Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

Bachat – आज के समय में एक अच्छी बचत कैसे की जाय?

Bachat – अपनी सैलरी से बचत कैसे करें – जानकारी और टिप्स इन हिंदी

दोस्तों, आज के समय में Saving करना लोगों की आदत बनती जा रही है लोग आज आये दिन सेविंग करने के तरीके गूगल पर सर्च करते रहते है की कैसे एक अच्छी सेविंग की जाय। इस post के माध्यम से आप सभी को कुछ अच्छी Saving Tips के बारे में जानकारी मिलेगी जिससे आप भी कुछ अच्छा सेविंग कर सकते है।

बचत कैसे करें – टिप्स Saving Tips In Hindi

जीवन में पैसा कमाने के साथ – साथ पैसा बचाना भी एक बहुत बड़ा काम होता है ऐसा सदियों से चलता आया है और आगे भी चलेगा, निति यही कहती है की अपनी कमाई का कुछ हिस्सा यानि लगभग 20-25% सभी को Save करना चाहिए। मगर आज के इस मॅहगाई में यह सम्भव नहीं हो पा रहा है, बहुत लोग तो कुछ भी बचत नहीं कर पाते है। यह भी हमारे जीवन के कार्यों में से एक कार्य होता है की हम अपने पैसों को कैसे अच्छे से बचत करें।

Saving के लिए ख़र्चे कम करने के अलावा और भी कई रस्ते है यह अकेला चुनौतीपूर्ण हो सकता है, Smart Money Savers को अपनी इनकम को बढ़ाने के साथ – साथ मौजूदा पैसों को कैसे अच्छी तरह से खर्च करने पर बिचार करने की जरुरत होती है। Low Points से शुरुवात करें, जिसमे Real Target को निर्धारित करना, अपने Exp पर नज़र रखना और अपने पैसो पर Long Term में Dividend प्राप्त करना शामिल है।

पैसे बचने के तरीके के बारे में कुछ जानकारी विधि – 01

जिम्मेदारी से अपने पैसों की बचत करें

1. सबसे पहले स्वयं की Payment करें – अपनी मासिक आय में से एक हिस्से को बचत खाते या सेवा-निवृत्ति के खाते में जमा करें, जो कि आपको हर Month कितना खर्च करें और कितना बचाएं की चिंता और कठिनाई से बचाएगा।

2. नए कर्ज लेने से बचें – बहुत जरुरी काम हो तभी कर्ज लेना चाहिए हर काम के लिए कर्जा लेना ठीक नहीं होता है, क्योंकि कर्जा के बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है, किसी ने सवाल किया था दुनिया का सबसे सुखी ब्यक्ति कौन है ? जबाब था – जो ऋणी न हो। इसलिए सोचा समझ कर ही लोन या कर्जा लेना चाहिए।

3. एक अच्छी और उचित बचत का लक्ष्य निर्धारित करें- यदि आपको मालूम है कि आपको किस लिए बचाना है, तो Saving करना बहुत आसान है। गंभीरता से बचत करने के लिए अपनी पहुंच के भीतर के बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें, जो कि आपको बचत करने के लिए प्रेरित करें।

4. अपने लक्ष्यों के लिए एक Time Period स्थापित करें – आप खुद को लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी (लेकिन उचित) समय सीमा दें, आपका लक्ष्य एक महान प्रेरणास्रोत हो सकता है। उदाहरण के लिए, मान लो आपने एक लक्ष्य तय किया कि अगले दो सालो में मुझे घर लेना है, तो उसके बारे में आप को सारी जानकारी लेनी होगी न की किस तरह से मकान लिया जायेगा कितनी EMI होगी

5. अपनी बजट बनायें – अपनी Income से अपने सभी प्रमुख खर्चों के लिए एक भाग नियत समय से पहले करें जो कि सुनिश्चित करेगा कि आपके पैसे Waste नहीं हों, खासकर तब जब आप अपनी आय को अपने बजट के हिसाब से विभाजित करते हैं। For Example अगर आप की सैलरी 60,000 महीने की है तो आप कुछ ऐसा बजट बना सकते है।

Housing/ उपयोगिताओं – 20,000 रुपए
Educational Loan – 6,000 रुपए
खाद्य सामग्री – 10,000 रुपए
Internet Mobile 1,400 रुपए
पेट्रोल 3,000 रुपए
Saving 10,000 रुपए
विविध – 4,000 रुपए
विलासिता – 5,600 रुपए

6. अपने खर्चे के हिसाब रखने की आदत डाले – (i) हर समय अपने साथ एक छोटी सी नोटबुक रखें। अपने हर एक खर्चे को उसमे लिखने की आदत बना लें और रसीदों / बिल्स (खासकर बड़े-बड़े खर्चों वाली) को संभाल के रखें। अपने लंबी अवधि के रिकॉर्ड के लिए आप एक बड़ी नोटबुक या स्प्रेडशीट में अपने खर्च को लिख सकते हैं।

(ii) ध्यान दें कि, आजकल ऐसे कई Mobile apps हैं, जो कि आप अपने Phone में डाउनलोड कर सकते हैं और इनकी Help से आप अपने खर्चों को लिख सकते हैं (जिनमें से कुछ मुफ्त हैं)।
(iii) यदि आपको खर्च करने की समस्या है, तो आप खर्च कि हर एक रसीद को बचा के रखें, महीने के अंत में उनको अलग-अलग श्रेणी में बाँट लें और फिर प्रत्येक का मिलान करें। आप जान कर हैरान होंगे कि कितना सारा पैसा आपने ऐसे चीज़ो पर खर्च कर दिया जो आवश्यक नहीं थीं।

7. जितना जल्द हो सके बचत की शुरुआत करें – अगर आप बचत नहीं करते है तो जितना जल्दी हो सके बचत करना शुरू कर देना चाहिए। जितना ज्यादा समय के लिए पैसा बचत खाते में रखेंगे उतना ही ज्यादा ब्याज मिलेगा।

8. सेवानिवृत्ति खाते में योगदान करने पर विचार करें

9. शेयर बाजार में सावधानी से Invest करें

10. निराश न हो – जब आपको Saving करने में परेशानी आ रही हो, तो जोश खोना आसान है। आपकी स्थिति निराशाजनक लग सकती है – अपने Long Term के लक्ष्यों को पाना आपको लगभग असंभव सा लगे। हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शुरूआत कितने कम पैसों से कर रहे हैं, बचत करना हमेशा संभव है। जितना जल्दी आप शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने वित्तीय सुरक्षा के रास्ते पर होंगे।

पैसे बचाने के तरीके विधि – 02

1. अपने बजट से बिलासिता वाले खर्चे के कम करें – सस्ते आवास के बारे में जानकारी लेकर आप सस्ता और अच्छा मकान ले सकते है यह भी एक अच्छा तरीका होता है सेविंग का।

2. सस्ता खाओ – घर पर खाओ वाली पालिसी बनाकर चलें रोज बहार या उल्टा सीधा न खाएं। महीने में कभी कभार ही बहार खाना चाहिए इससे भी बचत में बहुत हेल्प मिलती है।

3. अपनी ऊर्जा उपयोग के कम करें – बेवजह बिजली न खर्च करें

4. परिवहन के सस्ते Options चुने

5. सस्ती और मुक्त चीजों का मजा ले

6. Smoking पर ज्यादा पैसे न खर्च करें

पैसे बचाने के तरीके विधि – 03

1. पैसे बहुत होशियारी से खर्च करना चाहिए

2. इसके बाद, आपातकालीन स्थिति के लिए बचत करें

3. इसके बाद, अपने कर्ज का भुगतान करें

4. अंत में विलासिता पर खर्च करें – विलासिता में वह सब शामिल है, जो अनिवार्य सामान या सेवा नहीं है और बहुत कम या कोई भी लंबी अवधि में लाभ प्रदान न करता हो। इस व्यापक श्रेणी में शामिल है महंगे रेस्तरां में भोज, Long Term Holiday, नए वाहन, केबल टेलीविजन, कीमती उपकरण, और भी बहुत कुछ।

Paise Bachane Ke Tarike

bachat

bachat tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme