Apply Credit Card Hindi – क्रेडिट कार्ड क्या होते है – Credit Card Apply Process in Hindi

Apply Credit Card Hindi – Credit Card Apply Process in Hindi

क्रेडिट कार्ड क्या होते है, क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, किस बैंक का क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा माना जाता है, क्रेडिट कार्ड से हमें क्या फायदा है , क्रेडिट कार्ड लोग क्यों पसंद करते है । Apply Credit Card Hindi

Credit Card apply process in Hindi – आज के मॉडर्न समय में जहाँ पैसे का बहुत महत्व है, बैंक से लेन-देन बहुत अधिक होने लगा है, तथा हर छोटे बड़े नगद ब्यवहार बैंक से ही होने लगे है, जिसके चलते बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड जैसी सुबिधायें प्रदान की है । क्रेडिट कार्ड सभी बैंक जारी करते है यह एक ऐसा कार्ड होता है, जिसमे बैंक अपने ग्राहकों को उधार के रूप में पैसे पेमेंट करने के लिए सुबिधा देती है अगर आप के पास क्रेडिट कार्ड है तो जैसे आप आज कुछ ख़रीददारी करते है तो आप को उस पैसे का भुगतान 50 दिन बाद करना होगा, यानि आज की खरीद के लिए आप को 50 दिन बाद पेमेंट करना होता है । स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) और HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) सबसे अच्छे माने जाते है । अतः हम कह सकते है की बैंक अपने ग्राहकों को Advance में उधार देता है । ज्यादातर अमीर लोग HDFC का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है । Apply Credit Card Hindi

कैसे करें क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन (Credit Card apply process in Hindi)

क्रेडिट कार्ड क्या है?
क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

क्रेडिट कार्ड क्या है? (What is Credit Card)

Credit Card बैंक द्वारा जारी किया गया एक भुगतान कार्ड होता है । यह एक ऐसा कार्ड होता है, जिससे की कोई भी पर्सन, जिसका बैंक में अकाउंट है कभी भी कही पर भुगतान कर सकता है । जहाँ से वह किसी भी बस्तु या किसी भी प्रकार की सुबिधा प्रदान कर सकता है । वहां वह उस बस्तु एवं सेवा का पेमेंट क्रेडिट कार्ड से कर सकता है । इसके सम्बन्ध में सभी बैंकों के अपने अलग अलग कानून है जोकि, पूर्व में ही निर्धारित होतें है । क्रेडिट कार्ड से आप ने महीने भर में जो शॉपिंग की है उसका भुगतान बैंक आप से पचास दिन के बाद करती है यानि आप को क्रेडिट कार्ड का पेमन्ट करने के लिए पचास दिन का टाइम मिलता है । Apply Credit Card Hindi

कौन लोग क्रेडिट कार्ड ले सकतें है ?

वैसे तो क्रेडिट कार्ड सभी लोगों को मिल सकता है, बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड देने से पहले सारा डिटेल्स देखती है की आप की इनकम कितनी और उसी बेस पर आप को क्रेडिट कार्ड की लिमिट मिलती है । ज्यादातर क्रेडिट कार्ड सरकारी/प्राइवेट नौकरी या बिज़नेस करने वाले लोग इस्तेमाल करते है । अगर आप प्राइवेट में जॉब्स करते है तो आप को बैंक FD (Fixed Deposit) करा कर क्रेडिट कार्ड मिल सकता है । वाले कार्ड धारक ज्यादा होते है अधिकतर लोग या तो नौकरी दिखाकर या फड़ कराकर बैंकों से क्रेडिट कार्ड जारी करवाते है ।

क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? (How to Apply Credit Card Online in Hindi)

हर बैंक में क्रेडिट कार्ड जारी करने, के अपने अलग- अलग तरीके है किसी बैंक में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किये जाते है तो किसी किसी बैंक में केवल ऑनलाइन ही क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किये जाते है । हम यहाँ स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के क्रेडिट कार्ड की प्रक्रिया के बारे में जानेगें क्यों की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को ज्यादा से ज्यादा लोग लाइक करते है ।

Step 1 – सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.sbicard.com/) पर जाएँ ।

Step 2 – वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन (Option) पर क्लिक करें । इसके अलावा सीधे जाने के लिए, एक ऑप्शन आता है, कार्ड फॉर यू (Card for You) पर क्लिक करें ।

Step 3 – क्रेडिट कार्ड पर जाने के बाद अन्य कई सारे बिकल्प और कार्ड के ऑप्शन आएंगे । उसमे Help Me Find a Card का ऑप्शन आता है, जिस पर क्लिक करते है सारे कार्ड और उनसे रिलेटेड जानकारी आ जाती है ।

Step 4 – उसमे से कार्ड सेलेक्ट करें, फिर एक आवेदन आएगा, उसमे खाताधारक अपनी पूरी जानकारी सही तरीके से fill करें ।

Step 5 – उसमे बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी भरें जैसे –

Name, Address
लिंग, जाति
एजुकेशन
ब्यवसाय या जॉब्स की डिटेल्स
ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर
पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर कार्ड/आधार कार्ड

सभी जरुरी जानकारी के साथ ही दिए गए नियम के अनुसार अन्य सभी जानकारी भी उस आवेदन में fill करें ।

Step – 6 एक बार पुनः सभी शर्तों को पढने के बाद पर क्लिक करे ।

इस तरह से हम कह सकते है की क्रेडिट कार्ड इशू करने में सभी बैंकों की अपनी प्रक्रिया होती है । एक बार ऑनलाइन आवेदन करें से पहले, बैंक से जाकारी संपर्क जरूर करें, सारी जानकारी लेने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें । जिससे किसी तरह की त्रुटि की सम्भवना ना हो ।

Credit Card Benefits in Hindi

क्रेडिट कार्ड होने से हमें बहुत ही फायदे होते होते है ।

जैसे – अगर हमारे पास नकद में रूपये नहीं है तो भी हम सारी खरीदारी कर सकतें है । होटल की बिल पेमेंट कर सकते है , सफर कर सकते है, कोई भी सामान खरीद सकते है नकद की जरुरत नहीं होती है , सभी पेमेंट कार्ड के जरिये ही हो जाती है । Credit Card के कुछ अपने फायदे है जैसे अगर आप अपने electronic माध्यम से payment लेन देन अधिक करते है तो shopping करते समय और किसी भी दशा में कभी emergency होने पर bank से आप उचित ब्याज पर उधार ले सकते है और वो भी तुरंत यानि कि आपको एक तरह से limit दी जाती है जिस तक आप advance में Payment कर सकते है ।  EMI पर मिलने वाली सुविधा (Facility) का लाभ ले सकते है ।

credit card in hindi, credit card information in hindi, credit cards in india, credit card benefits in hindi, sbi credit card apply, best credit card in india, apply for sbi credit card, apply sbi credit card,bank of india credit card, credit card hindi, hdfc credit card apply, sbi credit card information in hindi, sbi credit card eligibility,credit card kya hota hai,sbi online credit card apply,sbi credit card offers, credit card india,sbi bank credit card, sbi credit card in hindi, sbi card statement in hindi,credit card use in hindi,how to get sbi credit card in hindi,credit card sbi in hindi, apply for credit card sbi in hindi, credit card step by step in hindi, Apply Credit Card Hindi

Other posts you might be interested in:

Prime Minster of India नरेंद्र मोदी योजना इन हिंदी – PM Yojana List in Hindi
All Indian Bank Toll Free Number & Customer Care Details in Hindi
Beti Bachao Beti Padhao Yojana – बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना
PPF Public Provident Fund Details in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *