Bank Mitra – बैंक मित्र क्या होते है? How to Become Bank Mitra In Hindi

Bank Mitra Details In Hindi – बैंक मित्र क्या होते है? How to Become Bank Mitra In Hindi

bank mitra details in hindi

दोस्तों, आप सभी ने बैंक मित्र जैसे शब्द के बारे में बहुत ही सुना होगा, इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बैंक मित्र क्या होते है उनके काम क्या होते है वो समाज और बैंक को कैसे हेल्प करते है, की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। चाहे Young हो या रिटायर कर्मचारी अगर आप भी घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो बैंक मित्र बन कर आप एक अच्छा कैरियर बना सकते है।

Pradhan Mantri Rozgar Yojana in Hindi – प्रधान मंत्री रोजगार योजना – खुद का ब्यवसाय – कारोबार

बैंक मित्र क्या है ? What is Bank Mitra

बैंक मित्र का मतलब ऐसे ब्यक्तियों से है जो उन इलाकों में जहाँ बैंक की सुबिधा ठीक ठाक उपलब्ध नहीं है में बैंकों के प्रतिनिधि के रूप में काम करते है। भारत जैसे देश में ऐसे कई सारे इलाके है जिसमे बैंक अभी तक नहीं खोले जा सके है यह वहां बैंक ओपन करना सम्भव नहीं है ऐसे में ये बैंक मित्र वहां के लोगों के लिए काम करते है और सरकार के साथ साथ देश और समाज की भी सेवा करते है।

Bank Mitra

बैंक मित्र एक प्रकार के सेंट्रल गवर्नमेंट के संविधा कर्मचारी होते है जो बैंक और केंद्र सरकार की जन धन योजना के बारे में लोगों को बताते है और उनका बैंक में अकाउंट ओपन करवाते है साथ में उनकों उनके अकाउंट और योजना से जुडी सभी जानकारी अपने खाताधारक को देते है बस यही बैंक मित्र का काम होता है। इनको सरकार की तरफ 5000 रूपये फिक्स सैलरी दी जाती है बाकि उनकों अकाउंट ओपन करवाने पर भी कुछ मिलता है कहने का मतलब है की काम भर का इनकम bank mitra कर लेते है। अगर कोई bank mitra बनता है तो बैंक उसको लोन भी आसानी से दे देती है साथ में लैपटॉप के लिए और भी ड्यूटी से सम्बंधित चीजें लेने के लिए पैसा बैंक से मिलता है ताकि बैंक मित्र अपना काम सुचारु रूप से कर सके और सरकार की योजनाओं का लाभ जनता को दे सके। यह bank mitra का मतलब होता है और यही इनका काम होता है।

LIC Plan in Hindi – List of LIC Policies Plans in Hindi & English – LIC Policy लेने से पहले!

आज के समय में बैंक मित्र बनकर भी ठीक ठाक काम किया जा सकता है अगर आप जनता की सेवा और कमाई दोनों करना चाहते है तो बैंक मित्र बनकर ये काम किया जा सकता है। बैंक मित्र को प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के सभी बैंक अपने पास रखना चाहते है क्योंकि बैंक मित्र ही उनकी सभी योजना और scheme को पब्लिक को बताता है और उनको फायदा करवाता है साथ में बैंक और समाज के सभी लोगों को बेनिफिट्स मिलता है बैंक मित्र बहुत ही काम की चीज है।

प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत बैंक मित्रों के लिए अनेक प्रावधान तय किये गए है जैसे पहले उनको नियमित वेतन नहीं मिलता था अब वो एक नियमित वेतन पाते है। इसके अलावा बैंक मित्र के माध्यम से होने वाले Credit, Debit पर Commission का भी प्रावधान है। बैंक मित्र चाहे तो बैंक से 1.50 तक का लोन भी ले सकता है साथ में कंप्यूटर और दो पहिया वाहन के लिए भी Loan सुबिधा उपलब्ध है।

Eligibility to Becoming a Bank Mitra – बैंक मित्र बनने के लिए आप को क्या योग्यता होनी चाहिए ?

बैंक का रिटायर कर्मचारी हो
टीचर से रिटायर कर्मचारी हो
रिटायर सरकारी कर्मचारी हो
पूर्व सैनिक हो वो भी Bank Mitra बन सकता है
मेडिकल स्टोर के मालिक हो
बीमा कंपनी का मालिक हो या कोई अनुभवी ब्यक्ति जिसको इन्शुरन्स के बारे में जानकारी हो
किराना स्टोर का मालिक हो सकता है

ज्यादातर ऐसे लोग ही Bank Mitra में है जो देश अपनी सेवाओं दे रहे है।

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana – DDUGKY In Hindi

Benefits of Becoming a Bank Mitra In Hindi

बैंक मित्र बनने के बहुत सारे लाभ है।

सभी बैंक मित्रों को एक फिक्स वेतन मिलता है जो उनके लिए एक अच्छा सिस्टम है।
इसके अलावा बैंक मिंत्रों को डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर कमिशन भी मिलता है।
प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत कंप्यूटर बाइक जैसे सामान के लिए लोन भी बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

How to Become Bank Mitra in Hindi

जिन बैंकों को बैंक मित्र की जरुरत होती है वो बैंक न्यूज़ पेपर में विज्ञापन निकालते है उसी के आधार पर बैंक मित्रों की भर्ती करते है। बहुत बैंक अपनी वेबसाइट पर ही ऑनलाइन आवेदन करवा कर बैंक मित्र बनवाते है एक बैंक में बहुत सारे बैंक मित्र होते है, जो अलग अलग सेक्टर में काम करते है। बैंक से सीधे भी संपर्क करके बैंक मित्र बना जा सकता है। इसके अलावा CSC के माध्यम से भी बैंक मित्र बना जा सकता है।

bank mitra, bank mitra kya hai, bank mitra details in hindi

Rashtriya Swasthya Bima Yojana – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *