Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

Bitcoin in Hindi – जानिए क्या होता है Bitcoin?

Bitcoin In Hindi – जानिए क्या होता है Bitcoin

बिटकॉइन क्या है ? इसके फायदे क्या है ? कौन लोग बिटकॉइन लेते है ? बिटकॉइन का मूल्य कैसे कैसे निर्धारित होता है ? बिटकॉइन कहाँ बनते है और वो कैसे पैसे में कन्वर्ट होते है ? इन सभी सवालों के जबाब आप को इस पोस्ट के माध्यम से देने का प्रयास है आशा करते है आप सभी को बिटकॉइन के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त हो। इस समय भारत में 1 Bitcoin का मूल्य लगभग 1117235.96 Indian Rupee है (8 Dec 2017 के अनुसार) Bitcoin In Hindi

बिटकॉइन के बारे में ताजातरीन जानकारीसोने की तरह कतरा – कतरा बिक रहा है बिटकॉइन, Bitcoin भारत में वैध मुद्रा नहीं, बिनिमय अवैध, रिज़र्व बैंक RBI ने कर रखा है आगाह, यह एक प्रकार की बर्चुवल करेंसी होती है। आज हमारे देश में कई मोबाइल  apps से इसकी खरीद बिक्री हो रही है। 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश की वजह

यह एक Digital Currency है इसलिए इसमें कोई धोखाधड़ी की संभावना कम रहती है

ज्यादा पैसे वालों के लिए इसमें निवेश करना अच्छा होता है क्योंकि इसमें तेजी से उछाल आता है।

ज्यादातर क्रिप्टो करेंसी के लिए वॉलेट उपलब्ध होते है जिनके कारण ऑनलाइन खरीददारी और पैसों का लेनदेन आसान होता है।

यह पूरी तरह से सुरक्षित होती है क्योंकि इसमें केवल अथोंटिकैसशन रखने की जरुरत होती है।

भारत में सबसे ज्यादा नॉएडा और गाजियाबाद (Noida and Gaziabad) में इसके निवेशक है।

बिटकॉइन के निवेशकों को आयकर बिभाग के नोटिस जाने लगे है।

सावधान – बर्चुवल करेंसी के फेर में डूब न जाए गाढ़ी कमाई

bitcoin in hindi

बिटकॉइन क्या है ? What is Bitcoin?

Bitcoin एक Virtual एवं आभासी मुद्रा है, अगर आप के पास बिटकॉइन है तो आप उसको शारीरिक रूप से इससे नोट या Coin के रूप में सामान की खरीद नहीं सकते। Bitcoin ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक खरीद और हस्तांतरण के लिए उपयोग किया जाता है। आप अपने बिटकॉइन का उपयोग अपने फ्रेंड या ब्यापारियों के लिए कर सकते है। बिटकॉइन के हर एक खरीद पर तुरंत (कंप्यूटर पर) डिजिटल लॉगिन होता है और हस्तांतरण लॉग भी बिनिमय से साथ अपडेट हो जाता है। इससे हम सभी को पता चल जाता है की कौन कितने बिटकॉइन का मालिक है। बिटकॉइन एक डिजिटल Assets और एक भुगतान प्रक्रिया की मुद्रा है जिसकी शुरुआत सातोशी नकमोटो (Satoshi Nakamoto) ने 2008 वर्ष में की थी और वर्ष 2009 में इसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर रूप में जारी किया गया।

Bitcoin के इस डिजिटल हस्तांतरण Log को ‘Block-Chain’ कहा जाता है। आज के समय में बिटकॉइन की लोकप्रियता बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। एक बिटकॉइन बनाने के लिए लोग न जाने कितनी मेहनत करते है इसमें हर घंटे कुछ न कुछ पॉइंट बनाने पड़ते है तभी आप का बिटकॉइन बढ़ता है। जो एक दिन जाकर १ बिटकॉइन होता है तब जाकर आप को पैसे मिलते है। अब तो कारोबार में भी बिटकॉइन बहुत तेजी से चलन में आ गया है। भारत में भी अब इसका चलन बहुत तेजी पकड़ रहा है। शुरवाती समय में यह बिज़नेस सट्टेबाजों को खूब भाया क्योंकि की उनके लिए इसमें पैसे कमाने के रस्ते दिखाई देने लगे। Bitcoin In Hindi

इसके फायदे क्या है ?

bitcoin के फायदे बहुत सारे है अगर आप ने 1 बिटकॉइन बना लिया तो आप को कम से कम 3400 डॉलर की रकम प्राप्त हो सकती है।
बिटकॉइन का बिज़नेस करके आप महीने भर में कम से कम 60 से 70 हजार रूपये घर बैठे कमा सकते है।
बिटकॉइन से पैसे कमाने में मेहनत तो बहुत लगती है मगर जब पैसे मिलते है तो आनंद भी आता है।
इसका महत्व सोने से काम नहीं है।
इसमें अन्य मुद्राओं की तरह उतार चढ़ाव आते रहते है।

कौन लोग बिटकॉइन लेते है ?

आज के समय में कोई भी Bitcoin ले सकता है , बस जिसकों बिटकॉइन लेना है वो वेबसाइट https://freebitco.in/ पर जाकर अपना अकाउंट बना ले और अपना बिटकॉइन बनाना शुरू करे जब उसके अकाउंट में एक बिटकॉइन हो जायेगे तो अपने आप ही उसको पेमेंट मिल जाती है। Bitcoin In Hindi

Bitcoin का मूल्य कैसे कैसे निर्धारित होता है ?

Bitcoin भी किसी अन्य मुद्रा की तरह होती है उसमे भी अन्य मुद्राओं की तरह उतार – चढ़ाव आते रहते है एक बार एक बिटकॉइन खरीद से इसके स्वामित्व में परिवर्तन होता रहता है, तथा बिनिमय के समय बिक्रेता और खरीदार की आपसी सहमति पर इसके मूल्य का निर्धारण होता है। आमतौर पर खरीदार किस दर बार Bitcoin अन्य को कारोबार में बेचता है इस बात पर निर्भर करता है।

Bitocoin कहाँ बनते है?

कुछ यूजर अपने कंप्यूटर पर पियर तो पियर नेटवर्क में ट्रांसक्शन की पुष्टि करने के लिए काम करते है ये यूजर जितनी ज्यादा कंप्यूटिंग शक्ति से नेटवर्क में योग्यदान देते है उसी अनुपात में उन्हें नए बिटकॉइन मिलते है। सब कंप्यूटिंग का खेल है, जिसके समझ में आ जाय वो इस बिज़नेस से बहुत ही जल्दी आमिर बन सकता है।

Credit Card पर Bitcoin का महत्व

जब हम सभी को क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने में लगभग 2 से 3 प्रतिशत ट्रांसक्शन शुल्क लगता है जबकि बिटकॉइन के साथ भुगतान में लगभग कोई शुल्क नहीं देना होता है इसलिए बिक्रेता भी Bitcoins Accept करने के लिए प्रोत्साहित होता है। किसी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही इसमें भी कोई लिमिट नहीं होती है और न ही कोई नकदी लेकर घूमने की समस्या होती है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है की इसकी सभी आवश्यक जानकारी सार्वजनिक और पारदर्शी होती है। खरीदार और बिक्रेता की पहचान का खुलासा किये बिना, पूरे Bitocin नेटवर्क के प्रत्येक ट्रांसक्शन के बारे में पता किया जा सकता है। Bitcoin In Hindi

Bitcoin से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप को इस वेबसाइट https://freebitco.in/ पर जाना होगा जहाँ पर आप को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद ही आप अपने बिटकॉइन बना पायेगें। तो अगर आप भी बिटकॉइन से पैसे कामना चाहते है तो इस वेबसाइट पर रजिस्टर करके अपना बिज़नेस स्टार्ट करें। अगर आप को Bitcoin के बारे में और जानकारी प्राप्त करनी है तो आप Youtube.com पर Bitocin in Hindi सर्च कर के देख सकते है। WIN FREE BITCOINS EVERY HOUR!

Bitcoin In Hindi,bitcoin news in hindi, crypto currency in hindi, btc information in hindi,bitcoin kaise kamaye, bitcoin kya hai, bitcoin hindi meaning..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme