Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

Aadhar Card Update Change Correction Online post Hindi – आधार कार्ड में ऑनलाइन चेंज कैसे करें ?

आधार कार्ड में गलत जानकारी ऑनलाइन कैसे ठीक करें – आधार कार्ड में अपना पता Online कैसे चेंज करें – जानकारी Hindi में

How to Do Updates Change Correction in Aadhaar Card through online Post in Hindi – Steps to Change Aadhaar Card Address & Name in Hindi

आधार कार्ड आज के जीवन में हर भारतीय के लिए एक महत्वपूर्ण जरुरत दस्तावेज (Document) बन गया है , जब से प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को डिजिटल इंडिया (Digital India) बनाने का सपना देखा है तब से आधार कार्ड हर जरुरी कामों में लगता है , भीम ऐप आने के बाद से तो आधार कार्ड की जरुरत और भी बढ़ गयी है भीम ऐप से ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) करने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) बहुत ही जरुरी हो गया है बिना आधार के भीम ऐप का इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकता आजकल तो आधार कार्ड बैंकों में अपने अकाउंट से भी लिंक कराना जरुरी हो गया है ।

आधार का आजकल हर जगह जैसे एडमिनशन, गैस कैनेक्शन, हाउस खरीद ,मोबाइल सिम खरीद, हॉस्पिटल में कुछ जांचों में, बैंक और भी बहुत जगह पर इसका काफी महत्व हो गया है । तो अगर आप के पास भी आधार कार्ड नहीं है तो आज ही बनवाएं, ये कर्वी (Karvy Aadhaar Enrollment Center) में बनता है ।

Aadhaar Card Latest Updates 2018

March – April 2018

सभी प्रकार की योजनाओं में आधार लिंक करने की डेट अब 30 जून 2018, Central Govt ने सभी प्रकार की सरकारी योजना में आधार लिंक की डेट तीन महीने के लिए बढ़ा दी है

Jan 2018

12 अंकों के ‘Aadhaar’ की Seafty के लिए अब 16 अंकों का वर्चुअल ID (VID in Hindi)

Aadhaar Data लीक होने की खबरों के बीच Govt इसकी Security के लिए पुख्ता इंतजाम करने की तैयारी में जुट गई है, इसके तहत UIDAI हर आधार कार्ड की एक वर्चुअल आईडी (Vertual ID) तैयार करने का मौका देगी. इससे आपको जब भी अपनी Aadhaar Details कहीं देने की जरूरत पड़ेगी, तो आपको 12 अंकों के Aadhaar Number की बजाय 16 नंबर की Vartual ID देना होगा. यूआईडीएआई के मुताबिक वर्चुअल आईडी Generate करने की यह सुविधा 1 जून से अनिवार्य हो जाएगी.

1 मार्च से Facility

UIDAI ने कहा है कि 01 March 2018 से यह सुविधा आ जाएगी. हालांकि 01 June 2018 से यह अनिवार्य हो जाएगी. इसका मतलब ये है कि 01 June से सभी Agencies को इसे लागू करना अनिवार्य होगा. इसके बाद कोई भी Agencies Vartual ID स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकती है.

नहीं होगी Aadhaar डाटा तक Access

UIDAI के मुताबिक यह सीमित KYC होगी. इससे Related एजेंसियों को भी आधार डिटेल की एक्सेस नहीं होगी. ये एजेंसियां भी सिर्फ वर्चुअल ID के आधार पर सब काम निपटा सकेंगी. UIDAI  ने वर्चुअल आईडी (VID) की जो व्यवस्था लाई है, इसके तहत User जितनी बार चाहे उतनी बार वर्चुअल आईडी जनरेट कर सकेगा. यह ID सिर्फ कुछ समय के लिए ही वैलिड रहेगी.

इसके साथ ही UIDAI ये सुविधा भी देगा कि आप खुद अपना वर्चुअल आईडी जनरेट कर सकें. इस तरह आप अपनी मर्जी का एक नंबर चुनकर सामने वाली एजेंसी को सौंप सकते हैं. इससे न सिर्फ आपकी आधार डिटेल सुरक्ष‍ित रहेगी, बल्क‍ि आप अपने Mobile Number की तरह इस ID को भी आसानी से याद रख सकेंगे.

यह दूसरे पहचान पत्रों (जैसे वोटर कार्ड,ड्राइविंग लइसेंस, पैन कार्ड) से अधिक सुबिधाजनक माना जाता है आजकल केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का लाभ लेने वालों के लिए सरकारों ने आधार कार्ड को जरुरी दस्तावेज बना दिया है, बिना आधार कार्ड के योजनाओं का लाभ नहीं लिया जा सकता ऐसे में आधार कार्ड बनवाने के लिए भारी संख्या में लोग आधार सेण्टर जाकर अपना आधार बनवा रहें है और कई बार जल्दबाजी में लोग अपनी ब्यक्तिगत जानकारी (नाम और पता) गलत दे देते है , या फिर काम के दबाव में गलत जानकारी फीड हो जाती है इससे घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि अगर आप के आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत है तो आप आसानी से ऑनलाइन जाकर अपनी जानकारी स्वयं ठीक कर सकते है इस लेख में यह समझाने की कोशिश की गयी है कि आप इस काम को ऑनलाइन आसानी से कैसे कर सकते है ।

क्या क्या जानकारी आधार कार्ड में होती है (What Information is there in Aadhar Card)

आधार कार्ड में किसी भी Person की बेसिक जानकारी प्राप्त करता है जैसे नाम (Name) एड्रेस (Address), फ़ोन (Mobile Number) नंबर, लिंग (Gender), और जन्म तिथि (DOB) की जानकारी होती है। अगर इसमें कोई जानकारी गलत हो जाती है तो उसको ठीक कराने का प्रावधान सरकार ने किया है आम तौर पर विवाह के बाद महिलायें अपना सर नेम चेंज कर लेती है और भारत जैसे देश में तो ये आम प्रचलन है ऐसे में आधार कार्ड में परिवर्तन का प्रावधान रखना जरुरी हो गया था ।

कैसे करें आधार कार्ड पर गलत जानकारी ठीक अथवा अपडेट (How to do Update Change Correction in Aadhaar Card through Online post in Hindi)

अभी तक लोगों का यह अनुभव रहा है कि सरकारी दस्तावेजों में बदलाव करना एक मुश्किल और लम्बी प्रक्रिया होती है, क्योंकि इसके लिए सरकारी Offices में बार बार जाना और ढेरों कागजी करवाई करना जिसमे बहुत सारा टाइम भी बर्बाद होता है यह मुश्किल हो जाता है जब की परिवर्तन करवाने वाला ब्यक्ति पढ़ा लिखा है की नहीं या फिर कम पढ़ा है सरकार ने आम आदमी की इस समस्या को आधार में परिवर्तन के बारे में समझाया है और इसमें परिवर्तन की प्रक्रिया को आसान और यूजर फ्रैंडली बनाया है सरकार ने आधार में नाम की इस्पेलिंग में बदलाव, नाम में बदलाव, पते में बदलाव, या फिर सुधार और अपने टेलीफोन नंबर से सुधार के साथ – साथ जन्म तिथि और पैन कार्ड में भी बदलाव के तीन तरीके निर्धारित किये है ।

ऑनलाइन तरीका (Online)
ऑफलाइन तरीका (Offline)
आधार एनरोलमेंट सेण्टर के माध्यम से बदलाव

आधार कार्ड में अपना एड्रेस Name कैसे चेंज करें हिंदी में How to Change Aadhar Card Name and Address ?

कोई भी ब्यक्ति, जो अपने आधार कार्ड में कुछ चेंज करवाना चाहता है वो आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) से करवा सकता है उसके लिए सबसे पहले आप को आधार की वेबसाइट ओपन करना होगा । Website Open होने के बाद आप Update Aadhaar Details (Online) पर क्लिक करके अपने आधार में ऑनलाइन चेंज करवा सकते है आप के आधार में चेंज होकर मेल के जरिये आप का आधार कार्ड आप के घर तक आप को मिल जायेगा इस लिंक से भी आप अपने आधार कार्ड में चेंज कर सकते है https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/ssup-home

आधार कार्ड में ऑफलाइन बदलाव करने का तरीका (How to do Update Change Correction in Aadhaar Card through Offline or post Hindi)

1. अगर आप ऑनलाइन माध्यम के बारे में ज्यादा फ्रेंडली नहीं है तो आप के पास ऑफलाइन का भी बिकल्प आप के पास है ।
2. इसके लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट जाकर वो फॉर्म डाउनलोड करना होगा, जो आधार कार्ड में सुधार के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है ।
3. आप ऑफलाइन आधार में बदलाव के लिए दी गयी वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते है ।https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/ssup-home
4. इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप को कैपिटल लेटर में इसे फील करना होगा साथ ही में इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसे आप फिलहाल आप काम में ले रहें है ।
5. इसके साथ ही आप को फॉर्म में उस जगह निशान लगाना होगा जो जानकारी आप अपने आधार कार्ड में बदलवाना चाहते है या फिर जिसमे आप सुधार करवाना चाहते है ।
6. इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर जो की बारह अंकों का है ठीक ढंग से फॉर्म में निर्धारित जगह पर दर्ज करना होगा ।
7. उसके बाद और सारी जानकारी भरें जैसे Name, DOB, Mobile Number।
8. सारी जानकारी के एक बार फिर से देख ले कही कोई गलती तो नहीं हो रही है ।
9. इसके बाद इसे एक लिफाफे में डालकर उस पर आधार में बदलाव या सुधार अंकित करके आधार अपडेट करने वाले बिभाग (UIDAI) के पते पर भेज दे और अपने नये आधार कार्ड का इन्तजार करें ।

Other posts you might be interested in:

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी हिंदी में
पोस्ट ऑफिस में बचत करने की सबसे अच्छी स्कीम के बारे में जाने हिंदी में

आधार में बदलाव या सुधार करने का ऑनलाइन तरीका (How to do Update Change Correction in Aadhaar through Online Hindi)

इसके बारे में आप ऊपर के पैराग्राफ मे समझाया गया है साथ में ऑनलाइन लिंक भी दिया गया है ।

एनरोलमेंट सेण्टर के माध्यम से आधार कार्ड में बदलाव या सुधार (How to do Update Change Correction in Aadhaar Card through Enrollment Center Hindi)

सरकार ने उन लोगों के लिए भी आधार कार्ड बनवाये है जिन्हें पढ़ना लिखना नहीं आता है ऐसे में अगर आधार में कोई जानकारी गलत दर्ज हो जाय तो उसे ठीक कराने की जरुरत होती है इसके लिए सरकार के एनरोलमेंट सेण्टर पर जाकर अपनी जानकारी सही करवाई जा सकती है ।

how to change date of birth in aadhar card online hindi, aadhar card sudhar online in hindi,aadhar card me sudhar online hindi, aadhar sudhar online in hindi, aadhar card sudhar form hindi, aadhaar card sansodhan form hindi, aadhar card kya hai, aadhar card online kaise chance, aadhaar card me online apna address kaise change karen,aadhar card correction online without mobile number, aadhaar card online self service update portal,aadhaar card in hindi, how to change aadhaar card address online

Read Also: PM All Yojana List In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme