Aadhaar Pay Details in Hindi – अपने फिंगरप्रिंट से अपनी पहचान होगी

Aadhaar Pay Details in Hindi – Asdhaar Pay Information in Hindi – Aadhaar Pay in Hindi

PM Narendra Modi ने महाराष्ट्र के नागपुर में अंबेडकर जयंती पर आधार पे सुविधा को लॉन्च कर दिया है। इस app के माध्यम से आप अंगुठा लगाकर डिजिटल पेमेंट (digital payment) किया जा सकता है । इस app के लॉन्च होने के बाद आपको Card, Mobile Internet और तमाम Password के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी, अब आप सिर्फ अंगूठा लगाकर किसी भी प्रकार का भुगतान (payment) कर सकेंगे । भीम-आधार ऐप दुनिया में अपनी किस्‍म का अनोखा Payment System होगा। PM मोदी ने बताया की अगले 2 weeks में इस पर और काम कर लिया जाएगा जिससे भीम ऐप और शक्तिशाली बनकर उभरेगा । आधार पे Asdhaar Pay को माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती (14 April 2017) के शुभ अवसर पर लॉन्च किया ।

अब अंगूठा दिखाते ही खाते से कटेंगे पैसे, जानिए aadhaar pay से जुड़ी जानकारी हिंदी में, अब आपको कोई भी सामान खरीदने (purchase) के बाद सिर्फ अपना आधार नंबर (Aadhaar Number) बताना होगा और फिर अपने फिंगरप्रिंट से अपनी पहचान देनी होगी। इसके साथ ही आपका भुगतान हो जाएगा।

आधार पे से जुडी कुछ प्रमुख बाते

1. सिर्फ अंगूठा लगाकर हो जाएगा भुगतान
2. नहीं लगेगा कोई सर्विस चार्ज
3. नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत
4. बैंक खाते से कट जाएंगे पैसे
5. सिर्फ डेबिट कार्ड से भुगतान वालों को फायदा
6. क्रेडिट कार्ड वालों को फायदा नहीं
7. 2 इंच का होगा डिवाइस

यह डिवाइस बहुत बड़ी नहीं होगी। PM Modi ने बताया है कि यह डिवाइस सिर्फ 2 इंच की होगी। और इसके रख रखाव में कोई परेशानी भी नहीं होगी ।

PM Narendra Modi ने लॉन्च किया BHIM डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर रेफरल पर पाएं 10 रुपये

PM Narendra Modi ने इस मौके पर कहा कि लोगों का Mobile Phone ही अब ATM बन जाएगा। भीम ऐप (BHIM App) से किसी दूसरे को सफलतापूर्वक जोड़ने वाले Person को 10 रुपये मिलेंगे। यह ही रेफरेल बोनस योजना है जिसके तहत भीम ऐप यूजर (BHIM app user) किसी दूसरे स्मार्टफोन उपयोक्ता को इस सुविधा से जोड़ सकता है और एक निश्चित रकम कमा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *