Atal Pension Yojana in Hindi – Rs 210 जमा कराने पर 60 साल के बाद जीवनभर पेंशन

Atal Pension Yojana in Hindi – अटल पेंशन योजना क्या है? इसके फायदे क्या है ? कौन इस योजना का लाभ ले सकता है ?

अटल पेंशन योजना क्या है? इसके फायदे क्या है ? कौन इस योजना का लाभ ले सकता है ? इसकी शुरुआत कब और किसने की ? इसकी जरुरत क्यों महसूस की गयी ? यह योजना कैसे लोगों के बुढ़ापे का सहारा बनेगी? क्या सचुमच इस योजना से लोगों को अच्छा लाभ मिलेगा?

Latest News – अटल पेंशन योजना बनेगी और आकर्षक – सरकारी बैंकों में पिछले साल लक्ष्य के मुकाबले 22% खाता ही खुल पाया, लम्बा लॉक लोगों को रास नहीं आ रहा है। 

अटल पेंशन योजना अब ऑनलाइन (APY Online) हो गई। ग्राहकों की सहूलियत को ध्यान से रखकर अटल पेंशन योजना के लिए पीएफआरडीए (PFRDA) ने विभिन्न कदम उठाये हैं। उसके लिए आप को इस Link पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करके योजना का लाभ ले सकते है अभी इस पर काम चल रहा है।

Atal Pension Yojana in Hindi  – अटल पेंशन योजना का हिस्सा बने और अपने बुढ़ापे के लिए पेंशन का सहारा अपने आप बने । अटल पेंशन योजना की शुरुआत 9 May 2015 को किया था ।  अब तक इस योजना का लाभ लगभग 43.35 लाख लोग प्राप्त कर चुके है, अटल पेंशन योजना गरीबों एवं अनस्टेचेर्ड नौकरी पेशा लोगों के लिए लाभकारी योजना है आज ही इसका लाभ ले । ये योजना किसी भी रीजनल रूरल बैंक (ग्रामीण बैंक), सहकारी बैंक और भारतीय डाकघरों से संचालित होती है , यानि यह योजना किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस (प्रधान डाकघर या उपडाकघर) से इसका लाभ लिया जा सकता है । वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2015 में अटल पेंशन योजना Atal Pension Yojana Scheme का ऐलान किया था । इस बजट में कई तरह की कम प्रीमियम वाली बीमा योजना के साथ कम लागत वाली अटल पेंशन योजना Atal Pension Yojana को लॉन्च किया गया ।

असंगठित वर्ग के लोगों को पेंशन उपलब्ध कराने के लिए सरकार की महत्वाकांछी अटल पेंशन योजना को गावँ – गावँ  तक  पहुचने के  लिए सरकार ने गांवों में ज्यादा पहुँच रखने वाले ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों और डाकघरों और बिभिन्य बैंकों के बिज़नेस कॉरेस्पोंडेंस को माध्यम बनाने की योजना बनायीं है । इसके लिए इन संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की ट्रेनिंग सुरु हो गयी है । जल्द ही ये योजना जोर शोर से जनता तक पहुचने लगेगी, लोगों को इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूप किया जायेगा ताकि हर गरीब तक इस योजना का लाभ पहुचाया जा सके । सरकारी अनुमान के मुताबिक इस योजना में 12 फ़रवरी 2017 तक 43.35 लाख खाते खुले.

कौन लोग इस योजना का लाभ के सकते है ? – Eligibility Criteria for Atal Pension Yojana

18 से 40 वर्ष तक के ब्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते है ।

अटल पेंशन योजना में 18 से 40 साल की उम्र के ब्यक्ति को पात्र बनाया गया है । इसमें अगर हर महीने 42 रूपये से 1452 रूपये तक की राशि जमा करते है तो उनको 60 साल पूरा होने पर उनके द्वारा जमा की गयी पूजी के हिसाब से 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की राशि प्रति महीने पेंशन के रूपमे में उनको मिलेगी ।

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य – Aim of Atal Pension Yojana in Hindi

अटल पेंशन (Atal Pension Yojana) कम लागत पर दी जाने वाली योजनायों में से एक है । यह पेंशन असंगठित एवं छोटे एरिया में काम करने वाले और गरीबों को बुढ़ापे में अपना सहारा खुद बनने के मकसद से बनायीं गयी है । Atal Pension Yojana Launch Date – 9 May 2015

अटल पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलेगी – (How Much Amount will Get in Atal Pension Yojana)

अगर धारक 42 रूपये महीने के हिसाब से जमा करता है तो उसे 60 साल पूरा होने पर हर महीने 1,000 रूपये पेंशन के रूप में मिलेंगे – बुढ़ापे के लिए ये योजना किसी बरदान से कम नहीं है । बुढ़ापे में कोई सराहा नहीं होता है अपने ही साथ नहीं देते है इसलिए जो लोग सरकारी नौकरी नहीं करते उनके लिए तो ये मोदी, की बहुत अच्छी योजना है । बैंक में जाकर इसका लाभ ले, फॉर्म भरें और अपने सेविंग अकाउंट से लिंक करा दे, हर महीने आप के अकाउंट से आप के बुढ़ापे के लिए एक राशि जाती रहेगी, अगर धारक 210 रूपये महीने जमा करता है तो 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद उसको 5,000 रूपये महीने पेंशन के रूप में मिलेगी ।

Payment Mode in Atal Pension Yojana – योग्यदान राशि धारक के खाते से बैंक द्वारा ले ली जाएगी । यह प्रक्रिया Auto Debit Facility के तहत होगी । इस Auto Debit Facility के कारण समय एवं अन्य खर्चों में बचत होगी साथ में तारीख भी याद रहेगी ।

अंत में यही कहूंगा की अगर आप सरकारी नौकरी नहीं करते है , कही प्राइवेट में 10/5 हजार की नौकरी करते है या कोई छोटा मोटा बिज़नेस करते है, या फिर मजदूरी करते है, तो आप को, आज ही इस योजना को अपने नाम करा लेना चाहिए क्यों की जितना लेट होगा पैसा उतना ही ज्यादा देना होगा । उम्र के साथ साथ राशि ज्यादा जमा करनी होगी ।

atal pension yojana in hindi, atal pension yojna details, atal pension yojana in hindi calculator,atal pension yojana form,atal pension yojna details in hindi, atal pension yojana, atal pension scheme in hindi, atal pension scheme, pradhan mantri pension yojana, pm pension yojana in hindi, modi pension yojana in hindi, pension yojana, atal pension plan in hindi, atal pension plan, atal pension yojna scheme, apy scheme, apy scheme in hindi, pradhanmantri pension yojna, atal pension scheme details..

Other posts you might be interested in:

क्रेडिट कार्ड की जानकारी हिंदी में – क्रेडिट कार्ड क्या होता है?
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी योजना इन हिंदी – PM Yojana List in Hindi
Beti Bachao Beti Padhao Yojana – बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना

atal pension yojana in hindi, apy details in hindi, apy kya hai, atal pension in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *