स्टेट ब्रोकिंग सर्विस ऑटोमेटिक रूट से 100% FDI

निवेश आमदनी और रोजगार के अवसर बढ़ाने पर भी जोर दिया जायेगा।

आर्थिक उदारता और कारोबारी सुगमता वाला बजट इस साल पेश होने की संभावना है ऐसा जानकर मानते है देखिये आने वाले दिनों में क्या करते है हमारे वित् मंत्री साहब।

budget meaning in hindi

Budget kya hai

budget meaning hindi

what is budget in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *