Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

BPL full form – BPL कार्ड और इसके फायदे BPL Ration Card

BPL Card – What is the Full form of BPL Card

क्या आप जानते है की BPL का फुल फॉर्म क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को BPL Card से जुडी सभी जानकारी हिंदी में देने का एक प्रयास किया गया है आईये जानते है के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में

bpl full form

जानिए बी. पी. एल कार्ड के फायदे के बारे में हिंदी में, इसको नापने का तरीका और मतलब क्या होता है।

दोस्तों, BPL Card एक प्रकार का मापदंड है जो भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए पहचान करने के लिए बनाया गया है। जिससे यहाँ जानकारी हासिल हो सके की भारत में अभी कितने लोग ऐसे है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है।

BPL Full Form – Below Poverty Line/गरीबी रेखा से नीचे जीवन या निर्धनता रेखा

भारत सरकार द्वारा Below Poverty Line के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए पहचान करना ही इस कार्ड का उद्देश्य होता है। तथा उनको भोजन, रहने की जगह और कपडे आदि जैसी बुनियादी सुबिधा जैसे जरूरतों को पूरा करने के लिए यह सुबिधा है।

आमतौर पर भारत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए कुछ बुनियादी मानकों का उपयोग करती है जो इस प्रकार है।

Housing
Landhoding
Food Security
Clothing
Consumer Durables
Status of Children
Literacy Status
Sanitation

ऐसी सहायता भी इस कार्ड से मिलती है।

भारत में BPL Card धारकों को मापने के कई तरीके है जैसे की ब्यकित की कमाई सालाना Rs. 20,000 से कम होती है। ऐसे लोगों को BPL Ration Card List में रखा जाता है।

BPL Ration Card Benefits In Hindi

भारत में BPL Card Holder को बहुत सारे लाभ मिलते है। क्योंकि सरकार ने BPL Card Category में शामिल लोगों के लिए कई सारी योजनाओं का प्रावधान किया है, जो गरीबी रेखा के अधीन है। आज के समय में जिसके पास BPL Card है वह AAY Yojana के तहत भी लाभ ले सकता है।

जिन लोगों के पास अपनी जमीन नहीं होती है, BPL Ration Card के जरिये उनको हर महीने 35 KG Rich 3 रूपये की दर से उपलब्ध कराया जाता है। चावल के साथ – साथ उपभोक्ता को गेहूं, चीनी, नमक, कैरोसिन का तेल भी मिलता है। इसके अलावा BPL Card Holder को बैंक से कम ब्याज दर पर लोन की सुबिधा भी मिलती है।

तो अगर आप भी BPL Card Holder है, तो आज ही इन सुबिधाओं का लाभ ले।

bpl card detail in hindi

what is bpl card

bpl in hindi

bpl card meaning in hindi

bpl card full form in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme